scriptपाश्र्व शिक्षकों का वेतन बढ़ कर हुआ 10 हजार | West Bengal Govt, increased the salary of Para Teacher | Patrika News

पाश्र्व शिक्षकों का वेतन बढ़ कर हुआ 10 हजार

locationकोलकाताPublished: Jul 09, 2018 11:08:45 pm

Submitted by:

Prabhat Kumar Gupta

पश्चिम बंगाल के विभिन्न सरकारी स्कूलों में नियुक्त प्राथमिक पाश्र्व शिक्षकों का वेतन 5954 रुपए से बढक़र 10 हजार रुपए हो गया।

kolkata west bengal

पाश्र्व शिक्षकों का वेतन बढ़ कर हुआ 10 हजार

– शिक्षामंत्री डॉ. पार्थ चटर्जी ने की घोषणा
कोलकाता.

पश्चिम बंगाल के विभिन्न सरकारी स्कूलों में नियुक्त प्राथमिक पाश्र्व शिक्षकों का वेतन 5954 रुपए से बढक़र 10 हजार रुपए हो गया। वहीं उच्च प्राइमरी के पाश्र्व शिक्षकों का वेतन 8186 रुपए से बढ़ाकर 13,000 रुपए प्रतिमाह कर दिया गया है। वेतन वृद्धि का निर्णय 01 मार्च 2018 से लागू होगा। इसके साथ ही प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्कूलों के पाश्र्व शिक्षकों को पीएफ के दायरे में लाया जाएगा। राज्य के शिक्षा मंत्री डॉ. पार्थ चटर्जी ने सोमवार को नेताजी इंडोर स्टेडियम में आयोजित पाश्र्व शिक्षकों के सम्मेलन में इसकी घोषणा की। सरकार के इस फैसले से 22,085 हजार से ज्यादा प्राथमिक व 26,585 हजार से ज्यादा उच्च प्राइमरी पैरा शिक्षकों को बढ़ी हुई पगार मिलेगी।
मुख्यमंत्री ने मार्च में की थी घोषणा-

राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने गत 9 मार्च को ही एक कार्यक्रम में पाश्र्व शिक्षकों का वेतन बढ़ाने की बात कही थी।
स्कूलों में होंगे 30 फीसदी पाश्र्व शिक्षक-
पश्चिम बंग राज्य तृणमूल कांग्रेस पाश्र्व शिक्षक समिति के सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए शिक्षा मंत्री डॉ. चटर्जी ने कहा कि सरकार स्कूलों में पाश्र्व शिक्षकों का अनुपात 10 फीसदी से बढ़ा कर 30 फीसदी करने जा रही है। ऐसे शिक्षकों का सेवा काल 60 साल तक होगा। अवकाश के वक्त सरकार इन्हें एक मुश्त एक लाख रुपए का भुगतान करेगी। शिक्षा मंत्री ने कहा कि पाश्र्व शिक्षिका स्थायी शिक्षिकाओं की तरह मातृत्वकालीन अवकाश का लाभ उठाएंगी।
——

सफल हो इस्कॉन मायापुर की रथ यात्रा- मुख्यमंत्री

– अनुष्ठान की सफलता की कामना की

कोलकाता.

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने इस्कॉन मायापुर की रथ यात्रा की सफलता की कामना की है। रथ यात्रा अनुष्ठान 14 से 22 जुलाई तक होना निर्धारित है। मुख्यमंत्री ने अनुष्ठान के आयोजकों समेत राज्य के लोगों को रथ यात्रा की शुभकामना दी है। रथ यात्रा कमेटी के चेयरमैन ए. गोविन्द दास ने बताया कि कलकत्ता हाईकोर्ट के न्यायाधीश सम्बुद्ध चक्रवर्ती मायापुर इस्कॉन की रथ यात्रा अनुष्ठान के मुख्य अतिथि होंगे। अलग-अलग तीन रथों पर सवार भगवान जगन्नाथ, देबी सुभद्रा और बलभद्र की सवारी 14 जुलाई को राजापुर से निकलेगी। जो चांद काजी समाधि, बामनपुकुर बाजार, बलालदीघी (भक्ति सिद्धांत सरस्वती रोड) होते हुए मायापुर स्थित चंद्रोदय मंदिर तक जाएगी।
6 किमी. की होगी यात्रा-

इस्कॉन रथ यात्रा कमेटी के अनुसार रथ यात्रा करीब 6 किमी. तक जाएगी। रथ यात्रा को आकर्षक बनाने की तैयारियां पूरी हो गई है। कमेटी के चेयरमैन के अनुसार रथ यात्रा में हजारों की संख्या में देश विदेश से आए भक्तों सहित स्थानीय लोग शामिल होंगे। रथ यात्रा के दौरान संकीर्तन, भक्तों की ओर से रंगारंग प्रस्तुति आकर्षण का केंद्र होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो