scriptआचार संहिता खत्म होने का इंतजार कर रही साढ़े तीन सौ करोड़ की नई प्रस्तावित सड़के | New proposed road for 3.53 crore waiting for the end of the code of co | Patrika News

आचार संहिता खत्म होने का इंतजार कर रही साढ़े तीन सौ करोड़ की नई प्रस्तावित सड़के

locationकोरबाPublished: May 01, 2019 11:53:10 am

Submitted by:

Rajkumar Shah

पांच सड़कों के निर्माण के लिए प्रक्रिया रूकी हुई है

कोरबा. आचार संहिता खत्म होने का साढ़े तीन सौ करोड़ की प्रस्तावित पांच सड़कें इंतजार कर रही है। किसी का फंड आना शेष है तो किसी का टेंडर रूका हुआ है तो किसी का वर्कआर्डर नहीं हो सका है। भारी वाहनों के आवागमन के लिए एक नया बायपास तो वहीं दो सड़कों की चौड़ाई बढ़ेगी। इसमें से एक को फोरलेन बनाया जाएगा। तीनों ही सड़कों के लिए एसईसीएल ने अपनी सहमति दे दी है।
लगभग 150 करोड़ इसकी लागत आएगी। इसी तरह दर्री से गोपालपुर तक व सीतामणी से बरबसपुर तक फोरलेन सड़क बननी है। शहर के बीच से गुजर रहे भारी वाहनों की वजह से बढ़ती परेशानी को कम करने के लिए बायपास सड़क की लंबे समय से मांग की जाती रही है। खासकर पश्चिम क्षेत्र से होकर शहर के बीच से गुजर रहे वाहनों को अब बाहर से गुजारने के लिए खाका तैयार किया जा चुका है।
Read more : विश्व मजदूर दिवस पर विशेष : प्रदेश के मजदूरों को झटका, साढ़े 5 लाख मजदूरों का पंजीयन होने से पहले ही रदद्


01. हरदीबाजार से उरगा
लागत: 8101.39 लाख
दूरी: 13.74 किमी
हरदीबाजार से उरगा को जोडऩे के लिए यह सड़क बनाई जा रही है। ताकि भारी वाहन दीपका-हरदीबाजार से उरगा होकर कोरबा शहर से बाहर की ओर निकल सके। इसके लिए जिस रूट को चिंहित किया गया है उसके मुताबिक करकीडबरी, धतूरा, नवापारा, मुड़ापार, मुढ़ाली, दर्री, भर्राकूड़ा, महुवाडीह, अखरापाली, गंडेई, बिरदा, भलपहरी से सड़क तरदा से जुड़ जाएगी। तरदा से उरगा तक डबललेन सड़क पहले से ही काम चल रहा है। लगभग 14 किमी की सड़क टू लेन की होगी।


02. तरदा से सर्वमंगला तक
लागत: 1913.28 लाख
दूरी: 7.90 किमी
तरदा से सर्वमंगला तिराहे तक भी सड़क का चौड़ीकरण होगा। इस सड़क को अब 7 मीटर चौड़ाई तक चौड़ीकरण किया जाएगा। ये सड़क टू लेन की होगी। इस दोनों के बीच भारी वाहनों का परिवहन पिछले कई साल से जारी है। भारी वाहनों की वजह से नहर मार्ग में कई बार हादसा हो चुका है। नहर में गाडिय़ां गिर चुकी है। इसका चौँड़ीकरण जरूरी है। ताकि छोटे वाहनों के साथ बड़े वाहनों का आवागमन आसानी से हो सके। कुसमुंडा खदान की ओर से भारी वाहन भी उरगा की ओर से सीधे बाहर निकल सकेंगे।


03. सर्वमंगला से इमलीछापर तक फोरलेन
लागत: 5032.01 लाख
दूरी: 5.50 किमी
सबसे बहुप्रतिक्षित इस सड़क के फोरलेन के लिए अब जाकर एसईसीएल ने सहमति दी है। सर्वमंगला मंदिर तिराहे से लेकर बरमपुर मोड़ से इमलीछापर कुसमुंडा तक की सड़क की हालत बेहद जर्जर व संकरी है। इस वजह से सड़क पर घंटो जाम की स्थिति रहती है। दुर्घटनाएं होती रहती है। यह सड़क अब फोरलेन बनेगी। इसकी कुल लागत 50 करोड़ से अधिक की आएगी। लगभग 6 किमी की इस सड़क को फोरलेन किया जाएगा।


04. दर्री से बरबसपुर तक फोरलेन
दूरी: 7 किमी
लागत: 97 करोड़
दर्री से बरबसपुर तक फोरलेन का भूमिपुजन राजस्व मंत्रीजयसिंह अग्रवाल और महापौर कर चुके हैं। आचार संहिता लगने की वजह से आगे की प्रक्रिया रूकी हुई है। बहुत जल्द वर्कआर्डर के बाद काम शुरू होगा। कटघोरा से कोरबा-चांपा तक फोरलेन के लिए बरबसपुर से रूट डायवर्ट कर दिया गया है। इस 7 किमी तक की सड़क के फोरलेन की मांग लंबे समय से की जा रही थी। अब जाकर इसका काम शुरू होगा।

05. सीतामणी से बरबसपुर
दूरी: 6 किमी
लागत: 84 करोड़
सीतामणी से बरबसपुर तक भी फोरलेन का काम आचार संहिता खत्म होने के बाद शुरू होगा। यह सड़क भी ब्लैक स्पॉट में शामिल है। भारी वाहनों का दबाव भी अधिक है। मानिकपुर खदान जाने वाले कोयला लोड गाडिय़ों के दबाव से छोटे वाहनों को चलने में परेशानी होती है । लिहाजा अब फोरलेन के बनने से काफी राहत मिलेगी। इसकी तैयारी निगम ने पूरी कर ली है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो