script#बूथों पर तैनात होंगे पैरा मिलिट्री फार्स के तीन हजार जवान, गृहमंत्रालय ने दी 29 कंपनियां की स्वीकृति | Home Ministry granted 29 companies acceptance on booths | Patrika News

#बूथों पर तैनात होंगे पैरा मिलिट्री फार्स के तीन हजार जवान, गृहमंत्रालय ने दी 29 कंपनियां की स्वीकृति

locationकोरबाPublished: Oct 31, 2018 05:53:46 pm

Submitted by:

Shiv Singh

पहले चरण में चुनाव के बाद आएंगे जवान

पहले चरण में चुनाव के बाद आएंगे जवान

पहले चरण में चुनाव के बाद आएंगे जवान

कोरबा. जिले की चारों विधानसभा सीट पर 20 नवंबर को वोट डाले जाएंगे। इसके लिए आयोग की तैयारी जारी है। कोई दल मतदान को प्रभावित नहीं कर सके इसके लिए बूथों पर सुरक्षा कड़ी होगी। अद्र्ध सैनिक बल के साथ जिला पुलिस की टुकड़ी तैनात होगी। पांच हजार जवानों को बूथों की सुरक्षा में तैनात किया जाएगा।
जिले की चारों विधानसभा क्षेत्र में आठ लाख 36 हजार 914 मतदाता हैं, जो एक हजार 74 बूथों पर मताधिकार का प्रयोग करेंगे। मतदान के दौरान बूथ कैपचरिंग या लॉ एंड ऑर्डर की स्थिति उत्पन्न न हो इसके लिए निर्वाचन आयोग सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था कर रहा है। प्रशासन की मांग पर गृह मंत्रालय ने पैरा मिलिट्री फोर्स की 29 कंपनियां कोरबा जिले के लिए दी है। इन कंपनियों में करीब तीन हजार जवान शामिल हैं।
Read more : Video gallery- सीएम के हेलीकॉप्टर की लैंडिंग से फडफड़़ाने लगा टेंट, लोग धूल से हुए सराबोर कार्यकर्ता दौड़े शामियाना बचाने

इसके अलावा जिला पुलिस बल, होमगार्ड और आबकारी विभाग के कर्मचारियों को भी बूथों पर तैनात किया जाएगा। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक जय प्रकाश बढई ने बताया कि पोलिंग बूथों पर पांच हजार जवानों को तैनात किया जाएगा। हर बूथ पर सशस्त्र बल के एक जवान अवश्य तैनात किए जाएंगे। इसके सिपाही व हवलदार होंगे। उनकी ड्यूटी लगाई जाएगी। पैरा मिलिट्री फोर्स के जवानों को दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्रों में भेजा जाएगा। ड्यूटी पर रवानगी से पहले जवानों बूथों की भौगोलिक और सामाजिक स्थित की जानकारी दी जाएगी।

12 के बाद आएंगे जवान
पहले चरण में 12 नवंबर को विधानसभा की 18 सीटों पर चुनाव होना है। दूसरे चरण में कोरबा, पाली तानाखार, कटघोरा और रामपुर सहित 72 सीटों पर वोटिंग होगी। पहले चरण की वोटिंग के बाद सुरक्षा बल के जवान कोरबा आएंगे।


सबसे अधिक कोरबा में मतदाता
सबसे अधिक मतदाता कोरबा विधानसभा क्षेत्र में हैं। अंतिम मतदाता सूची में दो लाख 55 हजार 789 लोगों के नाम शामिल किए गए हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो