scriptजानलेवा ऑनलाइन गेम से बच्चों को बचाने के लिए पाठ्यक्रम शुरू करेगी बंगाल सरकार | WB Gov. will lunch Curriculum to save children from deadly online game | Patrika News

जानलेवा ऑनलाइन गेम से बच्चों को बचाने के लिए पाठ्यक्रम शुरू करेगी बंगाल सरकार

locationकोलकाताPublished: Jan 27, 2019 10:20:43 pm

स्कूल पाठ्यक्रम में उन विषयों को शामिल किया जाएगा जिन के अध्ययन के बाद बच्चे मोबाइल गेम के जानलेवा खतरों के प्रति जागरूक हो सकें।

Kolkata West Bengal

जानलेवा ऑनलाइन गेम से बच्चों को बचाने के लिए पाठ्यक्रम शुरू करेगी बंगाल सरकार

कोलकाता

पश्चिम बंगाल सरकार ने जानलेवा ऑनलाइन गेम के प्रति किशोरों में जागरुकता फैलाने के लिए पाठ्यक्रम शुरू करने का निर्णय किया है। राज्य शिक्षा विभाग के अनुसार स्कूल पाठ्यक्रम में उन विषयों को शामिल किया जाएगा जिन के अध्ययन के बाद बच्चे मोबाइल गेम के जानलेवा खतरों के प्रति जागरूक हो सकें। इसके लिए सबसे पहले शिक्षकों को प्रशिक्षित किया जा रहा है। उन्हें तकनीक आधारित ऑनलाइन गेम के बारे में अच्छी तरह से समझाया जा रहा है, ताकि वे बच्चों को इस बारे में विस्तारपूर्वक बता सकें। विभाग के अधिकारी ने इस बावत जानकारी देते हुए बताया कि ब्लू व्हेल, मोमो के अलावा 20 से अधिक ऐसे ऑनलाइन गेम हैं, जो खेलने वालों को आत्महत्या करने के लिए उकसाते हैं। उन सभी गेम को सूचीबद्ध कर पाठ्यक्रम में शामिल किया जाएगा, तकि किशोर जागरूक रहें और इनके चपेट में ना आएं।
मोबाइल गेम भी जानलेवा बनते जा रहे हैं। ब्लू व्हेल, मोमो समेत कई ऐसे मोबाइल गेम आए हैं जिसे खेलने के दौरान बच्चों ने आत्महत्या की है। अब इस तरह के गेम से बच्चों को बचाने के लिए पश्चिम बंगाल सरकार ने पाठ्यक्रम शुरू करने का निर्णय किया है। पिछले साल अगस्त महीने में राज्य में मोमो गेम की दहशत फैली थी। गेम के चंगुल में फंसकर एक स्कूल छात्रा समेत तीन लोगों ने आत्महत्या की थी। उसके पहले ब्लू व्हेल गेम की वजह से पश्चिम बंगाल में 8 बच्चों ने आत्महत्या की थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो