scriptइस तरह देश में आगे हैं ममता बनर्जी की पार्टी के सांसद | West Bengal TMC RS MP's ahead in expencing MPLAD Fund | Patrika News

इस तरह देश में आगे हैं ममता बनर्जी की पार्टी के सांसद

locationकोलकाताPublished: Nov 17, 2018 08:57:40 pm

Submitted by:

Prabhat Kumar Gupta

सांसद क्षेत्र विकास निधि (एमपी लैड) के तहत केंद्र सरकार से मिलने वाली धनराशि को विकास के लिए खर्च करने के मामले में पश्चिम बंगाल से ममता बनर्जी की पार्टी के राज्यसभा सांसद शीर्ष पर हैं। केंद्र सरकार की ओर से जारी किए गए आंकड़ों से इसका खुलासा हुआ है। जिसमें कहा गया कि पश्चिम बंगाल से निर्वाचित राज्यसभा सांसदों ने एमपी लैड का 101.25 प्रतिशत हिस्सा विकास कार्यों में खर्च किया है।

kolkata west bengal

इस तरह देश में आगे हैं ममता बनर्जी की पार्टी के सांसद

– सांसद निधि खर्च करने में बंगाल के राज्यसभा सांसद रहे अव्वल
– केंद्र सरकार की ओर से जारी आंकड़ों से खुलासा

कोलकाता.
सांसद क्षेत्र विकास निधि (एमपी लैड) के तहत केंद्र सरकार से मिलने वाली धनराशि को विकास के लिए खर्च करने के मामले में पश्चिम बंगाल से राज्यसभा सांसद शीर्ष पर हैं। केंद्र सरकार की ओर से जारी किए गए आंकड़ों से इसका खुलासा हुआ है। जिसमें कहा गया कि पश्चिम बंगाल से निर्वाचित राज्यसभा सांसदों ने एमपी लैड का 101.25 प्रतिशत हिस्सा विकास कार्यों में खर्च किया है। संसदीय कमेटी के अध्यक्ष और राज्यसभा के डिप्टी चेयरमैन हरिवंश नारायण सिंह ने इस संदर्भ में एक रिपोर्ट जारी की है। सिंह के हवाले से सूत्रों ने बताया कि पश्चिम बंगाल के राज्यसभा सांसदों के मुकाबले राज्य के लोकसभा सांसद पीछे हैं। लोकसभा सांसदों की सांसद निधि का खर्च औसतन 90 प्रतिशत है। हालांकि यह आंकड़ा भी देश के बाकी हिस्सों की तुलना में बेहतर है। उल्लेखनीय है कि संसदीय समिति की कोलकाता में बैठक हुई थी जिसमें पश्चिम बंगाल, त्रिपुरा और सिक्किम में सांसद निधि के तहत किए गए विकास कार्यों की समीक्षा की गई थी। संसदीय समिति में शामिल 13 सांसदों में हरिवंश नारायण समेत छह अधिकारी कोलकाता पहुंचे थे। बैठक के बाद केंद्र सरकार ने समीक्षा रिपोर्ट जारी की। जिसमें इस बात का खुलासा हुआ कि एमपी लैड की धनराशि खर्च कर विकास कार्य करने के मामले में पश्चिम बंगाल के राज्यसभा सांसद सबसे आगे हैं। तृणमूल के राज्यसभा सांसद मानस रंजन भुंइया ने कहा कि पार्टी सुप्रीमो तथा राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का स्पष्ट निर्देश है कि सांसद निधि का 1 रुपया भी बचा हुआ नहीं रहना चाहिए। पूरी धनराशि का इस्तेमाल विकास कार्यों में किए जाने चाहिए। इसे देखते हुए प्रति वर्ष सांसद निधि के रूप में मिलने वाले पांच करोड़ रुपए की धनराशि को विकास कार्यों में लगातार खर्च किया जाता है। भुंइया ने बताया कि मिलने वाली राशि से भी अधिक कई बार खर्च हो जाती है जिसकी सूची बनाकर संसदीय समिति को सौंपी गई है। तृणमूल कांग्रेस ने एमपी लैड की राशि सालाना 5 करोड़ से बढ़ाकर 10 करोड़ रुपए आवंटित करने की मांग की है। दूसरी ओर, मनोनीत भाजपा की राज्यसभा सांसद रूपा गांगुली ने ममता बनर्जी सरकार पर असहयोगिता करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि सांसद निधि का रुपया खर्च करने के मामले में पश्चिम बंगाल सरकार बिल्कुल भी सहयोग नहीं करती है। अगर किसी इलाके का विकास करने की योजना बनाई जाए तो राज्य सरकार उसमें टांग अड़ा देती है ताकि उस विकास का श्रेय किसी और को नहीं मिले।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो