script

ऐसा भी भ्रष्टाचार : ट्रैक्टर ने 1 दिन में किया 250 घंटे काम, कर दी 125 एकड़ खेत की जुताई

locationकोरीयाPublished: Sep 21, 2018 04:19:50 pm

हस्ताक्षर करने वाले का किसानों का अंगूठा लगाया और अंग्रेजी में हस्ताक्षर करने वाले का नाम हिन्दी में लिखकर निकाले 1.25 लाख रुपए

Farmers

Farmers fake sign

सोनहत. कृषि विभाग की आत्मा (एग्रीकल्चर टेक्नोलॉजी मैनेजमेंट एजेन्सी) योजना में किसानों का फर्जी हस्ताक्षर कर सरकारी राशि निकालने और टै्रक्टर से एक ही दिन में 250 घंटे खेत जोतकर 1.25 लाख रुपए निकालने का आरोप लगाया गया है। कृषि विभाग ने ग्रामीण सहित सरकारी कर्मचारी के खेत को ट्रैक्टर से जोतकर प्रमाण-पत्र में फर्जी हस्ताक्षर कर दिया है।

सोनहत विकासखण्ड में कृषि विभाग की आत्मा योजना लागू है। वर्ष 2017-18 में धान की फसल का प्रदर्शन 550 एकड़, उड़द का प्रदर्शन 300 एकड़, तिल का प्रदर्शन 150 एकड़ में किया गया था। योजना से किसानों को नि:शुल्क बीज वितरित कर उनके खेत भी ट्रैक्टर से तैयार किए गए हैं लेकिन विभागीय मिलीभगत से सिर्फ कागजों पर प्रदर्शनी लगाकर किसानों लाभ दिया गया है।
इस दौरान एक ही दिन में 125 किसानों के खेत को 250 घंटे में 125 एकड़ ट्रैक्टर से जुताई कर दी गई थी, जिसके एवज में ट्रैक्टर मालिक को 1 लाख 25 हजार का भुगतान भी कर दिया गया है। जबकि किसानों का कहना है कि हमने योजना में किसी भी प्रकार का लाभ नहीं लिया है।
सोनहत निवासी ग्रामीण ने सूचना के अधिकार से जानकारी मांगी थी। इसमें सोनहत विकासखण्ड के १२५ किसानों को उन्नत बीज की प्रदर्शनी लगाने की जानकारी दी गई है।


‘हमने किसी योजना का लाभ नहीं लिया है’
ग्राम परिहत के किसान विंधेश्वर का कहना है कि उनके पिता के नाम पर प्रदर्शन बताया गया है। जबकि उनके पिता सिर्फ धान की खेती करते हैं। उनका खेत बनाने कोई नहीं आया है। किसान संतूराम, बिजेंद्र कुमार का कहना है कि कोई भी उनके खेत दुरूस्त करने नहीं आया था। बाजार से बीज खरीदकर धान की खेती कर रहे हंै, जबकि पिछले साल उड़द की खेती नहीं कराई थी।
हिरोंदिया का कहना है कि लिखना-पढऩा जानती हैं, उनके नाम पर अंगूठा लगाकर प्रमाण-पत्र जारी किया गया है, जो कि बिल्कुल फर्जी है। परिहत निवासी हीरावती का कहना है कि ग्राम परिहत में उड़द बीज का वितरण ही नहीं किया गया है।
शिक्षक राजेन्द्र लाल का कहना है कि उनके नाम का प्रयोग घोटाले में किया जाना गलत है, वे सिर्फ अंग्रेजी में हस्ताक्षर करते है ंऔर उनका भी हिन्दी में फर्जी हस्ताक्षर किया गया है।

इनके हस्ताक्षर से प्रमाण पत्र जारी
1. वरिष्ठ कृषि विस्तार अधिकारी सोनहत।
2. सरपंच-उप सरपंच संबंधित ग्राम पंचायत।
3. जनपद सदस्य क्षेत्र क्रमांक-02 सोहनत।
4. जनपद सदस्य क्षेत्र क्रमांक-08 सोहनत।
5. आत्मा योजना के बीटीएम-एटीएम।
6. किसानों का हस्ताक्षर व ग्राम पंचायत का नाम लिखा।

ट्रेंडिंग वीडियो