script

फिल्म फेस्टिवल का आगाज, कोटा पहुंची बॉलीवुड हस्तियां

locationकोटाPublished: Jan 13, 2019 01:08:11 am

Submitted by:

Anil Sharma

कोटा में दो दिवसीय फिल्म फेस्टिवल का आगाज शनिवार को नगर निगम के ऑडिटोरियम में हुआ। पहले दिन 197 फिल्मों की स्क्रीनिंग हुई।

kota

फिल्म फेस्टिवल का आगाज, कोटा पहुंची बॉलीवुड हस्तियां

कोटा. ‘ धर्म किसी को नहीं मारता…।…..सच हार भी जाए तो परवाह मत करना…..। कोई धर्म गलत शिक्षा नहीं देता।..आज फिर लड़के वाले आ रहे हैं, अंबा को अच्छे से तैयार करो। एक तो इसके चेहरे पर ये दाग…। Ó कुछ इसी तरह के संवाद परदे पर गूंजें और ऑडिटोरियम कर्तल ध्वनियों से गूंज उठा। संगीत, संवाद और संदेशों का दौर दिनभर चला।
अवसर था, नगर विकास न्यास के ऑडिटोरियम में चंबल इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल का। ऑडिटोरियम में शनिवार को दो दिवसीय फिल्म फेस्टिवल की शुरुआत भारतीय व हिन्दी फिल्मों से हुई। फिल्मकारों ने शॉर्ट व एनीमेशन, डाक्यूमेंट्री समेत अन्य फिल्मों से संदेश दिए। ऑडिटोरियम एक के बाद एक कई प्रभावशाली व संदेशात्मक संदेशों से गूंजा। गीतों के संग कोई फिल्म साम्प्रदायिक सद्भाव का संदेश देती नजर आई, किसी में रूढि़वादिता की जंजीरों को टूटते दिखाया गया। शुरुआत फिल्म खिड़की से हुई। सुमित मिश्रा के निर्देशन में बनी इस फिल्म में फिल्मकार ने बेटी के ब्याह में आने वाली परेशानियों की अभिव्यक्ति की। इसके बाद दिनभर फिल्मों का सिलसिला जारी रहा। मुम्बई के सूरज तिवारी की फिल्म आईएम जीरो छात्रा जीनत के माध्यम से साम्प्रदायिक सद्भाव का संदेश देती नजर आई। फिल्मी सफर दिनभर जारी रहा। बड़ी संख्या में लोग फेस्टिवल में शामिल हुए।
परिवार के साथ देख सकें बनें ऐसी फिल्में
फिल्म फेस्टिवल के उद्घाटन समारोह की मुख्य अतिथि कोटा विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. नीलिमा सिंह ने कहा कि आने वाले समय में चम्बल इन्टरनेशनल फिल्म फेस्टिवल अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कोटा को प्रसिद्ध करेगा। कोटा में इस तरह का आयोजन बड़ी उपलब्धि है। उन्होंने देश में 30 के दशक में बनी पहली फिल्म राजा हरीशचन्द्र का जिक्र करते हुए कहा कि फिल्मों में काफी बदलाव आ रहा है। फिल्में ऐसी बनाई जाए जो संदेश देती हो, जिसे परिवार के साथ बैठकर देखा जा सके। आधुनिक तकनीक के साथ कथा व संवाद, चित्रण का विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। नीलिमा ने कहा कि आज के दौर के गीत भी ऐसे बन रहे हैं जिनके शब्दों को समझना भी मुश्किल हो जाता है। संगीत के साथ आवाज व शब्दों का चयन श्रोता के दिल पर छाप छोड़ता है। कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि बॉलीवुड़ के प्रख्यात शायर व गीतकार सईद कादरी थे। इससे पहले शुरुआत में प्रो. नीलिमा ने चम्बल इन्टरनेशनल फिल्म फेस्टिवल के फाउंडर और फेस्टिवल डायरेक्टर डॉ. कपिल सिद्धार्थ, डॉ. गणेश तारे के साथ पूजा कर कार्यक्रम की शुरुआत की।
छाई भारतीय फिल्में
भारतीय पत्र पर आधारित फिल्म सफर ने दर्शकों की जमकर वाह-वाही लूटी। इसके अतिरिक्त पहले दिन 2015 की भारत की ओर से ऑस्कर एन्ट्री कोर्ट को स्पेशल फोकस में स्क्रीन किया गया। दूसरे दिन की फिल्मों में जस्ट अ प्लास्टिक बॉटल, टूगेदरनेस, सेव अर्थ, सेव वाटर, एजुकेशन फॉर आल, वाईट स्पिरिट प्रमुख फिल्में होंगी। रविवार को बॉलीवुड के प्रख्यात गायक, संगीतकार क्षितिज तारे की संगीतमय प्रस्तुति होगी। इसके अतिरिक्त 45 कैटेगरिज में अवाड्र्स दिए जाएंगे।
इनकी स्क्रीनिंग
पहले दिन स्क्रीनिंग में खिड़की, सोरी पापा, शून्य, तृतीय बिशेर, आई एम जीरो़, ख्वाब, डायरी, क्यूं आज कल, या देवी फिल्में प्रमुख थी। विदेशी फिल्मों में सेड आर, आईकॉन्स, प्रेटी, एक्सपेन्ड़, क्रेनियक, केरो, नो वन्डऱ, द वेटिंग रूम, कॉलर आदि प्रमुख रही। मिसिंग फिल्म में आज की जद्दोजहद को उभारा है। काउच द पेन फिल्म में पॉलीथिन के दुष्प्रभाव को बताया। डायरी पर्यावरण के साथ खिलवाड़ करने के नुकसान को दर्शाती है। एनीमिशन फिल्मों में विद्युत और एडवेंचर ऑफ केविन ने दर्शकों को बहुत रोमांचित किया। बंगाली फिल्म आकाशी पुलोवर एक वृद्धा के एकाकीपन को बताती है। टेपिंग टेन्गो एक कोमेड़ी फ्रेन्च फिल्म थी वहीं स्वीडन की डिमिगा डार ने थ्रिलर की एक नई परिभाषा परिभाषित की। तोते, जहां एक व्यंग्य था, वहीं यूएस की क्राउंस विले हॉस्पिटल मानसिक रोगियों की स्थिति को दर्शाती है। फेस्टिवल में फीचर, शॉर्ट, ऐनिमेशन, डॉक्यूमेन्टरी और म्यूजि़क विडिय़ो दिखाई गये, जिनमें सामाजिक सोदेश्यता, सामाजिक दर्द पर बनी फिल्में, लव स्टोरी, कॉमेडी और थ्रिलर फिल्में भी थी।
5 स्क्रीन पर 197 फिल्मों की स्क्रीनिंग
पहले दिन 5 स्क्रीन्स पर 197 फिल्मों की स्क्रीनिंग की गई। कुछ संवेदनशील विषयों पर आधारित थी। 35 देशों से प्राप्त फिल्मों को दर्शकों ने बहुत सराहा। विदेशी फिल्मकारों में स्वीट्जरलैण्ड के श्वाज़वोल्डऱ, केनाड़ा से सिद्धार्थ मुरजानी और बांग्लादेश के अनवर हुसैन पिन्टो प्रमुख थे।

ट्रेंडिंग वीडियो