script

खुश खबर : पासपोर्ट बनवाने अब नहीं लगानी पड़ेगी रायपुर-बिलासपुर की दौड़, जानें क्या है खास…

locationकोरबाPublished: Sep 17, 2018 08:29:57 pm

Submitted by:

Shiv Singh

– पोस्ट ऑफिस के मुख्यालय के इंजीनियर समेत अन्य अधिकारी पिछले दिनों कोसाबाड़ी स्थित पोस्ट ऑफिस पहुंचकर ले चुके हैं भवन का जायजा

खुश खबर : पासपोर्ट बनवाने के लिए अब नहीं लगानी पड़ेगी रायपुर-बिलासपुर की दौड़, जानें क्या है खास...

खुश खबर : पासपोर्ट बनवाने के लिए अब नहीं लगानी पड़ेगी रायपुर-बिलासपुर की दौड़, जानें क्या है खास…

कोरबा. कोसाबाड़ी स्थित मुख्य डाकघर में बहुत जल्द पासपोर्ट सेवा केन्द्र शुरू होने जा रहा है। कोरबा में प्रदेश का चौथा पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केन्द्र के संचालन के लिए रायपुर के अधिकारियों ने भवन का जायजा भी ले लिया है। अब तक कोरबा के लोगों को पासपोर्ट बनवाने या फिर उसके नवीनीकरण के लिए रायपुर के चक्कर लगाने पड़ते थे। इसके बाद विदेश मंत्रालय द्वारा अंबिकापुर में पासपोर्ट सेवा केन्द्र खोला गया।
यह केन्द्र ऐसा पहला केन्द्र बना जो कि पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केन्द्र के नाम से शुरू हुआ। इसके बाद राजनांदगांव व बिलासपुर व दुर्ग में यह केन्द्र खोले गए। कोरबा से भी अधिक संख्या में लोग पासपोर्ट बनवाने के लिए रायपुर या फिर दूसरे शहर जाते हैं। ऐसे शहर जहां से अधिक संख्या मे फार्म जमा हो रहे हैं उसे देखते हुए विदेश मंत्रालय द्वारा पोस्ट ऑफिस के कार्यालयों में ही पासपोर्ट सेवा केन्द्र शुरू किया जा रहा है।
यह भी पढ़ें
Video Gallery : सुबह से शाम तक सड़कों पर दिखी चहल-पहल, ऊर्जाधानी में पूजे गए शिल्पीदेव

कोरबा और रायगढ़ में भी इस केन्द्र के लिए मुख्यालय से अनुमति मिल गई है। पोस्ट ऑफिस के मुख्यालय के इंजीनियर समेत अन्य अधिकारी पिछले दिनों कोसाबाड़ी स्थित पोस्ट ऑफिस पहुंचकर भवन का जायजा ले चुके हैं। यहां ऊपरी तल पर पासपोर्ट कार्यालय का संचालन होगा। इसके लिए सुविधाएं और भी बढ़ानी होगी। ये सारे काम होने के बाद पासपोर्ट बनाने का काम शुरू हो सकेगा।
यह भी पढ़ें
मेन राइजिंग पाइप लाइन फटी, मंगलवार को दिनभर नहीं होगी पानी की आपूर्ति

10 से 40 अपाइंटमेंट प्रतिदिन
नए पासपोर्ट बनवाने के लिए प्रतिदिन 10 से 40 अपाइंटमेंट दिए जाएंगे। औद्योगिक शहर होने की वजह से शहर से अधिक संख्या में फार्म जमा होते हैं। कोरबा के साथ-साथ जांजगीर-चांपा, जशपुर, कोरिया जिले के लोगों को भी सुविधा मिल सकेगी। पासपोर्ट सुविधा शुरू हो जाने से जांजगीर-चांपा जिलेवासियों को भी रायपुर की दौड़ नहीं लगानी पड़ेगी।

ट्रेंडिंग वीडियो