scriptजहां मतदान केन्द्र उन स्कूलों की छुट्टी, जहां लग रहीं कक्षाएं वहां के शिक्षकों की लगी है चुनाव ड्यूटी | Chhattisgarh Election : Teacher on election duty | Patrika News

जहां मतदान केन्द्र उन स्कूलों की छुट्टी, जहां लग रहीं कक्षाएं वहां के शिक्षकों की लगी है चुनाव ड्यूटी

locationकोरबाPublished: Nov 19, 2018 05:48:27 pm

Submitted by:

Shiv Singh

– शिक्षा विभाग का मैदानी अमला दोनों ओर जारी आदेशों को कर रहे हैं पालन

जहां मतदान केन्द्र उन स्कूलों की छुट्टी, जहां लग रहीं कक्षाएं वहां के शिक्षकों की लगी है चुनाव ड्यूटी

जहां मतदान केन्द्र उन स्कूलों की छुट्टी, जहां लग रहीं कक्षाएं वहां के शिक्षकों की लगी है चुनाव ड्यूटी

कोरबा. जिले के के १०७४ मतदान केन्द्रों में ड्यूटी देने के लिए पांच हजार से भी अधिक कर्मचारियों को दायित्व दिया गया है। सभी की ड्यूटी सोमवार से शुरू हो चुकी है, जहां मतदान केन्द्र हैं, उन स्कूलों में छुट्टी की घोषणा हो चुकी है। जिले में १०७४ मतदान केन्द्र हैं। यह सभी सरकारी प्रायमरी या मिडिल स्कूल हैं। जिन स्कूलों को मतदान केन्द्र बनाया गया है। उन सभी स्कूलों में अब दो दिनों तक पढ़ाई नहीं होगी, तो दूसरी तरफ जिन स्कूलों में पढ़ाई चालू है, वहां के शिक्षकों की ड्यूटी मतदान दलों में लगा दी गई है। इस तरह चुनाव में लगभग सभी स्कूलों में पढ़ाई लगभग पूरी तरह से ठप है।

13 दिसंबर से छ:माही परीक्षा की घोषणा
चुनावी साल में भी शिक्षा विभाग द्वार नए-नए प्रयोग किए जा रहे हैं। नया प्रयोग यह है कि इस वर्ष सभी सरकारी स्कूलों में तीसरी से लेकर १२वीं तक की छ:माही परीक्षाओं को आयोजन एक साथ किया जाना है। परीक्षा कार्यक्रम के साथ ही सिलेबस भी जिला कार्यालय से ही जारी किया गया है। विडंबना यह है कि जिस सिलेबस परीक्षा लेने के आदेश जारी किए गए हैं वह सिलेबर ज्यादातर स्कूलों में अधूरा है।

चुनाव के बाद पटरी पर लौटेगी शिक्षा व्यवस्था
निर्वाचन के जुड़े प्रशिक्षण के साथ ही डीईओ द्वारा भी शिक्षकों व प्राचार्यों को लगातार बैठक व प्रशिक्षण के लिए बुलाया जाता रहा है। शिक्षा विभाग का मैदानी अमला दोनों ओर जारी आदेशों को पालन कर रहे हैं, लेकिन मतदान के बाद अब निर्वाचन का दबाव काफी कम हो जाएगा, जिससे अध्यापक पूरी तरह से अध्यापन कार्यों पर फोकस कर सकेंगे। उम्मीद है, शिक्षा व्यवस्था पटरी पर लौटेगी।

डीईओ ने नहीं रिसीव किया फोन
चुनाव के बीच शिक्षा व्यवस्था व छ:माही परीक्षाओं की तैयारी कैसी है, यह जानने के लिए डीईओ सतीश कुमार पाण्डेय को फोन लगाया गया। लेकिन उन्होंने फोन रिसीव नहीं किया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो