scriptअगले 200 वर्षों तक संभाल कर रखें प्रेसिडेंसी विवि को : मुख्यमंत्री | Presidency University to handle for the next 200 years: CM | Patrika News

अगले 200 वर्षों तक संभाल कर रखें प्रेसिडेंसी विवि को : मुख्यमंत्री

locationकोलकाताPublished: Feb 19, 2019 02:43:11 pm

Submitted by:

Renu Singh

-राजारहाट में नए कैंपस का हुआ उद्घाटन-होगी कई नए पाठ्यक्रमों की पढ़ाई

kolkata west bengal

अगले 200 वर्षों तक संभाल कर रखें प्रेसिडेंसी विवि को : मुख्यमंत्री

अगले 200 वर्षों तक प्रेसिडेंसी विश्वविद्यालय को संभाल कर रखें, ताकि आने वाली पीढिय़ां संस्थान को गर्व के साथ याद करे। राज्य ही नहीं बल्कि, देश भर में पिछले 200 सालों सें आपके सामने किसी भी संस्थान का नाम आता है तो वह प्रेसिडेंसी विश्वविद्यालय ( कॉलेज) है। यह प्रेसिडेंसी के 200 के इतिहास का नया अध्याय है। शिक्षा के क्षेत्र में अग्रणी संस्थान के रूप में पूरा विश्व जानता है। प्रेसिडेंसी शिक्षा केन्द्र ही नहीं राजनीतिक चेतना, सांस्कृतिक चेतना का केन्द्र रहा है। फिर से यह संस्थान श्रेष्ठ बने, अब इसी सपने को साकार करना है। तब हम अपने प्रयास को सार्थक समझ पाएंगे। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार को राजारहाट स्थित प्रेसिडेंसी विश्वविदयालय के नए कैम्पस का उद्घाटन करते हुए यह कहा। इस अवसर पर विश्वविद्यालय की कुलपति अनुराधा लोहिया, रजिस्ट्रार देवज्योति कोनार, संस्थान में सारे प्राध्यापक सहित कई शिक्षाविद् व विशिष्टजन मौजूद थे। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने दीप प्रज्जवलित कर उद्घाटन किया। इस अवसर पर कुलपति अनुराधा लोहिया ने स्वागत भाषण दिया व मुख्यमंत्री ममता को सम्मानित किया। मालूम हो कि वर्ष 2014 में तृणमूल सरकार ने प्रेसिडेंसी विश्वविद्यालय प्रबंधन को राजारहाट में नया परिसर बनाने के लिए 10 एकड़ जमीन दी थी। दूसरे परिसर के लिए 372 करोड़ रुपए का अनुदान आवंटित किया गया है। पहले चरण के लिए 183 करोड़ रुपए पहले ही आवंटित किए गए थे। वर्ष २०१७ में परिसर बनाने का काम शुरू हुआ था। इस परिसर में स्कूल ऑफ इन्फॉरमेट्क्सि विद स्पेशल इफैसिस ऑन साईबर सिक्यूरिटी एंड क्रिमिनोलॉजी, स्कूल ऑफ बायोटेक्नोलॉजी, स्कूल ऑफ एस्ट्रोफिजिक्स, स्कूल ऑफ पब्लिक पॉलिसी, स्कूल ऑफ अर्थ साइंस, स्कूल ऑफ कम्पैरेटिव लिट्रेचर व स्कूल ऑफ वैल्यू साइंस की पढ़ाई होगी।
लक्ष्य को पूरा करना सीखे

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि अगर आप जीवन में कोई भी लक्ष्य रखें, तो उसे पूरा करने की यथासंभव कोशिश करें। जब प्रेसिडेंसी के नए कैम्पस के बारे में प्रस्ताव मिला तो मंैने भी सोच लिया था कि ऐसा संस्थान बने जो शिक्षा के क्षेत्र में अनन्य स्थान हासिल करे। प्रेसिडेंसी विश्वविदयालय की नींव मात्र २ वर्ष पहले रखी गई थी, मैने सोचा ही नहीं था कि इतना जल्दी नया परिसर बनकर तैयार हो जाएगा। दो साल पहले देखा गया सपना आज पूरी तरह से सकार हो गया है।
कन्याश्री विश्वविद्यालय में मिलेगी उच्च शिक्षा छात्रवृति

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि कन्याश्री विश्वविद्यालय जल्द ही तैयार हो जाएगा। अब लड़कियों को उच्च शिक्षा के लिए भी छात्रवृति मिलेगी। आट्र्स की छात्राओं को २००० रुपए व सांईस की छात्राओं को २५०० रुपए मिलेंगे। मालूम हो कि पूरे राज्य में कन्याश्री की छात्रवृति पाने वालों की संख्या आनुमानिक रूप से ५८ लाख है। अब उच्च शिक्षा में भी लाभार्थियों की संख्या बढ़ेगी।

ट्रेंडिंग वीडियो