ममता अवसरवादी व तानाशाह : मुकुल

Shankar Sharma

Publish: Oct, 12 2017 12:44:13 (IST)

Kolkata, West Bengal, India

तृणमूल कांग्रेस से निलम्बित मुकुल राय ने बुधवार को राज्यसभा से इस्तीफा दे दिया और पार्टी प्रमुख ममता बनर्जी पर तीखा वार किया

नई दिल्ली/कोलकाता . तृणमूल कांग्रेस से निलम्बित मुकुल राय ने बुधवार को राज्यसभा से इस्तीफा दे दिया और पार्टी प्रमुख ममता बनर्जी पर तीखा वार किया। उन्होंने ममता को अवसरवादी और तानाशाह करार दिया तथा तृणमूल कांग्रेस को रास्ते से भटकने का दावा किया। उन्होंने ममता पर बार-बार स्टैण्ड बदलने का भी आरोप लगाया। उन्होंने ममता के निर्देश पर आरएसएस और भाजपा नेताओं से संपर्क साधने का खुलासा भी किया तथा कुछ दिनों बाद अपना पत्ता खोलने का ऐलान किया।


नई दिल्ली स्थित उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू के आवास पर राज्यसभा से अपना इस्तीफा सौंपने के बाद मुकुल राय ने ममता बनर्जी पर तानाशाही करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि ममता बनर्जी बेशक नेता हैं, लेकिन हम पार्टी के कामरेड हैं नौकर नहीं। तृणमूल वनमैन पार्टी है। इसमें एक परिवार का चलता है। सिर्फ तृणमूल ही नहीं बल्कि सभी वनमैन पार्टियों में यही होता है और ऐसी पार्टियां देश के लिए खतरा हैं।

वे दिल्ली में संवाददाताओं से बातचीत कर रहे थे। राय ने कहा कि तृणमूल अपने रास्ते से भटक गई है। इसका जन्म कांग्रेस के खिलाफ लडऩे के लिए हुआ था। लेकिन अब पार्टी कांग्रेस के साथ खड़ी नजर आ रही है। इस लिए उन्होंने खुद की बनाई पार्टी भारी मन से छोड़ दी। यह उनके लिए बहुत ही कष्टदायक है। जब पार्टी का पंजीकरण कराया था तब हमने कभी नहीं सोचा था कि कभी ऐसा भी समय आएगा। उन्होंने कहा कि पार्टी छोडऩे का फैसला उन्होंने छह माह पहले ही ले लिया था।

जल्द भावी योजना का ऐलान
कभी ममता के लेफ्टिनेंट कहे जाने वाले राय ने कहा कि अभी वे छुट्टी मनाएंगे और काली पूजा बाद अपने भावी कार्यक्रम की घोषणा करेंगे। मुकुल राय ने ममता बनर्जी पर कभी भाजपा तो कभी कांग्रेस से हाथ मिलाने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि ममता बनर्जी बार -बार अपना स्टैण्ड बदलती रही हैं। तृणमूल कांग्रेस 17 दिसंबर 1997 को अपने जन्म से ही 2007 तक भाजपा के साथ रही। ममता बनर्जी के निर्देश पर पार्टी के लिए उन्होंने आरएसएस और भाजपा नेताओं से संपर्क किया। भाजपा के साथ मिल कर तृणमूल कांग्रेस ने चुनाव लड़ा और प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार में ममता बनर्जी रेल मंत्री और वे मंत्री बने। तब ममता बनर्जी ने भाजपा को साम्प्रदायिक नहीं कहा। अब वे भाजपा को साम्प्रदायिक पार्टी कह रही हैं।

पार्थ को बच्चा बताया
उन्होंने तृणमूल कांग्रेस के महासचिव पार्थ चटर्जी के बयान पर टिप्पणी करने से इनकार करते हुए कहा कि पार्थ छोटा बच्चा है। उनकी बातों पर वे कोई प्रतिक्रिया नहीं देना चाहते। एक सवाल के जवाब में राय ने बताया कि नारद स्टिंग और सारधा कांड में सीबीआई उनसे पूछताछ कर चुकी है। वे भविष्य में जांच एजेंसी की मदद करेंगे।

कांग्रेस में विलय हो जाए तृणमूल
राय ने कहा कि अब ममता को लग रहा है कि कांग्रेस ही देश को बचा सकती है तो उन्हें कांग्रेस में विलय हो जाना चाहिए। राय ने कहा कि उन्होंने पहले भी कहा था और आज भी कह रहे हैं कि भाजपा साम्प्रदायिक पार्टी नहीं है।

Web Title "Mukul Roy quits TMC resigns as Rajya Sabha MP"