scriptबोर्ड परीक्षाओं को लेकर सीबीएसई का बड़ा ऐलान,एनसीईआरटी की किताबों के भरोसे ना रहे विद्यार्थी | CBSE regarding board exams students not dependent on NCERT books | Patrika News

बोर्ड परीक्षाओं को लेकर सीबीएसई का बड़ा ऐलान,एनसीईआरटी की किताबों के भरोसे ना रहे विद्यार्थी

locationकोटाPublished: Oct 18, 2019 10:25:02 pm

Submitted by:

Suraksha Rajora

CBSE 10वीं एवं 12वीं बोर्ड की परीक्षाओं के सिलेबस को लेकर सीबीएसई के कंट्रोलर ऑफ एग्जामिनेशन की ओर से एक नोट जारी

बोर्ड परीक्षाओं को लेकर सीबीएसई का बड़ा ऐलान,एनसीईआरटी की किताबों के भरोसे ना रहे विद्यार्थी

बोर्ड परीक्षाओं को लेकर सीबीएसई का बड़ा ऐलान,एनसीईआरटी की किताबों के भरोसे ना रहे विद्यार्थी

कोटा. आगामी वर्ष-2020 में आयोजित की जाने वाली 10वीं एवं 12वीं बोर्ड की परीक्षाओं को लेकर सीबीएसई ने एक बड़ा ऐलान किया है। बोर्ड की ऑफि शियल वेबसाइट पर वर्ष-2020 में 10वीं एवं 12वीं बोर्ड की परीक्षाओं के सिलेबस को लेकर सीबीएसई के कंट्रोलर ऑफ एग्जामिनेशन की ओर से एक नोट जारी किया गया है।
जिसमें बताया गया है कि पिछले कुछ समय में एनसीईआरटी की किताबों से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण तथ्य बोर्ड की जानकारी में लाए गए हैं। एनसीईआरटी की किताबों में कुछ स्थानों पर लिखा गया है कि ‘विषय वस्तु से संबंधित दी गई यह जानकारीÓ बोर्ड परीक्षा या सामान्य आंकलन से संबंधित नहीं है।
कुछ स्थानों पर उपरोक्त प्रकार की जानकारी बॉक्स में प्रदर्शित की गई है। नोटिस में बताया गया है कि विद्यार्थी इस प्रकार की जानकारी पर ध्यान ना दें। एक्सपर्ट देव शर्मा ने बताया कि आगामी वर्ष 2020 में बोर्ड परीक्षा में भाग लेने वाले विद्यार्थी एनसीईआरटी की किताबों में दी गई उपरोक्त जानकारी के आधार पर यह निर्णय कदापि ना लें की विषय वस्तु का उपरोक्त भाग आगामी बोर्ड परीक्षा के सिलेबस नहीं है।

– बोर्ड द्वारा जारी सिलेबस ही मान्य
नोटिस में सीबीएसई से जुड़े स्कूलों के संचालकों, अध्यापकों,अभिभावकों एवं विद्यार्थियों को सूचित किया गया है कि बोर्ड परीक्षा का सिलेबस बोर्ड की ऑफि शियल वेबसाइट पर उपलब्ध है। नोटिस में विशेष तौर पर लिखा गया है कि आगामी बोर्ड परीक्षाओं में आंकलन हेतु बोर्ड द्वारा जारी सिलेबस ही मान्य होगा ना की जैसा एनसीईआरटी की किताबों में दिया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो