scriptधरी रह गईं निर्वाचन आयोग की तैयारियां, बंगाल में तीसरे चरण में भी बहा खून | West Bengal: One person stabed to death during Poll | Patrika News

धरी रह गईं निर्वाचन आयोग की तैयारियां, बंगाल में तीसरे चरण में भी बहा खून

locationकोलकाताPublished: Apr 23, 2019 10:59:58 pm

Submitted by:

Prabhat Kumar Gupta

पश्चिम बंगाल में तीसरे चरण का मतदान शांतिपूर्वक और निष्पक्ष सम्पन्न कराने को लेकर निर्वाचन आयोग की तैयारियां धरी की धरी रह गई। केंद्रीय सुरक्षा बलों की कड़ी निगरानी के बावजूद मंगलवार को मतदान के दौरान बड़े पैमाने पर हिंसा हुई।

kolkata west bengal

धरी रह गईं निर्वाचन आयोग की तैयारियां, बंगाल में तीसरे चरण में भी बहा खून

धरी रह गईं तैयारियां, तीसरे चरण में भी बहा खून

लोकसभा चुनाव: तीसरा चरण
– मुर्शिदाबाद में बड़े पैमाने पर बूथ जाम

– माकपा उम्मीदवार बदरुद्दोजा खान ने की शिकायत
कोलकाता.

पश्चिम बंगाल में तीसरे चरण का मतदान शांतिपूर्वक और निष्पक्ष सम्पन्न कराने को लेकर निर्वाचन आयोग की तैयारियां धरी की धरी रह गई। केंद्रीय सुरक्षा बलों की कड़ी निगरानी के बावजूद मंगलवार को मतदान के दौरान बड़े पैमाने पर हिंसा हुई। मुर्शिदाबाद संसदीय क्षेत्र में कांग्रेस के एक पोलिंग एजेन्ट की गोली मार कर हत्या कर दी गई। कई बूथों पर मारपीट और बमबाजी की घटना हुई। हिंसक झड़प में कई लोग घायल हैं। एक जने की हालत गंभीर बताई जा रही है। उस पर धारदार हथियार से हमला किया गया है। मतदान में बड़े पैमाने पर बूथ जाम और गड़बड़ी की भी शिकायत मिली है। इधर, माकपा ने मुर्शिदाबाद संसदीय क्षेत्र में बड़े पैमाने पर बूथ जाम किए जाने की शिकायत निर्वाचन आयोग से की है। निवर्तमान सांसद तथा मुर्शिदाबाद से माकपा प्रत्याशी बदरुद्दोजा खान ने आरोप लगाया कि तृणमूल कांग्रेस के लोगों ने डांगापाड़ा के 261,263 से 265 और २६९ नंबर बूथ, रानीनगर के पूर्व मंडलपाड़ा के बूथ नंबर 31, श्रीरामपुर के नवदापाड़ा प्राइमरी स्कूल के बूथ नंबर 40,41, पहाड़पुर यूनियन हाई स्कूल 46 व 47 नंबर बूथ, मुक्तारपुर आदर्श शिशु विद्यापीठ के 129 नंबर बूथ जाम कर चुनाव में धांधली की। उन्होंने बताया कि उत्तर हसनपुर इलाके के 263-264 नंबर बूथ पर मतदान में धांधली का विरोध करने पर सत्तारूढ़ दल के लोगों ने उन पर हमले का प्रयास किया। इस संबंध में उन्होंने स्थानीय थाने में प्राथमिकी दर्ज करार्ई है।
गिरफ्तार किए गए 231 उपद्रवी-
तीसरे चरण के मतदान के दौरान मुर्शिदाबाद सहित अन्य पांच संसदीय क्षेत्रों में मारपीट और हिंसा फैलाने के आरोप में 231 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। इनमें से सात के खिलाफ गंभीर आरोप हैं। राज्य के एडीजी (कानून व्यवस्था) सिद्धिनाथ गुप्ता ने मंगलवार को बताया कि मतदान के दौरान हिंसा में ९ लोग घायल हुए हैं। हिंसा को लेकर कुल ४ एफआईआर दर्ज की गई।
मुर्शिदाबाद में बूथ लूटने का प्रयास-
मुर्शिदाबाद में डोमकल में बूथ लूटने का प्रयास किया गया। आरोप है कि तृणमूल कांग्रेस कार्यकर्ता पार्टी प्रत्याशी के पक्ष में मतदान कराने के लिए बूथ में घुस गए। इसे लेकर कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस कार्यकर्ताओं के बीच झड़प हो गई।
हरिहरपाड़ा के कुमारीपुर गांव में चली गोली-
मुर्शिदाबाद के हरिहरपाड़ा में कुमारीपुर हाई स्कूल स्थित बूथ नंबर 105 में मतदान शुरू होने से पहले कांग्रेस के पोलिंग एजेंट बैठने के लिए अपने अन्य नेताओं के साथ जा रहे थे, तभी तृणमूल के कुछ लोगों ने गोली चला दी। हालांकि गोली किसी को नहीं लगी। इससे इलाके में दहशत का माहौल बन गया।
छप्पा वोटिंग के आरोप में पीठासीन अधिकारी को हटाया-
मालदह उत्तर संसदीय क्षेत्र के रतुआ में एक बूथ पर छप्पा वोङ्क्षटग होने के आरोप में पीठासीन अधिकारी को तत्काल हटा दिया गया। सीईओ आरिज अफताब के अनुसार उक्त अधिकारी को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है।
डोमकल में तृणमूल पार्षद के पति पर हमला-
मुर्शिदाबाद के डोमकल में मतदान के दौरान एक घटना में लोगों ने स्थानीय तृणमूल पार्षद के पति पर हमला कर दिया। आरोप है कि वह वोटिंग के लिए निकल रहे लोगों को धमकी दे रहे थे। बूथ के अंदर घुसकर वोटरों को प्रभावित करने के प्रयास के दौरान गुस्साए लोगों ने महिला पार्षद के पति की पिटाई कर दी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो