script

रेल सुविधाओं के विस्तार मामले में जिले को मिलेंगी चार बड़ी सौगातें, कार्यक्रम में इन दिग्गजों की रहेगी उपस्थिति

locationकोरबाPublished: Sep 23, 2018 06:31:57 pm

Submitted by:

Shiv Singh

– पीयूष गोयल करेंगे चार बड़ी परियोजनाओं का शिलान्यास -अटल विकास यात्रा सोमवार को हरदीबाजार में

रेल सुविधाओं के विस्तार के मामले में जिले को मिलेंगी चार बड़ी सौगातें, कार्यक्रम में इन दिग्गजों की रहेगी उपस्थिति

रेल सुविधाओं के विस्तार के मामले में जिले को मिलेंगी चार बड़ी सौगातें, कार्यक्रम में इन दिग्गजों की रहेगी उपस्थिति

कोरबा. कोरबा जिले को आज रेल सुविधाओं के विस्तार के मामले में चार बड़ी सौगातें मिलेंगी। अटल विकास यात्रा के निर्धारित कार्यक्रम में प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह और केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल हरदीबाजार से नौ हजार 952 करोड़ रूपये की चार नई रेल लाईन परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे। इसी दौरान कटघोरा, मुंगेली, कवर्धा से होकर डोंगरगढ़ तक स्वीकृत नई रेल लाईन परियोजना के लिए संयुक्त भागीदारी अनुबंध पत्र पर भी हस्ताक्षर किये जायेंगे।
कार्यक्रम में राज्य शासन की विभिन्न जनहितकारी योजनाओं के तहत लगभग तीन हजार हितग्राहियों को सामग्रियों का वितरण भी किया जायेगा। इस अवसर पर केंद्रीय इस्पात राज्य मंत्री विष्णु देव साय, छ.ग.शासन के वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री अमर अग्रवाल, संसदीय सचिव लखनलाल देवांगन, सांसद कोरबा डॉ. बंशीलाल महतो, सांसद बिलासपुर लखनलाल साहू भी उपस्थित रहेंगे।
यह भी पढ़ें
Video Gallery : कोरबा पूर्व में नया संयंत्र स्थापित करने की संभावना से केआरसी मूर्ति ने किया इनकार

रेल सुविधाओं के विस्तार के मामले में जिले को मिलेंगी चार बड़ी सौगातें, कार्यक्रम में इन दिग्गजों की रहेगी उपस्थिति
अटल विकास यात्रा के कायक्रम में ईस्ट-वेस्ट रेल कारीडोर परियोजना के तहत गेवरा रोड से पेंड्रा रोड तक चार हजार 970 करोड़ रूपये की लागत से 135.3 किलोमीटर नई रेल लाईन के लिए शिलान्यास किया जायेगा। इस परियोजना के तहत नौ नये रेलवे स्टेशन बनाये जायेंगे। इसी प्रकार उरगा से धरमजयगढ़ तक एक हजार 686 करोड़ रूपये की लागत से 63 किलोमीटर नई रेल लाईन निर्माण के लिए भी शिलान्यास किया जायेगा। इस नई रेल लाईन पर 06 नये रेलवे स्टेशन बनाये जायेंगे। धरमजयगढ़ से उरगा तक रेल लाईन का निर्माण ईस्ट रेल कारीडोर परियोजना के द्वितीय चरण के तहत होगा।
रेल सुविधाओं के विस्तार के मामले में जिले को मिलेंगी चार बड़ी सौगातें, कार्यक्रम में इन दिग्गजों की रहेगी उपस्थिति
खरसिया से धरमजयगढ़ तक 131 किलोमीटर नई रेल लाईन के लिए भी शिलान्यास अटल विकास के कार्यक्रम में होगा। यह रेल लाईन ईस्ट रेल कारीडोर के प्रथम चरण का हिस्सा है और इसकी लागत तीन हजार 055 करोड़ रूपये है। मुख्यमंत्री डा. रमन सिंह और केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल वीडिया कांफें्रसिंग के माध्यम से हरदीबाजार से ही कोरिया जिले के चिरमिरी से नागपुर रोड हाल्ट तक 17 किलोमीटर की नई रेल लाईन का भी शिलान्यास करेंगे। इस योजना की अनुमानित लागत 241 करोड़ रूपये है। इस रेल लाईन के बन जाने से अंबिकापुर से बिलासपुर दुर्ग और अनूपपुर-जबलपुर रूट पर चलने वाली सभी रेलगाडिय़ां सीधे चिरमिरी होकर गुजरेंगी।
कार्यक्रम में मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह और केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल की उपस्थिति में कटघोरा-करतला-मुंगेली-कवर्धा से खैरागढ़ होते हुए डोंगरगढ़ तक 255 किलोमीटर नई रेल लाईन निर्माण के लिए छत्तीसगढ़ रेल कार्पोरेशन द्वारा परियोजना को पूरा करने के लिए संयुक्त भागीदारी अनुबंध पत्र पर हस्ताक्षर भी किये जायेंगे। योजना के लिए तैयार विस्तृत कार्य रिपोर्ट के अनुसार लागत पांच हजार 950 करोड़ रूपये अनुमानित की गई है।

दो हजार नौ सौ तैंतीस हितग्राहियों को होगा सामग्रियों का वितरण
हरदीबाजार के विकास यात्रा के कार्यक्रम में मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह और केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल की मौजूदगी में दो हजार श्रमिकों को सुरक्षा उपकरण, श्रमिकों के 706 बच्चों को पढ़ाई के लिए छात्रवृत्तियां, श्रमिक भगिनी प्रसूति योजना के तहत 99 महिलाओं को सहायता राशि और विश्वकर्मा दुर्घटना मृत्यु अंत्येष्टि-अनुग्रह राशि योजना के तहत 21 हितग्राहियों को सहायता राशि का वितरण किया जाएगा। रेशम विभाग द्वारा 42 हितग्राहियों को रिलींग मशीन प्रदान की जायेगी वहीं कार्यक्रम में सहज बिजली बिल योजना, सौभाग्य योजना के प्रमाण पत्र और प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत नि:शुल्क गैस कनेक्शन का भी वितरण हितग्राहियों को होगा।

ट्रेंडिंग वीडियो