scriptलोकसभा चुनावों में कांग्रेस के लिए रामबाण साबित होगा यह फैसला ! | after loan waiver , Unemployed are waiting for allowance | Patrika News

लोकसभा चुनावों में कांग्रेस के लिए रामबाण साबित होगा यह फैसला !

locationकोटाPublished: Dec 26, 2018 10:18:10 pm

Submitted by:

shailendra tiwari

हालांकि अभी इसे लेकर अधिकारियों के पास कोई दिशा-निर्देश नहीं पहुंचे लेकिन..
 

kota news

लोकसभा चुनावों में कांग्रेस के लिए रामबाण साबित होगा यह फैसला !

सांगोद (कोटा). किसानों की कर्जमाफी की घोषणा के बाद अब बेरोजगारों को भी मासिक भत्ता मिलने की उम्मीद जगी है। कांग्रेस ने चुनाव घोषणा-पत्र में शिक्षित बेरोजगारों को हर माह 35 सौ रुपए तक बेरोजगारी भत्ता देने की घोषणा की थी। अगर कर्जमाफी की तरह इस फैसले पर भी असोक गहलोत सरकार अमल करती है तो यह योजना लोकसभा चुनावों में पार्टी के लिए रामबाण साबित हो सकती है।
हालांकि अभी इसे लेकर अधिकारियों के पास कोई दिशा-निर्देश नहीं पहुंचे लेकिन यहां कई ई मित्र केन्द्रों पर बेरोजगारी भत्ते के लिए आवेदन भरने की सूचना चस्पा होने लगी है। कई बेरोजगारों ने ऑनलाइन आवेदन भी कर दिए। लेकिन बेरोजगारों को कब और कैसे इसका लाभ मिलेगा, इसको लेकर अभी संशय है।
ई मित्र संचालकों की मौज
बेरोजगारी भत्ते के लिए ऑनलाइन आवेदन होने से ई-मित्र संचालकों की मौज जरूर होने लगी है। युवाओं का कहना है कि क्षेत्र में हजारों की तादाद में उच्च शिक्षित युवा नौकरी नहीं मिलने से भटक रहे हैं। इन्हें सरकार की घोषणा के अनुसार बेरोजगारी भत्ता मिलता है तो उन्हें पढ़ाई समेत अन्य नौकरियों के लिए आवेदन करने में सहारा मिलेगा।
यह मिल रहा भत्ता
हालांकि इससे पूर्व भी पुरूष बेरोजगारों को 650 रुपए और महिला बेरोजगारों को 750 रुपए मासिक भत्ता मिल रहा है। इसके अलावा नि:शक्तजन बेरोजगार चाहे वो महिला हो या पुरूष, साढ़े सात सौ रुपए प्रतिमाह दिया जाता है। भत्ते के अभी तक के मापदंडों के मुताबिक आवेदक के स्नातक होने के साथ-साथ उसकी पारिवारिक आय सालाना दो लाख रुपए से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

अब ज्यादा रूचि

पूर्व में बेरोजगारी भत्ता नाममात्र का मिलता था तो उन्हें जिला रोजगार कार्यालय में पंजीयन कराना पड़ता था। ऐसे कई झंझटों से ग्रामीण क्षेत्र के अधिकांश बेरोजगार पंजीयन में रूचि नहीं दिखाते थे। अब भत्ता साढ़े तीन हजार रुपए की घोषणा हुई है तो युवा रूचि दिखा रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो