scriptराज्य के विश्वविद्यालयों में नहीं मनेगा सर्जिकल स्ट्राइक डे : शिक्षामंत्री पार्थ चटर्जी | state university wont celebrate sergical strike day | Patrika News
कोलकाता

राज्य के विश्वविद्यालयों में नहीं मनेगा सर्जिकल स्ट्राइक डे : शिक्षामंत्री पार्थ चटर्जी

राज्य के शिक्षामंत्री पार्थ चटर्जी ने कहा कि राज्य के विश्वविद्यालयों में 29 सितंबर को सर्जिकल स्ट्राइक डे नहीं मनाया जाएगा।

कोलकाताSep 22, 2018 / 03:57 pm

Renu Singh

kolkata west bengal

राज्य के विश्वविद्यालयों में नहीं मनेगा सर्जिकल स्ट्राइक डे : शिक्षामंत्री पार्थ चटर्जी


राज्य के शिक्षामंत्री पार्थ चटर्जी ने कहा कि राज्य के विश्वविद्यालयों में 29 सितंबर को सर्जिकल स्ट्राइक डे नहीं मनाया जाएगा। अब तक सेना राजनीति से ऊपर थी, पर अब भाजपा सेना को सामने रखकर साथ राजनीति कर रही है, हम जानते हैं कि सेना का सम्मान कैसे किया जाता है। सेना का सम्मान उन्हें सीखना चाहिए जो यह फरमान लागू कर रहे हैं। वे विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) की ओर से गुरुवार को जारी निर्देश जिसमें 29 सितंबर को सर्जिकल स्ट्राइक डे मनाए जाने की बात कही गई है, के मसले पर पूछे गए सवाल का जवाब दे रहे थे।
यूजीसी सचिव राजनीश जैन ने गुरुवार को सभी विश्वविद्यालयों के कुलपतियों को यह निर्देश भेजा था, जिसमें कहा गया है कि सभी उच्च शिक्षण संस्थानों में सर्जिकल स्ट्राइक डे मनाया जाए। यूजीसी के निर्देश के अनुसार सभी विश्वविद्यालयों की एनसीसी इकाइयों को 29 सितंबर को विशेष परेड आयोजित करना चाहिए, जिसके बाद एनसीसी कमांडर उन्हें सीमा सुरक्षा के तरीकों पर संबोधित करेंगे। विश्वविद्यालय इस आयोजन के जरिए सशस्त्र बलों के बलिदान के बारे में छात्रों को संवेदनशील बनाएंगे।
शिक्षामंत्री पार्थ चटर्जी का आरोप है कि राजनीतिक उद्देश्यों के लिए भाजपा यूजीसी का उपयोग कर रही है। इसलिए निर्देश का पालन नहीं किया जाएगा।
पहले भी हुआ है टकराव
इसके पहले भी यूजीसी व केन्द्र सरकार के कई फरमानों को मानने से राज्य सरकार ने इन्कार किया है। उच्च शैक्षणिक केन्द्रों में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का भाषण प्रसारित करने, योग दिवस मनाने के निर्देश मानने से पश्चिम बंगाल की ओर से इंकार किया जा चुका है। शिक्षामंत्री पार्थ चटर्जी ने पहले भी कहा था कि राज्य सरकार को शिक्षा से जुड़े सुधारों से कोई आपत्ति नहीं है पर जिन कार्यों का शिक्षा से कोई संबंध नहीं व जिनसे विद्यार्थियों को कोई लाभ न हो उन्हें मानने के लिए राज्य सरकार बाध्य नहीं है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो