scriptजागरूकता अभियान: कलेक्टर नीलकंठ ने कहा- एक साल में देश 1.50 लाख लोगों की मौत | Collector Nilkanth says 1.50 lakh people die in one year | Patrika News

जागरूकता अभियान: कलेक्टर नीलकंठ ने कहा- एक साल में देश 1.50 लाख लोगों की मौत

locationकोंडागांवPublished: Feb 05, 2019 02:32:59 pm

इसी का परिणाम है कि, केवल एक साल में देश में 1.50 लाख मौतें सिर्फ सड़क दुर्घटना से होती है।

CG News

जागरूकता अभियान: कलेक्टर नीलकंठ ने कहा- एक साल में देश 1.50 लाख लोगों की मौत

कोण्डागांव. 30वां राष्ट्रीय यातायात जागरूकता अभियान की शुरूआत स्थानीय एनसीसी मैदान में सोमवार को कलक्टर नीलकंठ टीकाम ने करते हुए कहा कि, रफ्तार से वाहन चलाकर जीवन से खिलवाड़ ना करें क्योंकि तेज गति के वाहन से न केवल आप अपनी जिंदगी बल्कि दूसरो की जिंदगी को भी खतरे में डाल रहें होते है । इसी का परिणाम है कि, केवल एक साल में देश में 1.50 लाख मौतें सिर्फ सड़क दुर्घटना से होती है। और इस मुद्दे पर गंभीरता से विचार करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि, सड़क सुरक्षा के बजाय इसे जीवन सुरक्षा सप्ताह के रूप मे मनाया जाना चाहिये क्योंकि जीवन एक बार ही मिलता है और हम उसे अपनी असावधानी से गवां बैठते है उन्होने चार पहिया एवं दो पहिया सवारों से आग्रह किया कि वे सीट बेल्ट एंव हेलमेट का प्रयोग अनिवार्य रूप से करें।
अक्सर हम हेलमेट पहनने के मामले मे उदासीन रहते है। जबकि सामाजिक अन्य दुव्र्यसन के समान ही हेलमेट ना पहनना भी एक बुराई है और विशेष तौर पर स्कूल, कॉलेज जाने वाले युवा छात्र छात्राओ को हेलमेट के संबध मे जागरूक करने की जिम्मेदारी सभी पर है। कलेक्टर बताया कि, पूरे छत्तीसगढ़ राज्य मे कोण्डागांव जिला सड़क दुर्घटना के मामले मे पहले नम्बर पर है उन्होने आशा व्यक्त किया कि जागरूकता शिविरो से जिले मे सड़क दुर्घटनाओ के मामले मे कमी आयेगी। वहीं पुलिस अधीक्षक अरविंद कुजूर ने भी युवा वर्ग को समझाईश देते हुए कहा कि, वाहन चालको को पैदल चलने वालो का भी ख्याल रखने की आवश्यकता है। वाहन चलाते समय कतई नही भूलना चाहिए कि घर पर कोई आपका इन्तजार कर रहा है।

जीवन और इसकी सुरक्षा को समझा जा सकता है
एसपी ने कहा सड़क सुरक्षा सप्ताह एक ऐसा अवसर है जहां हम जीवन और इसकी सुरक्षा का महत्व समझ सकते हैं। और इस बात पर विचार कर सकते है कि यातायात नियमो का पालन करके हम न केवल अपनी जान बचा पायेंगे बल्कि दूसरो की भी रक्षा कर सकेगें । उन्होने कहा कि हर व्यक्ति यदि प्रत्यक्ष रूप से इन अभियानों मे शामिल नही हो पाते हैं तो भी इन नियमों को मानकर इसमे कॉफ ी सहयोग दे सकते हैं। इस कार्यशाला के समापन के दौरान लोगों को जागरूक करने हेतु एक मोटर साइकिल रैली भी निकाली गई। इस मौके पर एसडीएम टेकचन्द अग्रवाल, एसडीओपी कपिल चंद्रा, डीसी पटेल, सूबेदार व यातायात प्रभारी अशोक गिरी व अन्य मौजूद रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो