script

एक करोड़ 80 लाख रुपए के उपयोग में गड़बड़ी, कलेक्टर ने दिए जांच के आदेश

locationकोरबाPublished: Jul 19, 2019 09:54:28 pm

Submitted by:

Vasudev Yadav

Disturbances in the use of CSR funds : एनटीपीसी से प्रभावित गांवों में सीएसआर (CSR) मद के तहत प्रदान की गई एक करोड़ 80 लाख रुपए के उपयोग में गड़बड़ी का मामला उजागर हुआ है। कलेक्टर ने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग को जांच कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने का आदेश दिया है।

एक करोड़ 80 लाख रुपए के उपयोग में गड़बड़ी, कलेक्टर ने दिए जांच के आदेश

एक करोड़ 80 लाख रुपए के उपयोग में गड़बड़ी का मामला, कलेक्टर ने दिए जांच के आदेश

कोरबा. एनटीपीसी से प्रभावित ग्राम धनरास, छुरी खुर्द, गोपालपुर, पंडरीपानी, पुरैनाखार और चोरभट्टी में पेय जल की समस्या को देखते हुए पानी की आपूर्ति के लिए प्रशासन की ओर एक योजना बनाई गई थी। इसका नाम समूह जल योजना दिया गया था। काम के लिए एनटीपीसी (NTPC) की ओर से किस्तों में जिला प्रशासन को चार करोड़ 37 लाख रुपए प्रदान किए गए। योजना को अमलीजाम पहचाने के लिए जिला प्रशासन की ओर से उक्त राशि लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग (PHE) को सौंपी गई थी। इस विभाग को निर्माण एजेंसी भी बनाया गया।
योजना थी कि पेयजल संकट (Drinking water crisis) से जूझ रहे गांवों में पानी पहुंचाने के लिए हसदेव बरॉज से पाइप लाइन बिछाई जाएगी। नदी के पानी को फिल्टर कर एक बड़ी टंकी में एकत्र किया जाएगा फिर प्रभावित गांव में छोटी छोटी टंकी बनाकर नल के जरिए घरों तक पानी की आपूर्ति होगी। इसके पहले की योजना मूर्त रूप लेती अफसरों ने पेंंच फंसा दिया। हसदेव बरॉज से पानी लेने की योजना को बदल दिया। सीएसईबी के रिटर्न केनाल से पानी लेने का फैसला किया। लेकिन इस पर भी नगर पंचायत के अफसरों ने गंभीरता से अमल नहीं किया। (Disturbances in the use of CSR funds )
यह भी पढ़ें
नाले में मिली महिला की लाश, क्षेत्र में फैली सनसनी, दोनों हाथ में गोदना, एक हाथ में आरएस तो दूसरे हाथ में लिखा है ऊॅ


ट्यूब बेल खोदे और अन्य कार्यों में खर्च की राशि
लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अफसरों ने एनटीपीसी की सीएसआर मद से प्राप्त राशि में से एक करोड़ 80 लाख रुपए अपने विभागीय मद में डाल दिया। इस रुपए में 38 लाख रुपए ट्यूब वेल आदि की खोदाई पर खर्च कर दिया। सरकार से भी खर्च की राशि की मांग नहीं की। अब मामला उजागर हुआ है। कलेक्टर लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन अभियंता को जांच कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के लिए कहा है।

चार किस्तों मेें मिली राशि
एनटीपीसी ने प्रभावित गांवों में पानी की आपूर्ति के लिए वर्ष 2016 से अभी तक चार किस्तों मेें चार करोड़ 37 लाख रुपए प्रदान किए हैंं।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर या ताजातरीन खबरों, Live अपडेट के लिए Download करें Patrika Hindi News App.

ट्रेंडिंग वीडियो