scriptनगर निगम ने 35 वार्ड के सफाई टेंडर खुलने से पहले कर दिया निरस्त, ये है वजह… | Municipal Corporation aborted cleaning tneder | Patrika News

नगर निगम ने 35 वार्ड के सफाई टेंडर खुलने से पहले कर दिया निरस्त, ये है वजह…

locationकोरबाPublished: Jul 19, 2019 12:53:32 pm

Submitted by:

Vasudev Yadav

Chhattisgarh Municipal Corporation : फरवरी में नगर निगम (Municipal Corporation) ने शहर के वार्डों के सफाई ठेके के लिए टेंडर (Cleaning tender) निकाली थी। ठेकेदारों ने निविदा भी जमा किया था। इसी बीच आचार संहिता की वजह से टेंंडर खुल भी नहीं सका था और…

नगर निगम ने 35 वार्ड के सफाई टेंडर खुलने से पहले कर दिया निरस्त, ये है वजह...

नगर निगम ने 35 वार्ड के सफाई टेंडर खुलने से पहले कर दिया निरस्त, ये है वजह…

कोरबा. नगर निगम (Municipal Corporation) ने 35 वार्ड का सफाई टेंडर (Cleaning tender) खुलने से पहले निरस्त (Aborted) कर दिया है। टेंडर (Tender) मेंं नई शर्त जोडऩे के लिए निगम (Municipal Corporation) को यह निर्णय लेना पड़ा। अब ठेकेदारों को सूखा-गीला कचरे के उठाव से लेकर उसे अलग-अलग भी करना होगा। तब जाकर उनका भुगतान करना होगा।
आचार संहिता हटने के बाद टेंडर खोला जाना था। टेंडर खुलने के पहले ही शासन से सफाई व्यवस्था को लेकर नई गाइडलाइन निगम को मिली। जिसके मुताबिक अब सफाई ठेकेेदारों को सूखा व गीला कचरा लेकर उसे अलग-अलग भी करना है। गीले कचरे से खाद भी बनानी होगी। वहीं सूखे कचरे को कम कर लो लाइन एरिया में डंप भी करना होगा। तब जाकर उनको भुगतान होगा।
शहर में डोर टू डोर कचरा कलेक्शन शुरू होने के बाद से ठेकेदारों का काम कुछ कम हो गया है। अभी ठेकेदारोंं को सड़क पर झाडू लगाने के साथ नालियों की सफाई करनी होती है। अधिकांश जगह नाली पूरी तरह से कवर है इसलिए यह काम भी नियमित तौर पर नहीं हो पा रही है। नई शर्त को टेंडर में जोडऩे के लिए अब निगम (Municipal Corporation) ने पुराने टेंडर फार्म को पूरी तरह से निरस्त कर दिया है। नए सिरे से प्रक्रिया शुरू की जाएगी। (Chhattisgarh Municipal Corporation)
यह भी पढ़ें
कई राउंड की पूछताछ के बाद संदेही को क्लीन चीट, ढोंढ़ीपारा क्षेत्र के कुएं में मिली थी दो बच्चों की लाश

दो से तीन माह का लगेगा समय
नया सफाई ठेके के तहत शुरू होने में कम से कम दो से तीन माह का समय लग सकता है। पिछले साढ़े तीन महीने से काम एक्सटेंशन पर चल रहा है। इस वजह से कोरबा व टीपीनगर सहित कई क्षेत्रों में सफाई व्यवस्था सबसे अधिक लचर हो चुकी है। नया टेंडर के तहत काम शुरू होने के बाद ही व्यवस्था पटरी पर लौटेगी।

निदान 1100 भी अब ठेकेदारों के हवाले
निदान 1100 में आने वाली सफाई से जुड़ी समस्याओं को भी अब सफाई ठेकेदारों के हवाले कर दिया है। एक प्रकार से उनका काम बढ़ा दिया गया है। इसके आलावा उन्हें समय सीमा के भीतर रहकर कार्य कराना पड़ेगा। अब तक इस कार्य को निगम के नियमित सफाई कर्मी करते थे।

साइट आफिस जरूरी, वहीं से होगी निगरानी
अब सफाई ठेकेदारों को काम शुरू करने से पहले अपने-अपने जोन या फिर वार्ड मेेंं साइट ऑफिस शुरू करना होगा। इसी ऑफिस से सफाई ठेकेदारों के साथ उनके कर्मियों पर निगरानी की जाएगी। ८ घंटे की ड्यूटी में कर्मियों को दो बार उपस्थिति के साथ बायोमेट्रिक हाजिरी लगानी होगी।

देना होगा ड्रेस
नए सफाई ठेके में सफाई ठेकेदारों के अंर्तगत काम करने वाले कर्मी ड्रेस में नजर आएंगे। अब तक यह पता नहीं चलता कि कौन का कर्मी कहां ड्यूटी कर रहा है। कई बार कर्मी सुबह एक घंटे के बाद निजी काम में चले जाते थे। ड्रेस होने से उनकी पहचान हो सकेगी। कर्मियों को ड्रेस देने का काम ठेकेदार करेंगे। अगर ठेकेदार नहीं देंगे तो इसे निगम देगा और निगम ठेकेदारों से पेनाल्टी लगाकर वसूली कर लेगा।

यह भी पढ़ें
किसानों की चिंता बढ़ी, कहा- इस बार सूखे जैसे हालात, बारिश नहीं हुई तो परिवार चलाना हो जाएगा मुश्किल

ये प्रमुख शर्तें भी
– हड़ताल नहीं कर सकेंगे, अगर ऐसी स्थिति बनती है वैकिल्पक व्यवस्था करनी होगी।
– रविवार और अवकाश के दिन भी सफाई कराना होगा। कर्मियों को रोटेशन के आधार पर।
– अपने क्षेत्र के हर मोहल्ले में सफाई ठेकेदार, मुंशी के साथ निगम के अधिकारियों का वाट्सअप, फोन नंबर चस्पा करना होगा।
– सफाई में निर्धारित से कर्मचारी कम होने पर निगम वहां कर्मी देगा। इस पर दोगुनी राशि निगम को देनी होगी।
– काम मुंशी या फिर सुपरवाइजर के भरोसे नहीं छोड़ा जाएगा, ठेकेदार को भी मौके पर प्रतिदिन जाना होगा।
– ठेेकेदार अपने क्षेत्र के अंर्तगत आने वाले सार्वजनिक शौचालय, मुत्रालयों की सफाई प्रत्येक 2 घण्टे में करना होगा।

– सफाई के लिए निकाले गए टेंडर को निरस्त (Aborted cleaning tneder) कर दिया गया है। शासन से नई गाइडलाइन आने के बाद कुछ बिंदु और जोड़े जाएगी। उसके बाद फिर से टेंडर (Tender) निकाला जाएगा- वीके सारस्वत, स्वास्थ्य अधिकारी, निगम कोरबा
Chhattisgarh cleaning tender से जुड़ी खबरें यहां पढि़ए…

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर या ताजातरीन खबरों, Live अपडेट के लिए Download करें Patrika Hindi News App.

ट्रेंडिंग वीडियो