script

West Bengal: आखिर नरम पड़े बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़

locationकोलकाताPublished: Dec 06, 2019 06:16:43 pm

Submitted by:

Prabhat Kumar Gupta

प्रशासनिक असयोगिता से नाराज चल रहे पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ का तेवर काफी नरम रहा।

West Bengal:  आखिर नरम पड़े बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़

West Bengal: आखिर नरम पड़े बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़

कोलकाता.
प्रशासनिक असयोगिता से नाराज चल रहे पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ का तेवर शुक्रवार को काफी नरम रहा। पिछले 4 महीने से प्रशासनिक असहयोगिता से सख्त नाराज राज्यपाल धनखड़ ममता बनर्जी सरकार से दो-दो हाथ करने को तैयार रहे। गुरुवार को विधानसभा परिसर में प्रशासनिक उपेक्षा से दुखी राज्यपाल ने राज्य में लोकतंत्र के हाशिए पर आने की बात कह डाली थी। लेकिन 24 घंटे के भीतर ही राज्यपाल ने यू टर्न लेते हुए शुक्रवार को राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के साथ कहीं भी और किसी भी वक्त बातचीत करने को राजी होना बताया।
संविधान के निर्माता डॉ. बी.आर. अम्बेडकर की पुण्य तिथि पर विधानसभा परिसर में श्रद्धा सुमन अर्पित करने के पश्चात् धनखड़ ने कहा कि सरकार और राजभवन के बीच का गतिरोध दूर करने का वह पक्षधर हैं। इसके लिए वह राज्य की सीएम ममता बनर्जी के साथ हर मुद्दे पर बातचीत को तैयार हैं। अपनी पत्नी सुदेश धनखड़ की उपस्थिति में राज्यपाल ने विधानसभा में संवाददाताओं के सवालों पर कहा कि किसी भी समस्या का समाधान के लिए बातचीत ही एक मात्र विकल्प है। इसलिए वह मुख्यमंत्री के साथ बातचीत को तैयार हैं। उन्होंने कहा कि सीएम जहां और जिस समय कहेंगी वे इसके लिए तैयार हैं।
पहले भी की है बातचीत की पेशकश:
राज्यपाल धनखड़ ने कहा कि ऐसा वह पहली बार नहीं कह रहे हैं। इससे पहले भी उन्होंने सीएम को पत्र लिख विभिन्न मुद्दों पर बातचीत की पेशकश की है। पिछले दिनों उनकी सीएम से फोन पर भी बात हुई। राज्यपाल के वर्तमान तेवर से राजभवन और राज्य प्रशासन के बीच गतिरोध समाप्त होने का संकेत माना जा रहा है।
स्वागत को तैयार थे मार्शल व अधिकारी:
राज्यपाल का काफिला उनके लिए निर्धारित गेट नंबर ३ से विधानसभा में प्रवेश किया। जहां मार्शल के साथ विधानसभा सचिवालय के शीर्ष अधिकारियों के अलावा विभिन्न दलों के विधायकों ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया। बिजनेस एडवाइजरी (बीए) कमेटी की बैठक में व्यस्त रहने के कारण विधानसभा अध्यक्ष विमान बनर्जी उनकी आगवानी करने नहीं आ सके। उल्लेखनीय है कि गुरुवार को विधानसभा में आने पर प्रशासनिक उपेक्षा से क्षुब्ध राज्यपाल ने लोकतंत्र के लिए बहुत दुखद बताया था। विधानसभा अध्यक्ष के प्रति कड़ा तेवर दिखाने के २४ घंटे बाद राज्यपाल धनखड़ उनके प्रति काफी नरमी दिखाई। राज्यपाल ने कहा कि अध्यक्ष ने मुझे सूचित किया था कि वह बीए कमेटी की बैठक तथा सत्र के संचालन को लेकर व्यस्त रहेंगे। उन्होंने राज्यपाल का पूरा ध्यान रखने का भरोसा दिया था।

ट्रेंडिंग वीडियो