दो दर्जन से ज्यादा सरकारी दफ्तरों में नहीं है वाटर हार्वेस्टिंग

By: Shiv Singh

Updated On: 27 May 2019, 11:11:10 AM IST

  • विभागों को निगम ने लिखा पत्र, कहा हार्वेस्टिंग बना की नहीं बताएं अगर नहीं बना तो 15 जून से पहले करें तैयार
    शासन के आदेश के बाद नगर निगम ने शुरू की कवायद

कोरबा. जिले के दो दर्जन से ज्यादा सरकारी दफ्तरों में वाटर हार्वेस्टिंग नहीं बनाए गए हैं। नगर निगम ने विभागों को पत्र लिखकर पूछा है कि हार्वेस्टिंग बना है कि नहीं बताए अगर नहीं बना है तो हर हाल मेें १५ जून तक पूरा करें। शासन ने इसके लिए नगर निगम को आदेश जारी किया है इसके बाद से कवायद शुरू की गई है।
पिछले दिनों सीएम ने मुख्यालय मेंं बैठक लेकर जरूरी निर्देश दिए गए थे। इसमेेंं वाटर हार्वेस्टिंग के लिए भी सीएम ने सख्त निर्देश देते हुए कहा था कि १५ जून तक निकाय क्षेत्रों के सरकारी दफ्तरों में हर हाल में वाटर हार्वेस्टिंग बनाए जाए। शहरी क्षेत्र में भूजल स्तर लगातार नीचे जा रहा है। इसे देखते हुए मानसून सीजन शुरू होने से पहले ही वाटर हार्वेस्टिंग लगाने के निर्देश दिए गए थे। इसे देखते हुए नगर निगम ने शहर के सभी शासकीय दफ्तर, कॉलेज सहित अन्य प्रबंधनों को पत्र जारी किया गया है। विभागों से पूछा गया है कि उनके कार्यालय में वॉटर हार्वेस्टिंग बनाया गया है कि नहीं। अगर नहीं बनाया गया है तो हर हाल में १५ जून तक इसका निर्माण पूरा कर लिया जाए। विभाग को प्रारंभिक रूप से जानकारी मिली है कि १५ से २० कार्यालय में वाटर हार्वेस्टिंग नहीं बनाया गया है।

मुख्य कार्यालयों में बना, डिविजन ऑफिस में नहीं
शहर के जितने भी मुख्य कार्यालयों में जहां वाटर हार्वेस्टिंग बनाया गया है लेकिन वहीं विभाग के ब्लॉक कार्यालय व डिविजन ऑफिस में इसका निर्माण नहीं किया गया है। पिछले तीन चार वर्षों में कई नए सरकारी दफ्तरों का निर्माण हुआ है लेकिन उनके साथ वाटर हार्वेस्टिंग नहीं बनाया गया है।

विभागों के पास फंड नहीं, 20 दिन में कैसे तैयार होगा
विभागों के पास फंड नहीं है। आचार संहिता लगने से पहले ही विभागों को फंड की दरकार है। ऐसे में महज २० दिन में कार्यालयों में वाटर हार्वेस्टिंग का निर्माण कैसे हो पाएगा इसे लेकर भी सवाल उठ रहा है। टेंडर करने में ही एक माह का समय गुजर जाएगा। इस तरह मानसून आधा गुजर जाने के बाद ही वाटर हार्वेस्टिंग तैयार होगा।
० अन्य निकायों के भी सरकारी दफ्तरों में तैयार होगा सिस्टम
कोरबा निगम समेत जिले के अन्य चारों निकाय क्षेत्र के भी सरकारी दफ्तरों मेें वाटर हार्वेस्टिंग तैयार होगा। कटघोरा, छुरी, दीपका व पाली क्षेत्र में भी शासकीय विभागों को पत्र जारी कर जानकारी जुटाई जा रही है।

निजी कॉलोनी, काम्पलेक्स की भी होगी पड़ताल
शहर में कई निजी कॉलोनी, काम्पलेक्स की भी नगर निगम पड़ताल करेगा। शासन ने निजी संस्थानों में भी वाटर हार्वेस्टिंग बनवाने के निर्देश दिए गए है। शहर में अब तक महज साढ़े १२ सौ ही जगहों पर यह सिस्टम तैयार है। जबकि व्यवसायिक प्रतिष्ठानों की संख्या कहीं अधिक है।

वर्जन
शासन से निर्देश मिलने के बाद शहर के सभी शासकीय दफ्तरों को पत्र जारी कर कहा गया है कि वाटर हार्वेस्टिंग तैयार है कि नहीं। जिन जगहों पर नहीं बना है वहां १५ जून से पहले बनवाने के निर्देश दिए गए हैं।
प्रकाश चन्द्रा, सहायक अभियंता, नगर निगम कोरबा

Updated On:
27 May 2019, 11:11:09 AM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।