scriptKorba News: नदी के तेज बहाव में डूबने से युवक की मौत, बहन और दोस्तों के साथ गया था पिकनिक | Patrika News
कोरबा

Korba News: नदी के तेज बहाव में डूबने से युवक की मौत, बहन और दोस्तों के साथ गया था पिकनिक

Korba News: कोरबा के हसदेव नदी में स्नान करने गए 6 युवक-युवतियों में से एक युवक नदी की तेज बहाव में बह गया। उसे बचाने के लिए दोस्तों ने काफी कोशिश की। नदी किनारे दौड़ लगाई लेकिन उनकी आंखों के सामने ही उनका दोस्त तेज धारा में बह गया।

कोरबाApr 22, 2024 / 03:41 pm

Khyati Parihar

Chhattisgarh News: कोरबा के हसदेव नदी में स्नान करने गए 6 युवक-युवतियों में से एक युवक नदी की तेज बहाव में बह गया। उसे बचाने के लिए दोस्तों ने काफी कोशिश की। नदी किनारे दौड़ लगाई लेकिन उनकी आंखों के सामने ही उनका दोस्त तेज धारा में बह गया। घटना स्थल से लगभग 5-7 किलोमीटर दूर हसदेव नदी में युवक का शव मिला।
घटना रविवार सुबह लगभग 8 बजे की बताई जा रही है। कटघोरा पुराना बस स्टैंड के पास रहने वाला विपिन दुबे अपनी बहन और दोस्तों के साथ हसदेव नदी में ग्राम कोड़ा के पास स्नान करने गया हुआ था। इसमें विपिन की बहन और उसकी सहेली भी थी। सुबह लगभग 6 बजे सभी ग्राम कोड़ा के पास स्थित हसदेव नदी में स्नान करने के लिए निकले थे। सुबह 8 बजे युवक-युवति नदी में स्नान कर रहे थे। इस बीच अचानक नदी में जल स्तर बढ़ गया। विपिन दुबे और उज्जवल पांडे नाम के युवक बहने लगे। यह देखकर दोस्तों ने दोनों को बचाने का प्रयास किया। उज्जवल को आयुष नाम के युवक ने बचा लिया लेकिन विपिन को नहीं बचा सके। उनकी आंखों के सामने ही विपिन नदी की तेज धारा में बह गया। विपिन को बचाने के लिए उसके दोस्तों ने पास में मछली पकड़ रहे मछुआरों से मदद मांगी लेकिन मछुआरे अपनी नाव लेकर विपिन को बचाने के लिए नहीं बढ़े। उनकी आंखों के सामने ही विपिन पानी कई बार दबता-उठता रहा और अंतत: पानी में डूब गया। बताया जाता है कि विपिन के साथ उसकी बहन और विपिन के दोस्त उज्जवल पांडे, पीयूष द्विवेदी, आयुष गुप्ता के अलावा एक अन्य युवती शामिल थी।
यह भी पढ़ें

राहुल-सोनिया बेल पर, केजरीवाल-सिसोदिया जेल में… जेपी नड्डा ने I.N.D.I. अलायंस को जमकर लताड़ा

बांगो बांध से हाइड्रल प्लांट के रास्ते निकल रहा था तेज पानी

बताया जाता है कि प्रदेश में बिजली की मांग को पूरा करने के लिए बांगो स्थित जल विद्युत परियोजना की तीनों इकाईयां चल रही थी। इससे होकर हसदेव नदी में काफी पानी छूट रहा था। इससे नदी में जल का स्तर बढ़ गया और बहाव भी तेज हो गया। बहाव इतनी अधिक थी कि स्नान कर रहे विपिन खुद को धारा से बचा नहीं सका। बताया जाता है कि विपिन अपने परिवार का पालन-पोषण करने वाला इकलौता सदस्य था। लगभग 5 साल पहले विपिन के पिता की मौत हो गई थी। तब से विपिन अपनी कमाई से परिवार का पालन-पोषण कर रहा था। वह कटघोरा के एक दुकान में सेल्समेन का काम करता था। विपिन की मौत से परिवार में मातम पसरा है। अब परिवार को आगे के भविष्य की चिंता सता रही है। जवान बेटे की मौत ने विपिन की मां को झकझोर दिया है।

पानी छोड़ने से पहले कोई चेतावनी नहीं

बांगो में छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत मंडल ने 40-40 मेगावाट की तीन जल विद्युत इकाईयों को लगाया है। इसे चलाने के लिए काफी पानी की जरूरत होती है। जब भी तीनों इकाईयां एक साथ चलती है तो हसदेव बांगो बांध से काफी तेज पानी निकलकर नदी में बहता है। कई बार पानी छूटने की जानकारी हसदेव नदी में स्नान करने वाले लोगों को नहीं होती है और वे मुसीबत में फंस जाते हैं।

Home / Korba / Korba News: नदी के तेज बहाव में डूबने से युवक की मौत, बहन और दोस्तों के साथ गया था पिकनिक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो