scriptजागी राज्य सरकार, वर्षा जल संरक्षण का पायलट प्रोजेक्ट होगा शुरू | state government, starts pilot project of rain water conservation will | Patrika News

जागी राज्य सरकार, वर्षा जल संरक्षण का पायलट प्रोजेक्ट होगा शुरू

locationकोलकाताPublished: Jul 22, 2019 04:00:15 pm

Submitted by:

Renu Singh

– वर्षा शक्ति योजना से घर-घर शुद्ध पेयजल पहुंचाने के प्रयास
– दक्षिण 24 परगना के दो गांवों में होगा प्रयोग

kolkata west bengal

जागी राज्य सरकार, वर्षा जल संरक्षण का पायलट प्रोजेक्ट होगा शुरू

कोलकाता

पश्चिम बंगाल में लगातार घटते जलस्तर व शुद्ध पेयजल के दायरे से बड़ी आबादी के दूर रहने की समस्या को सुलझाने के लिए राज्य सरकार ने वर्षा जल संरक्षण को हथियार बनाया है। राज्य सरकार वर्षा शक्ति योजना क्रियान्वित कर घर-घर शुद्ध पेयजल पहुंचाएगी। योजना को अमलीजामा पहनाने में सौर ऊर्जा का इस्तेमाल किया जाएगा व सिंचाई विभाग तकनीकी सहायता करेगा। पश्चिम बंगाल जल संसाधन शोध एवं विकास विभाग के अधिकारी ने बताया कि वर्षा जल संरक्षण के लिए कदम उठाए गए हैं। राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने बीरभूम के 13, बांकुड़ा के १२, पुरुलिया के 16 व दार्जिङ्क्षलंग के 10स्कूलों में वर्षा जल संरक्षण संयंत्र स्थापित किया है। राज्य के अन्य कई जिलों में भी वर्षा जल संरक्षण की व्यवस्था करने की तैयारी की जा रही है।
विभागीय अधिकारियों के मुताबिक वर्षा शक्ति योजना के पायलट प्रोजेक्ट के लिए दक्षिण २४ परगना को चुना गया है। जहां के दो गांवों में स्थित स्कूलों में वर्षा जल संग्रहित टैंक स्थापित कर उनकी जलराशि को सौर ऊर्जा से चलने वाले पंपों के सहारे प्रसंस्करित कर पेय योग्य बनाया जाएगा। योजना के क्रियान्वयन से जाने माने वैज्ञानिक डॉ. एस पी गोन चौधरी जुड़े हुए हैं।
नए कानून बनाने पर विचार
केन्द्रीय भू-जल बोर्ड की रिपोर्ट के हवाले से राज्य जल संसाधन विकास विभाग के अधिकारियों का कहना है कि भू-जल दोहन रोकने के लिए पश्चिम बंगाल भूजल संसाधन (प्रबंधन, नियंत्रण एवं नियमन) अधिनियम-2005 पर्याप्त नहीं है। सरकार नए कानून बनाने पर विचार कर रही है।
सौर ऊर्जा व वर्षा जल से बदलेगी तस्वीर

पानी की बर्बादी से बचना चाहिए। राज्य में जल्द ही वर्षा शक्ति योजना शुरू की जाएगी। पायलट प्रोजेक्ट के लिए दक्षिण 24 परगना को चुना गया है। इस नई योजना में सौर ऊर्जा का उपयोग कर वर्षा जल को पीने के योग्य बनाया जाएगा।
– ममता बनर्जी, मुख्यमंत्री पश्चिम बंगाल।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो