बड़ी खबर रेल यात्रियों के लिए परेशानी लेकर आया सितंबर, सोमवार से ट्रेनों का परिचालन प्रभावित होगा

चौथी लाइन के समय पालन में आएगा सुधार

 

कोटा। उत्तर रेलवे के दिल्ली मंडल के तुगलकाबाद और पलवल स्टेशनों के बीच चौथी रेलवे लाइन बनाने के कार्य के चलते रद्द होने वाली ट्रेनों में पहले आरक्षण करा चुके यात्री अब टिकट निरस्त कराकर दूसरा विकल्प तलाश रहे हैं। अकेले जनशताब्दी एक्सप्रेस के ही सैकड़ों यात्रियों को आरक्षण निरस्त करना पड़ा। दिल्ली जाने वाले ऐसे यात्री जिन्हें दूसरी ट्रेन में आरक्षण नहीं मिल पाया वे वाया जयपुर होकर सबसे दिल्ली जाने का विकल्प तलाश रहे हैं।

लम्बे समय से सक्रिय चोर गिरोह का पर्दाफाश, गाडिय़ों
का
हुलिया बदल कर बेच देते थे बाइक..


कोटा-निजामुद्दीन-कोटा जनशताब्दी एक्सप्रेस 3,5,6,7 और 8 सितंबर को रद्द रहेगी। उत्तरी रेलवे के पलवल-तुगलकाबाद रेलखंड में चौथी रेललाइन का निर्माण करने के चलते ट्रेनों का निरस्त करना पड़ रहा है। मुंबई सेन्ट्रल-फिरोजपुर जनता एक्सप्रेस 2, 4,5,7,8 और फिरोजपुर-मुंबई जनता एक्सप्रेस 4,6,7,8 और 9 सितंबर को रद्द रहेगी। इंदौर-जम्मू तवी एक्सप्रेस 2 और जम्मू तवी-इंदौर एक्सप्रेस 4 सितंबर, बान्द्रा-निजामुद्दीन एक्सप्रेस 4 और निजामुद्दीन-बान्द्रा एक्सप्रेस 5 सितंबर को रद्द रहेगी। चंडीगढ़-मडगांव एक्सप्रेस 2 और मडगांव-चंडीगढ़ एक्सप्रेस 3 सितंबर को रद्द रहेगी। इसी तरह कई ट्रेनों का मार्ग बदला जाएगा। वाया कोटा होकर चलने वाली मुंबई-अमृतसर स्वर्ण मंदिर मेल 5 सितंबर को मथुरा-रेवाड़ी-दिल्ली-साहिबाबा होकर चलाया जाएगा। इसी तरह अन्य कई ट्रेनों का मार्ग पर बदलने जाने की संभावना है।

देश की सबसे प्रतिष्ठित प्रवेश परीक्षा जेईई मेन
के लिए कल
से शुरू होंगे ऑनलाइन आवेदन

समय पालन में होगा सुधार
दिल्ली-मुंबई रेलमार्ग पर तुगलकाबाद से पलवल के बीच 35.5 किमी लंबी चौथी रेल लाइन से बनने से ट्रेनों के समय पालन में सुधार आएगा। इस रेलखंड में ट्रेनों की संख्या अधिक है, इसलिए अभी कई ट्रेनों को रोकना पड़ता है। नई अतिरिक्त लाइन बनने के बाद कोटा आने वाली ट्रेनों को भी अकारण इस रेलखंड में रोकना नहीं पड़ेगा। ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाने के लिए इस प्रोजेक्ट पर करीब ढाई सौ करोड़ रुपए खर्च होंगे। काफी समय से यह काम चल रहा है। चालू वित्ीय वर्ष में इस प्रोजेक्टर के लिए 34 करोड़ रुपए का प्रावधान किया है। इस रेलखंड से रोज 300 से ज्यादा यात्री ट्रेनें गुजरती हैं। इनमें से करीब 60 से ज्यादा ट्रेनें कोटा से गुजरती हैं। रेलवे की ओर से वाया कोटा होकर दिल्ली-मुंबई के बीच 160 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से ट्रेनें चलाने की योजना को स्वीकृति मिल गई है। इसके क्रियान्वयन के लिए भी अतिरिक्त लाइन की आवश्यकता है।

सभी ट्रेनें रद्द नहीं है

तुगलकाबाद और पलवल स्टेशनों के बीच चौथी रेलवे लाइन बनाने के कार्य के चलते सभी ट्रेनों को रद्द नहीं किया गया है। कई ट्रेनों का संचालन इस अवधि में किया जाएगा, लेकिन उनमें कन्फर्म आरक्षण मिलना मुश्किल है। वहीं कुछ ट्रेनों का मार्ग बदलने से यात्री समय में भी बढ़ जाएगा। रेलवे ने यात्रियों को सलाह दी है कि वे यात्रा करने से पहले संबंधित ट्रेन के बारे में जानकारी लेकर घर से निकलें। निरस्त ट्रेनों में आरक्षण करा चुके यात्रियों को पूरी राशि रिफंड की जाएगी।

फेक्ट

80 ट्रेनें पश्चिम मध्य रेलवे से गुजरने वाली रद्द होंगी
15 ट्रेनों को परिवर्तित मार्ग से चलाया जाएगा

1200 यात्री एक ट्रेन में औसत यात्रा करते हैं

Show More
Rajesh Tripathi
और पढ़े
Web Title: Breaking news : train schedule to changed from 2 august
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।