जिले में कानून व्यवस्था का उल्लंघन करने वालों पर होगी कड़ी कार्यवाही

By: Shiv Singh

Updated On: 29 Mar 2019, 04:48:28 PM IST

  • व्यवस्था: कलेक्टर एवं एसपी की उपस्थिति में बैठक आयोजित

कोरबा. लोकसभा निर्वाचन 2019 के मद्देनजर जिले में कानून व्यवस्था के संबंध में गुरुवार को कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी किरण कौशल की अध्यक्षता एवं पुलिस अधीक्षक जितेन्द्र मीणा की उपस्थिति में जिला कार्यालय के सभाकक्ष बैठक आयोजित की गई।

बैठक में कलेक्टर ने कहा कि सभी विभाग के अधिकारी कर्मचारी आदर्श आचरण संहिता का पालन सुनिश्चित करें।भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशानुसार निर्वाचन की गतिविधि जिले में सुचारू रूप से शांतिपूर्वक संचालित हो सके इस दिशा में हर स्थिति लॉ एण्ड आर्डर बनाये रखते हुए गंभीर प्रकरणों पर त्वरित कार्यवाही करें।

उन्होंने जिले में शराब दुकानों की निगरानी, अवैध शराब की बिक्री की रोकथाम एवं कार्यवाही, लाईसेंस धारियों एवं बाहर के लाईसेंसी शस्त्रों की जप्ती, निगरानी शुदा गुुंडे-बदमाश पर कार्यवाही, अवैध हथियारधारकों की पहचान एवं कार्यवाही, सार्वजनिक उपक्रम के क्षेत्रों में अवैध रूप से कालोनियों में रह रहे लोगों की पहचान कर उन्हें बाहर निकालने की कार्यवाही, औद्योगिक क्षेत्रों में गुमटी परिसर तथा बेरियरों आदि स्थानों पर सघन जांच करने तथा महत्वपूर्ण स्थानों पर सीसी टीवी के माध्यम नजर रखने, अवैध गतिविधियों को रोकने केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल, पुलिस बल, राजस्व की टीम संयुक्त निरीक्षण कर त्वरित कार्यवाही सुनिश्चित करने आदेशित किया गया है।

एसईसीएल को टाउनशिप क्षेत्र में सुरक्षा हेतु सीसीटीवी लगाने के निर्देश

बैठक में कलेक्टर ने सार्वजनिक उपक्रम एसईसीएल के अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे राजस्व अधिकारी एवं पुलिस के सहयोग से अपने टाउनशिप एरिया में असमाजिक तत्वों पर कार्यवाही के साथ सुरक्षा हेतु सीसीटीवी लगाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कालोनी में अवैध रूप से मकान कब्जा कर निवासरत लोगों, आबंटित मकान में संबंधित व्यक्ति के स्थान पर अन्य व्यक्ति के निवासरत रहने पर उन्हें हटाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने औद्योगिक एवं खदान क्षेत्र में कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिए बाहरी व्यक्तियों पर नजर रखने के निर्देश देते हुए कहा कि ऐसे क्षेत्रों में बाहरी तत्व न रूकें और न ही चुनाव प्रभावित कर सकें, इसके लिए लगातार कार्यवाही जारी रखें। उन्होंने अनुविभागीय अधिकारी पुलिस एवं अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को निर्देशित किया कि वे संयुक्त रूप से खदान एवं औद्योगिक क्षेत्र का निरीक्षण कर कानून व्यवस्था एवं सुरक्षा संबंधी मानकों की जांच सुनिश्चित करें।

बैठक में कलेक्टर ने आबकारी विभाग को निर्देशित किया कि शराब दुकानों में जमा राशि को सुरक्षा गार्डों के साथ समय पर बैंक में जमा करायें। किसी भी स्थिति में अधिक राशि सेल्समेन या शराब दुकान का कर्मचारी अपने पास न रखें यह सुनिश्चि किया जाये। उन्होंने सड़क दुर्घटनाओं के दौरान अकस्मात होने वाले चक्काजाम तथा किसी भी अप्रिय स्थिति से निपटने के लिए घटना की सूचना मिलने के तत्काल बाद घटना स्थल पर पुलिस एवं राजस्व अधिकारी को पहुंचने के निर्देश दिए।

जांच नाकों में करें प्रकाश व्यवस्था
बेैठक में कलेक्टर कौशल ने जिले में बनाये गये जांच नाकों पर बोर्ड एवं प्रकाश की व्यवस्था दो दिन के भीतर सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने हेलीकॉप्टर लैंडिंग, आमसभा एवं जूलुस संबंधी अनुमति के लिए समय पर आवश्यक प्रक्रिया पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने सुविधा एप्लीकेशन के माध्यम से निर्वाचन आयोग की गाईडलाईन के आधार पर संबंधितों को अनुमति प्रदान करने के निर्देश दिए।

खदानों एवं बेरियर पर सीसीटीवी लगाने निर्देश
पुलिस अधीक्षक मीणा ने लक्ष्मणवन खदान तथा कुसमुंडा क्षेत्र के खदानों एवं बेरियर तथा मार्ग में लगाये गये सीसीटीवी को इस तरह से लगाने के निर्देश दिए कि सीसीटीवी में सामने से आने वाले व्यक्तियों आदि की पहचान सुनिश्चित हो सके। उन्होंने खदान क्षेत्रों में सीआईएसएफ को नियमित गश्त करने, कालोनियों में अवैध तरीके से रह रहे लोगों का सत्यापन करने, गुमटियों आदि स्थानों पर एकत्र असमाजिक तत्वों पर कार्यवाही सुनिश्चित करने तथा सीमावर्ती क्षेत्रों में बाहर के राज्यों से आने वाले अवैध शराब को पकडऩे कार्यवाही के निर्देश दिए।

Updated On:
29 Mar 2019, 04:48:27 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।