scriptबीच शहर से पुलिस ने जब्त किया पटाखों का इतना बड़ा जखीरा, सुनकर रह जाएंगे हैरान | Police have seized the huge firecrackers | Patrika News

बीच शहर से पुलिस ने जब्त किया पटाखों का इतना बड़ा जखीरा, सुनकर रह जाएंगे हैरान

locationकोरबाPublished: Nov 03, 2018 06:44:46 pm

Submitted by:

Shiv Singh

जिसकी कीमत साढ़े चार लाख रुपए

जिसकी कीमत साढ़े चार लाख रुपए

जिसकी कीमत साढ़े चार लाख रुपए

जांजगीर-चांपा. बीच शहर के बारूद के ढेर में कोतवाली पुलिस ने दबिश देकर नैला के पटाखा व्यवसायी बंसल ट्रेडर्स से ११.५० क्ंिवटल पटाखा जब्त किया है। जिसकी कीमत साढ़े चार लाख रुपए बताई जा रही है। आरोपी से पुलिस ने पटाखे का कागजात पेश करने कहा, पर व्यवसायी ने कागजात पेश नहीं कर सका।
इसके कारण उसका पटाखा जब्त कर लिया गया है। व्यवसायी के खिलाफ विस्फोटक अधिनियम के तहत कार्रवाई की गई है।
जिला मुख्यालय में अवैध पटाखे का भंडारण होने की सूचना पुलिस को दी गई थी। पत्रिका ने इस आशय की खबर भी प्रकाशित किया था। जिसमें पुलिस को आगाह किया गया था कि एक चिंगारी शहर के लोगों पर भारी पड़ सकता है।
क्योंकि बीते वर्ष भी शहर के बारूद के ढेर में पुलिस ने छापेमारी कर १० लाख रुपए का पटाखा जब्त किया था। इसी तरह की सूचना कोतवाली व नैला पुलिस को शुक्रवार की शाम को भी मिली थी। सूचना पाकर पुलिस ने शुक्रवार की रात ९ बजे मेन रोड नैला के बंसल स्टोर्स में छापेमारी के लिए पहुंची।
व्यवसायी राजेंद्र बंसल अपनी गोदाम में भारी मात्रा में पटाखा डंप किया था। व्यवसायी से पटाखे के कागजात मांगे गए, लेकिन वह कागजात पेश नहीं कर सका। पुलिस ने सारे पटाखे को जब्त कर धर्मकांटा में तौल कराया तब पता चला कि पटाखा ११ क्ंिवटल ५० किलो है। जिसकी बाजारू कीमत ४ लाख ५० हजार रुपए बताई जा रही है। पुलिस ने आरोपी राजेंद्र बंसल पिता रतन लाल (५०) के खिलाफ धारा ९ ख विस्फोटक अधिनियम के तहत जुर्म दर्ज किया है।


बीते वर्ष की तुलना में कम बन रहे मामले
बीते वर्ष जिले की पुलिस ने विस्फोटक अधिनियम के तहत तकरीबन दो दर्जन मामले बनाए थे, लेकिन इस वर्ष पुलिस ने अब तक विस्फोटक अधिनियम के तहत मात्र तीन प्रकरण बनाए हैं। पहली कार्रवाई क्राइम ब्रांच ने सक्ती में ३१ अक्टूबर को की है। जहां एक व्यवसायी के कब्जे से बड़ी मात्रा में अवैध पटाखा जब्त किया था। इसी तरह अकलतरा पुलिस ने दो कार्टून पटाखा जब्त किया था। जबकि अकलतरा व चांपा में पटाखों का गढ़ माना जाता है। दोनों स्थान में पुलिस को मुखबिर की सूचना का इंतजार है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो