scriptपरीक्षा केन्द्र में १ घंटे पहले दाखिल होने का निर्देश | Instructions for admission 1 hour in the examination center | Patrika News

परीक्षा केन्द्र में १ घंटे पहले दाखिल होने का निर्देश

locationकोलकाताPublished: Feb 20, 2019 03:35:05 pm

Submitted by:

Renu Singh

– उच्च माध्यमिक शिक्षा पर्षद ने जारी किए नए निर्देश
– परीक्षा मेंं गड़बड़ी रोकने की कवायद
– माध्यमिक में सारे प्रश्नपत्र वायरल देखकर पर्षद की बढ़ी चिंता

kolkata west bengal

परीक्षा केन्द्र में १ घंटे पहले दाखिल होने का निर्देश

माध्यमिक परीक्षा में लगातर प्रश्न पत्र सोशल साईट पर वायरल होने की घटना से सीख लेते हुए उच्च माध्यमिक शिक्षा पर्षद ने अब परीक्षार्थियों को परीक्षा केन्द्र में 1 घंटे पहले दाखिल होने का निर्देश दिया है। मंगलवार को उच्च माध्यमिक शिक्षा पर्षद की ओर से एक निर्देशिका जारी की गई। जिसमें बताया गया है कि परीक्षा शुरू होने के 1 घंटे पहले ही पहले परीक्षार्थी केन्द्र में दाखिल हो जाएं। निर्देशिका को लेकर पर्षद का कहना है कि परीक्षार्थी दूर से आते हैं। वे सही समय पर परीक्षाकेन्द्र में पहुंच जाएं तो सुगमता होगी। कई बार ऐसी घटनाएं सामने आई हैं कि परीक्षार्थी किसी कारणवश देर से पहुंचते हैं। वहीं सूत्रों का कहना है कि माध्यमिक में लाख कड़ाई होने के बाद भी प्रश्नपत्र वायरल होने से नहीं रोके जा पा रहे हैं। इसके लिए ही यह उपाय किया जा रहा है। 26 फरवरी से राज्यभर में उच्च माध्यमिक परीक्षाएं शुरू होनी है। इस बार उच्च माध्यमिक परीक्षा में 8 लाख परीक्षार्थी परीक्षा देंगे।
परीक्षा केन्द्र मोबाईल रोकने के लिए लगेंगे मोबाईल डिटेक्शन स्कैनर

पर्षद ने परीक्षा केन्द्रों में मोबाईल के प्रवेश को रोकने के लिए प्रत्येक परीक्षा केन्द्र में मोबाईल स्कैनर लगाए जाएंगे। केन्द्र में प्रवेश करते समय अगर किसी के पास मोबाईल होगा तो स्कैनर से अलार्म बज उठेगा। 6 फरवरी को उच्च माध्यमिक शिक्षा पर्षद की अध्यक्ष महुआ दास ने इसकी घोषणा की थी। परीक्षा में सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता करने के लिए पहले ही प्रश्न पत्र परीक्षा से 5 मिनट पहले खोलने की घोषणा की गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो