scriptअब दुकानों के बाहर दुकानदार नहीं रख सकेंगे सामान | Now the shopkeepers can not keep things out of the shop | Patrika News

अब दुकानों के बाहर दुकानदार नहीं रख सकेंगे सामान

locationकोलकाताPublished: Sep 18, 2018 10:52:42 pm

– नियम का उल्लंघन करने पर होगी कड़ी कार्रवाई- बागड़ी मार्केट अग्निकांड के बाद निगम का फैसला

Kolkata west bengal

अब दुकानों के बाहर दुकानदार नहीं रख सकेंगे सामान

बागड़ी मार्केट अग्निकाण्ड से सबकः मेयर के अनुसार जल्द ही निगम की ओर से निगम व अन्य बाजारों में अभियान चलाकर नियम तोडऩे वाली दुकानों की सूची तैयार कर नोटिस भेजा जाएगा। फिर भी नियमों का पालन न हुआ तो निगम कड़ी कार्रवाई करेगा। नियमानुसार प्रत्येक दुकानदार को अपनी दुकान के सामने 4 फुट और किनारे की जगह खाली छोडऩी होती है, ताकि ऐसे हादसों के दौरान दमकल कर्मी तेजी से काम कर सकें, मगर ज्यादातर दुकानदार ऐसा नहीं करते हैं। जिससे आपदा के समय परेशानियों का सामना करना पड़ता है। सीढि़यों और शौचालयों तक में सामान भर दिया जाता है।
कोलकाता

कोलकाता नगर निगम के बाजारों में दुकानदार दुकानों के बाहर सामान नहीं रख पाएंगे। मंगलवार को मेयर शोभन चटर्जी ने निगम मुख्यालय में मेयर परिषद सदस्यों (एमआईसी) की बैठक के बाद संवाददाताओं को संबोधित करते हुए इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इसकी शुरूआत निगम के बाजारों से की जाएगी, उसके बाद दूसरे बाजारों में भी यह नियम लागू किया जाएगा।
मेयर के अनुसार जल्द ही निगम की ओर से निगम व अन्य बाजारों में अभियान चलाकर नियम तोडऩे वाली दुकानों की सूची तैयार कर नोटिस भेजा जाएगा। फिर भी नियमों का पालन न हुआ तो निगम कड़ी कार्रवाई करेगा।
बिल्डिंग प्लान की अनदेखी कर हुआ निर्माण
मेयर के मुताबिक कोलकाता मेंएेसे बहुत से बाजार हैं जहां दुकानदारों ने बिल्डिंग प्लान की अनदेखी कर निर्माण किए हैं। नियमानुसार प्रत्येक दुकानदार को अपनी दुकान के सामने 4 फुट और किनारे की जगह खाली छोडऩी होती है, ताकि ऐसे हादसों के दौरान दमकल कर्मी तेजी से काम कर सकें, मगर ज्यादातर दुकानदार ऐसा नहीं करते हैं। जिससे आपदा के समय परेशानियों का सामना करना पड़ता है। जिसका जीता जागता उदाहरण बागड़ी मार्केट में देखने को मिला। सीढि़यों और शौचालयों तक में सामान भर दिया गया। दमकलकर्मियों को पैर रखने की भी जगह नहीं मिली।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो