scriptफिरहाद हकीम का कोलकाता का मेयर बनना अनैतिक | Nomination of Firhad Hakim as Kolkata's Mayor unjustified | Patrika News
कोलकाता

फिरहाद हकीम का कोलकाता का मेयर बनना अनैतिक

पश्चिम बंगाल के शहरी विकास मंत्री फिरहाद हकीम को कोलकाता के मेयर पद पर मनोनीत करना अनैतिक और असंवैधानिक है। यह शिकायत लेकर वाममोर्चा विधायक दल के नेता डॉ. सुजन चक्रवर्ती राजभवन में राज्यपाल केशरीनाथ त्रिपाठी से मुलाकात की।

कोलकाताNov 25, 2018 / 06:34 pm

Prabhat Kumar Gupta

kolkata west bengal

फिरहाद हकीम का कोलकाता का मेयर बनना अनैतिक


– माकपा नेता सुजन चक्रवर्ती ने की राज्यपाल से शिकायत
कोलकाता.
पश्चिम बंगाल के शहरी विकास मंत्री फिरहाद हकीम को कोलकाता के मेयर पद पर मनोनीत करना अनैतिक और असंवैधानिक है। यह शिकायत लेकर वाममोर्चा विधायक दल के नेता डॉ. सुजन चक्रवर्ती राजभवन में राज्यपाल केशरीनाथ त्रिपाठी से मुलाकात की। उन्होंने राज्यपाल को एक ज्ञापन भी सौंपा। सुजन ने इस मामले में राज्यपाल के हस्तक्षेप का अनुरोध किया। राजभवन से बाहर आने के बाद माकपा नेता ने संवाददाताओं को बताया कि गुरुवार को विधानसभा में नाटकीय ढंग से कोलकाता नगर निगम (द्वितीय संशोधन) विधेयक, २०१८ को पारित कराया गया। विधानसभा के इतिहास में यह पहली घटना है। महज दो घंटे के भीतर संशोधन विधेयक की प्रति विधायकों को देने और फिर सदन में चर्चा के बाद पारित हो गया। यही नहीं इसके करीब दो घंटे के भीतर ही शहरी विकास मंत्री हकीम को कोलकाता का अगला मेयर के रूप में मनोनीत होने की आधिकारिक घोषणा भी कर दी गई। तृणमूल सुप्रीमो और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की तानाशाही मानसिकता को दर्शाता है। मेयर चुने जाने के संवैधानिक परम्पराओं की धज्जियां उड़ाई गई। सुजन ने राज्यपाल से मुलाकात में उक्त विधेयक पर राजभवन का मुहर नहीं लगाने का आग्रह किया। सुजन ने कहा कि कोलकाता नगर निगम के मेयर की जिस कुर्सी को देशबंधु चित्तरंजन दास और नेताजी सुभाषचंद्र बोस ने गौरवान्वित किया था, तृणमूल कांग्रेस के शासन में सारधा और नारदा घोटाले के आरोपी उस कुर्सी को कलंकित करने जा रहा है। अदालत का दरवाजा खटखटाएगी माकपा और कांग्रेस -माकपा विधायक ने कहा कि विधानसभा में संशोधन विधेयक पारित होने के पश्चात् राज्य सरकार की ओर से एक अधिसूचना जारी की जानी है। माकपा इस मु²े को हाईकोर्ट में चुनौती देगी। कांग्रेस भी इस प्रकरण पर कड़ा तेवर दिखाया है। पार्टी के विधायक मैनुल हक ने कहा कि राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी संविधान और कानून के दायरे से बाहर निकल कर काम करने की मानसिकता लेकर चल रही हैं। उन्होंने कहा कि फिरहाद के मेयर बनने पर उन्हें कोई आपत्ति नहीं है, आपत्ति इसके तौर तरीकों को लेकर है।

Home / Kolkata / फिरहाद हकीम का कोलकाता का मेयर बनना अनैतिक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो