script

बीएसएनएल सहित सहकारी बैंक के कर्मचारी रहे हड़ताल पर, विभागों में नहीं हुआ काम

locationकोरबाPublished: Feb 18, 2019 09:44:23 pm

Submitted by:

Shiv Singh

आने वाले दिनो में भी बनी रहेगी समस्या

आने वाले दिनो में भी बनी रहेगी समस्या

बीएसएनएल सहित सहकारी बैंक के कर्मचारी रहे हड़ताल पर, विभागों में नहीं हुआ काम

कोरबा. बीएसएनएल के अधिकारियों व कर्मचारियों द्वारा सोमवार से तीन दिवसीय हड़ताल की शुरुआत कर दी गई है। ऑल यूनियन एंड एसोसिएशन ऑफ बीएसएनएल के बैनर तले ये आंदोलन किया जा रहा है। बीएसएनएल डीई पीसी महतो ने बाताया कि हड़ताल के दौरान अधिकारियों व कर्मचारियों की 8 सूत्रीय मांगों को पूरा कराने के लिए ये हड़ताल का अयोयजन किया गया है। इसमें कर्मियों को 15 प्रतिशत फिटमेंट के साथ थर्ड पे रिवीजन का निराकरण, बीएसएनएल मैनेजमेंट के प्रस्ताव के अनुसार बीएसएनएल को 4जी स्पेक्ट्रम का आवंटन, पेंशन रिवीजन को पे रिवीजन से पृथक करने संबंधी मांग शामिल है। समय पर वेतन प्राप्त नहीं होना भी एक बड़ी समस्या है। बीएसएनएल के लिए कार्य करने वाले ठेकेदारों को भी लंबे अरसे से पेमेंट का भुगतान नहीं किया गया है।

सहकारी बैंक के कर्मचारियों को चाहिए महंगाई सूचकांक वेतनमान
सहकारी बैंक के कर्मचारियों ने चरणबद्ध आंदोलन की शुरूआत कर दी है। कोरबा के कर्मचारियों ने भी बिलासपुर स्थित मुख्यालय के समक्ष धरना दिया।
सहकारी बैंककर्मियों का कहना है कि वर्तमान में बैंक कर्मचारियों को छठवां वेतनमान प्राप्त हो रहा है। जबकि अन्य जिला सहकारी केंद्रीय बैंक को महंगाई सूचकांक वेतनमान प्रदाय किया जा रहा हे। जिससे बैंक कर्मचारियों पर महंगाई की मार पड़ रही है। महंगाई सूचकांक वेतनमान के आधार पर बैंक सेवायुक्तों को महंगाई सूचकांक वेतनमान दिए जाने हेतु पूर्व में संघ द्वारा विभागीय अधिकारियों को ज्ञापन दिया गया था। जिस पर आज दिनांक तक कोई भी कार्यवाही नहीं की गई है। जिला सहकारी केंद्रीय बैंक मर्यादित बिलासपुर के कर्मचारियों को अन्य जिला बैंक की भांति महंगाई सूचकांक वेतनमान दिए जाने के संबंध में बैंक के प्राधिकृत अधिकारी की बैठक 10 अगस्त 2018 में हुई थी। जिसमें लिए निर्णय पश्चात प्रस्ताव बैंक द्वारा प्रबंध संचालक छत्तीसगढ़ राज्य सहकारी बैंक मर्यादित रायपुर को प्रेषित किया गया था। इस बीच विधानसभा चुनाव भी हुए। लेकिन ेवेतन विसंगती की समस्या दूर नहीं हुई। सहकारी बैंक के कर्मचारी 14 से 16 तक काली पट्टी लगाकर विरोध प्रदर्शन करेंगे। 18 को 1 दिन का सामूहिक अवकाश लेकर सांकेतिक धरना प्रदर्शन, 16 से 18 तक सामूहिक अवकाश आवेदन पत्र मुख्य कार्यपालन अधिकारी को प्रस्तुत किया जाएगा। जिसके बाद 25 फरवरी से अनिश्चितकालीन कार्य बंद कर मांग पूर्ण होने तक बैंक मुख्यालय में धरना प्रदर्शन किया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो