script“सुपर 40” मुहिम गढ़ेगी बंगाल के युवाओं का भविष्य | "Super 40" campaign will build the future of the youth of Bengal | Patrika News
कोलकाता

“सुपर 40” मुहिम गढ़ेगी बंगाल के युवाओं का भविष्य

– बारूईपुर पुलिस प्रशासन की ओर से प्रशासनिक स्तर की प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए दिया जा रहा है नि:शुल्क प्रशिक्षण। थाने के उच्चाधिकारी खुद दे रहे हैं मोटीवेशनल क्लासेस।

कोलकाताMay 07, 2019 / 05:23 pm

Jyoti Dubey

Kolkata, Kolkata, West Bengal, India

“सुपर 40” मुहिम गढ़ेगी बंगाल के युवाओं का भविष्य

आज की युवा पीढ़ी पहले की तुलना में अपने भविष्य और नौकरी को लेकर गंभीर हुई है। पहले जहां युवाओं को अच्छी-खासी उम्र तक अपने लक्ष्य का पता नहीं होता था। वहीं आज 10वीं कक्षा में जाते-जाते छात्र-छात्राएं अपना लक्ष्य साध्य लेते हैं और उसे पूरा करने में जुट जाते हैं। ऐसे में आजकल के ज्यादातर अभ्यर्थियों का सपना होता है कि वे अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद प्रतियोगी परीक्षाओं को पास कर नौकरी हासिल करें। प्रतियोगिता के इस दौड़ में वे अपने सपनों को पूरा करने के लिए जी-जान लगा देते हैं। मगर अक्सर आर्थिक अभाव और सही मार्ग दर्शन की कमी से कई अभ्यर्थियों का यह सपना चकनाचूर हो जाता है।

बंगाल के ऐसे ही अभ्यर्थियों को सही मार्ग दर्शन कराने और उन्हें उनके सपनों के करीब लाकर खड़ा करने के लिए बारूईपुर पुलिस प्रशासन की ओर से ‘एसपी-40’ नामक करियर गाइडेंस मुहिम चलाई जा रही है। काबिल, पर परेशानियों से जूझ रहे अभयर्थियों के लिए उम्मीद की किरण बने इस मुहीम की शुरुआत 2018 से हुई है। इस मुहिम के तहत प्रतियोगिता आयोजित कर बारूईपुर, जयनगर, कुलतली, उत्तर 24 परगना सहित उसके आस-पास के इलाकों से कुल 40 बच्चों को चयन किया गया है। इनमें फिलहाल 15 युवतियां व 25 युवक शामिल हैं। ये सभी न केवल आर्थिक रूप से कमजोर हैं बल्कि खुद अपने स्तर पर प्रशासनिक परीक्षाओं की तैयारी भी कर रहे हैं।

– राशीद मुनीर खान, एसपी, बारूईपुर पुलिस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो