script

सेंट्रल केमिकल मिनिस्टर सदानंद गौड़ा 22 को रहेंगे जिले के प्रवास पर, ये होगा खास…

locationकोरबाPublished: Feb 19, 2019 11:08:21 am

Submitted by:

Vasudev Yadav

– एजुकेशन हब का निरीक्षण कर बेहतर संभावनाएं तलाशने का किया गया है प्रयास

सेंट्रल केमिकल मिनिस्टर सदानंद गौड़ा 22 को रहेंगे जिले के प्रवास पर, ये होगा खास...

सेंट्रल केमिकल मिनिस्टर सदानंद गौड़ा 22 को रहेंगे जिले के प्रवास पर, ये होगा खास…

कोरबा. लगभग १५० करोड़ की लागत से निर्मित एजुकेशन हब में अब सी-पैट इंस्टीट्यूट का संचालन होना तय हो चुका है। आगामी 22 फरवरी को सेंट्रल केमिकल मिनिस्टर सदानंद गौड़ा ऊर्जाधानी के प्रवास पर रहेंगे जोकि एजुकेशन हब में प्रदेश की पूर्ववर्ती भाजपा सरकार के महत्वकांक्षी ड्रीम प्रोजेक्ट एजुकेशन हब में सी-पैट का उद्घाटन करेंगे।
भारी भरकम लागत से निर्मित एजुकेशन हब की उपयोगिता पर प्रश्नचिन्ह लगा हुआ था। अब जाकर यहां सी-पैट का संचालन प्रारंभ होगा। छात्रों को प्लास्टिक इंजीनियरिंग की डिग्री मिलेगी। वर्तमान में यहां शिक्षा विभाग द्वारा सीबीएसई बोर्ड से संबद्धता प्राप्त कर अंग्रेजी माध्यम के शासकीय प्रायमरी व माध्यमिक शाला का संचालन किया जा रहा है। अब यहां सी-पैट का संचालन किया जाएगा।
यह भी पढ़ें
समीक्षा बैठक : कलेक्टर के इस निर्देश के बाद कई विभागों में मच गया हड़कंप, पढि़ए खबर…

ऑल इंडिया लेवल का होगा ऐंट्रेंस एग्जाम
एजुकेशन हब में संचालित होने वाले सी-पैट प्लास्टिक इंजीनियरिंग इंस्टीट्यूट में ऑल इंडिया लेवल की प्रवेश परीक्षा के आधार पर छात्रों को दाखिला मिलेगा। जहां प्लास्टिक इंजीनियरिंग में तीन वर्षीय डिप्लोमा का प्रमाण दिया जाएगा। एक सत्र में कुल दो हजार छात्रों को आवसीय शिक्षा दी जाएगी। यह जिले के साथ ही राज्य भर छात्रों के लिए नया अवसर होगा। सी-पैट का संचालन भारत सरकार की स्वतंत्र इकाई द्वारा किया जाएगा। राज्य द्वारा इन्हें सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी।

छ: माह वीटीपी कोर्सेस
सी-पैट का संचालन शुरू होने के बाद यहां कौशल उन्नयन विभाग द्वारा वीटीपी के जरिए प्लास्टिक इंजीनियरिंग में छ: महीने की ट्रेनिंग भी दी जाएगी। जिसका लाभ स्थानीय बेरोजगारों को मिलेगा।

-एजुकेशन हब का निरीक्षण कर बेहतर संभावनाएं तलाशने का प्रयास किया गया है। ताकि इसका लाभ ज्यादा से ज्यादा से छात्रों को मिले। यहां सी-पैट का उद्घाटन २२ फरवरी को केंद्रीय मंत्री करेंगे। किरण कौशल, कलेक्टर, कोरबा

ट्रेंडिंग वीडियो