क्रशर और पत्थर खदानों में ब्लास्टिंग से घरों की दीवारों में पड़ रहीं दरारें, ग्रामीणों ने दी ये चेतावनी

By: Ram Prawesh Wishwakarma

Updated On:
12 Sep 2018, 06:26:33 PM IST

  • ग्राम पंचायत महाराजपुर, लोहारी व मोरगा के पंचायत प्रतिनिधियों ने बैठक में खदानों को बंद कराने निर्णय लिया, प्रशासन से की शिकायत

बरबसपुर. प्राइवेट कंपनी द्वारा संचालित क्रशर व पत्थर खदान में हो रही ब्लास्टिंग ने लोगों का जीना दुश्वार कर दिया है। ब्लास्टिंग से घरों की दीवारों में जहां दरारें आ गई हैं वहीं कुएं भी क्षतिग्रस्त हो गए। इसे देखते हुए 3 ग्राम पंचायत के ग्रामीणों ने खदानों के खिलाफ मोर्चा खोल दिया।

कोरिया जिले के ग्राम पंचायत लोहारी, महाराजपुर व मोरगा के पंचायत प्रतिनिधियों ने बैठक कर ग्राम आमाडांड़ मेंं संचालित क्रशर व पत्थर खदान को बंद कराने का निर्णय लिया है। मामले में कलक्टर जनदर्शन में शिकायत कर कार्रवाई की गुहार लगाई है। कार्रवाई नहीं होने पर आंदोलन करने की चेतावनी भी दी गई है।


गोड़वाना गणतंत्र पार्टी के भरतपुर-सोनहत विधानसभा प्रत्याशी श्याम सिंह के नेतृत्व में कलक्टर जनदर्शन में ग्राम पंचायत महाराजपुर आमाडांड़ में एक प्राइवेट कंपनी की संचालित क्रशर व पत्थर खदान को बंद कराने की गुहार लगाई है। वहीं ग्राम पंचायत लोहारी, महाराजपुर व मोरगा के पंचायत प्रतिनिधियों ने सर्वसम्मति से प्रस्ताव पारित किया है।

क्रशर व पत्थर खदान में कार्य करने वाले ग्रामीण मजदूरों की मजदूरी भुगतान में भेदभाव करने का आरोप लगाया गया है। बैठक में बाहर से करीब ३०० मजूदर लाकर रहने खाने व रहने की व्यवस्था दी गई है।

लेकिन स्थानीय मजदूरों को कोई सुविधाएं उपलब्ध नहीं मिल रही है। इस दौरान मोरगा सरपंच सुंदर सिंह, लोहारी सरपंच ज्ञान सिंह, महाराजपुर सरपंच संतलाल सहित बड़ी संख्या में पंच उपस्थित थे।


खदानों में ब्लास्टिंग से कुएं भी हो गए हैं क्षतिग्रस्त
तीन ग्राम पंचायत के सरपंच व ग्रामीणों की बैठक में बताया गया कि निजी कंपनी के पत्थर खदान में ब्लास्टिंग होने के कारण ग्राम दर्रीपारा के समीप निर्मित मकान ओर वार्ड क्रमांक 6 डोंगरीपारा के मकान की दीवारों पर दरारें पडऩे लगी है। वहीं कुआं क्षतिग्रस्त हो चुका है।

ब्लास्टिंग के कारण ग्राम मोरगा वार्ड क्रमांक ६ डोंगरीपारा में प्रधानमंत्री आवास योजना की छत व दीवार के्रक हो गया है। इसके अलावा ग्राम लोहारी के प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क से भारी वाहनों के आवागमन से सड़क जर्जर हो चुकी है। हलफली पुलिया में राड निकल गए हैं और पुलिया नीचे बैठने लगी है।


कार्रवाई नहीं हुई तो होगा आंदोलन
क्रशर कंपनी की मनमानी के खिलाफ कलक्टर से शिकायत कर कार्रवाई की गुहार लगाई गई है। कार्रवाई नहीं होने पर ग्रामीणों द्वारा आंदोलन किया जाएगा।
राजेश्वरी सिंह मरकाम, जनपद सदस्य मनेंद्रगढ़

Updated On:
12 Sep 2018, 06:26:33 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।