scriptहावड़ा में महापर्व- प्रसाद खाकर तोड़ा ३६ घंटे का उपवास | howrah main chhath puja complite today | Patrika News
कोलकाता

हावड़ा में महापर्व- प्रसाद खाकर तोड़ा ३६ घंटे का उपवास

रात दो बजे से सुरक्षा कर्मी रहे तैनात
मंत्री-विधायक भी जुटे रहे

कोलकाताNov 14, 2018 / 10:08 pm

Nirmal Mishra

kolkata

हावड़ा में महापर्व- प्रसाद खाकर तोड़ा ३६ घंटे का उपवास

हावड़ा

चार दिनों तक चलने वाले छठ पर्व बुधवार को उगते सूर्य को अघ्र्य देने के साथ संपन्न हो गया। छठव्रतियों ने हावड़ा शहर के विभिन्न घाटों पर उगते सूर्य की पूजा अर्चना करने के बाद घाट पर ही प्रसाद खाकर 36 घंटे का उपवास तोड़ा। आस्था के महापर्व छठ को लेकर पूरे जिले में उत्साह अपने चरम पर रहा।
इससे पहले रात ढाई बजे से नए कपड़े पहने दऊरा लिए छठव्रती गंगा के तटों के लिए पहुंचने लगे। जहां सूर्योदय की प्रतीक्षा में पकवान व फल से सजे सूप में दिया जलाकर पूजा अर्चना की। स्थानीय निकाय की ओर से छठ घाट पर पर प्रकाश व्यवस्था के पर्याप्त इंतजाम किये गये थे। भीड़ पर नियंत्रण के लिए पुलिस बल की पर्याप्त व्यवस्था की गयी थी। घाटों पर पारंपरिक छठ गीत केलवा जे फरेले घवद से उहे पर सुगा मंडराए…. कांच ही बांस के बहंगिया बहंगी लचकत जाए… होख न सुरुज देव सहइया बहंगी घाट पहुंचाए… केलवा के पात पर उगेलन सुरुजदेव… छठव्रतियों को घाटों पर गाते सुना गया।
रात दो बजे से सुरक्षा कर्मी रहे तैनात
हावड़ा सिटी पुलिस व अन्य बलों के एक हजार पुलिस कर्मी घाट से लेकर रास्ते तक रात दो बजे से तैनात रहे। पुलिस आयुक्त तन्मय राय चौधरी लांच से सुरक्षा व्यवस्था का जायजा खुद लेते दिखे, उनके साथ डी सी हेडक्वाटर्स व अन्य पुलिस के अधिकारी मौजूद रहे। हावड़ा के सभी प्रमुख घाटों पर छठव्रतियों की भीड़ उमड़ी।
मंत्री-विधायक भी जुटे रहे
राज्य के सहकारिता मंत्री अरुप राय ने हावड़ा के विभिन्न घाटों का दौरा किया। लिलुआ पिंजरापोल सोसाइटी के तालाब के पास हुए आयोजन में स्थानीय विधायक वैशाली डालमिया पहुंची, उन्होंने छठव्रतियों की बधाई दी। नमक गोलाघाट कमल संघ की ओर से भगवान सूर्य की मूर्ति रखी गई। पार्षद गीता राय व उमेश राय ने बुधवार की सुबह पूजन सामाग्री वितरित की। चावल पट्टी घाट पर साहू समाज की ओर से पूजन के लिए दूध वितरित किया गया। छातूबाबू घाट पर दो नंबर बोरो चेयरमैन मनजीत रेफल व सुभाष रेफल, नयामंदिर के समीप मेयर इन कॉन्सिल के सदस्य गौतम चौधरी, बेलूर सुमलतल्ला घाट के समीप पार्षद सीमा भौमिक समेत अन्य पार्षद सक्रिय रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो