scriptइस बार 60 से 70 हजार की उम्मीद,बना रहे दबाव | This time 60 to 70 thousand bonus is expected, pressure remained | Patrika News

इस बार 60 से 70 हजार की उम्मीद,बना रहे दबाव

locationकोरबाPublished: Sep 24, 2018 11:55:43 pm

Submitted by:

Shiv Singh

कोल इंडिया: कर्मियों का प्रति वर्ष बढ़ता है बोनस

इस बार 60 से 70 हजार की उम्मीद,बना रहे दबाव

इस बार 60 से 70 हजार की उम्मीद,बना रहे दबाव

कोरबा. कोयला कर्मियोंं को दुर्गा पूजा से पूर्व बोनस देने की तैयारियां चालू हो गई है। प्रबंधन ने अनुषांगिक कंपनियों से कर्मचारियों की संख्या मांगी है। इस साल कोल कर्मियों को 60 से 70 हजार रुपए तक बोनस भुगतान की संभावना है।
बोनस भुगतान पर चर्चा के लिए प्रबंधन ने श्रमिक संगठनों को कोलकता बुलाया है। 27 सितंबर को द्विपक्षीय वर्ता होनी है। पिछले तीन साल में कोयला कर्मियों के बोनस में साढ़े आठ हजार रुपए तक की बढ़ोत्तरी हुई है। 2017 में 57 हजार रुपए बोनस भुगतान हुआ था। जबकि 2016 में कंपनी ने 54 हजार रुपए बोनस दिया था। इसमें तीन हजार रुपए की बढ़ोत्तरी हुई थी। इस साल भी इतने ही राशि की बढ़ोत्तरी होती है, तो कोयला कामगारों को 60 हजार रुपए तक बोनस मिल सकता है। इसके लिए श्रमिक संगठन प्रबंधन पर दबाव भी बना रहे हैं। इसके लिए विभिन्न श्रमिक संगठन समय-समय पर प्रबंधन को आगाह भी कर चुके हैं। कर्मचारियों को सम्मानजनक बोनस राशि मिलनी चाहिए।
कोल इंडिया प्रबंधन ने बोनस राशि को लेकर किसी तरह के पत्ते नहीं खोले हैं और कर्मचारी यूनियन के रूख पर नजरे गड़ाए है ताकि बोनस राशि घोषि करने के बाद किसी तरह के विवाद की स्थिति न बनने पाए। हालांकि श्रमिक संगठन 60 हजार रुपए की बोनस पर द्विपक्षीय वार्ता में मान सकते हैं। इसकी संभावना कम है। उम्मीद है कि इस बार बोनस 60 -70 हजार रुपए मिल सकता है।


बोनस राशि तय होने के साथ बाजारों में बढ़ती है रौनक
10 अक्टूबर से नवरात्र प्रारंभ हो रहा है। इसके पूर्व कोल इंडिया द्वारा कर्मचारियों की बोनस राशि की घोषणा कर दी जाएगी। राशि की घोषणा होने के साथ ही विभिन्न व्यवसाय से जुड़े व्यापारियों द्वारा बड़ी मात्रा में सामग्री मंगा ली जाएगी। व्यापारियों को उम्मीद रहती है कि जितना ज्यादा बोनस कर्मचारियों को त्योहारी सीजन में मिलेगा, उतना ज्यादा व्यवसाय हो सकेगा। महंगाई के दौर में लोग कम खर्च करना चाहते हैं। लेकिन कोल इंडिया, एनटीपीसी, सीएसईबी, रेलवे, बालको सहित अन्य संस्थानों में बोनस की अच्छी-खासी रकम मिलने पर कर्मचारियों द्वारा जमकर खरीदारी की जाती है। यह सब कंपनी द्वारा कर्मचारियों को इस वर्ष दिए जाने वाले बोनस राशि पर टीकी हुई है। कोल कर्मियों ने 60-70 हजार रुपए की मांग की है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो