scriptसंकुल कार्यालय छोड़ स्कूल पहुंचे समन्वयक, डीईओ ने क्या कहा, पढि़ए खबर… | Coordinator reached to school | Patrika News

संकुल कार्यालय छोड़ स्कूल पहुंचे समन्वयक, डीईओ ने क्या कहा, पढि़ए खबर…

locationकोरबाPublished: Sep 17, 2018 08:58:23 pm

Submitted by:

Shiv Singh

– इस्तीफे के बाद तमाम संघ के पदाधिकारी मिले डीईओ से

संकुल कार्यालय छोड़ स्कूल पहुंचे समन्वयक, डीईओ ने क्या कहा, पढि़ए खबर...

संकुल कार्यालय छोड़ स्कूल पहुंचे समन्वयक, डीईओ ने क्या कहा, पढि़ए खबर…

कोरबा. पद से इस्तीफा देने के बाद सोमवार को सभी मिडिल स्कूलों में पदस्थ संकुल समन्वयक(सीएसी) सोमवार को संकुल कार्यालय छोड़ अपनी-अपनी मूल संस्थाओं में अध्यापन कार्य कराने पहुंचे। तमाम संघ के पदाधिकारी भी सोमवार को डीईओ से सौजन्य भेंट करने पहुंचे थे।
शनिवार को हुई डीईओ की मीटिंग के बाद पद से इस्तीफा देने वाले जिले के सभी ११८ सीएसी सोमवार को अपने मूल संस्थाओं में पढ़ाने पहुंचे। इस दिन संकुल प्रभारी का कोई कार्य नहीं किया गया। नवपदस्थ डीईओ से सोमवार को ही अपाक्स, अजाक्स, छत्तीसगढ़ शिक्षक फेडरेशन, छत्तीसगढ़ शिक्षक कांग्रेस आदि संघ के पदाधिकारी भी भेंट करने पहुंचे थे। डीईओ ने सभी संकुल समन्वयकों को उनकी समस्याओं के समाधान करने की बात जरूर कही है।

छोड़ा काम तो बिगड़ेगी व्यवस्था
जिले में कुल ११८ संकुल हैं। जहां एक एक शिक्षक को संकुल समन्वयक की अतिरिक्त जिम्मेदारी दी जाती है। जिनका काम जमीनी स्तर पर योजनाओं के क्रियांवयन से लेकर व्यवस्था संभालना होता है। प्रत्येक संकुल के अंतर्गन २० से ३० प्राथमिक व माध्यमिक शालाएं आते हैं। खासतौर पर बीईओ सीएसी पर कई तरह के कार्यों के लिए निर्भर रहते हैं। किसी भी तरह की जानकारी गणवेश, किताबों का वितरण आदि संकुलों के माध्यम से ही होता है। संकुल रिक्त होते हैं विभागीय अफसरों की मुश्किल बढ़ेगी।

डीईओ के खिलाफ विरोध का माहौल
विभाग में यह भी चर्चा है कि संकुल समन्वयकों को टीए, डीए पिछले दो वर्षों से अप्राप्त है। सारी अव्यवस्थाएं लंबे समय से चली आ रही हैं, लेकिन जिले में नवपदस्थ डीईओ सतीश पाण्डेय द्वारा शिक्षा गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए ली गई पहली ही मीटिंग के बाद एकजुट होकर अचानक इस्तीफे जैसा बड़ा फैसला ले लेना किसी के गले नहीं उतर रहा है। इसे कुछ लोग डीईओ के खिलाफ षणयंत्र के तौर पर भी देख रहे हैं।

-इस्तीफे के बाद हम सभी ने सोमवार से अपने-अपने स्कूलों में ज्वाईन कर लिया है। डीईओ से मुलाकात भी हुई थी, लेकिन कोई ठोस आश्वासन नहीं मिला। हालांकि डीईओ ने समस्याओं के समाधान की बात कही है- तरूण राठौर, जिलाध्यक्ष, शिक्षक संघ
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो