scriptमात्र ६ मिनट में दिल के मरीज तक पहुंचा दिल | heart transplant in kolkata medical college hospital | Patrika News

मात्र ६ मिनट में दिल के मरीज तक पहुंचा दिल

locationकोलकाताPublished: Nov 19, 2018 05:47:20 pm

Submitted by:

Renu Singh

कोलकाता मेडिकल कॉलेज में हुआ सफल प्रत्यारोपण

kolkata west bengal

मात्र ६ मिनट में दिल के मरीज तक पहुंचा दिल

फिर एक बार कोलकाता पुलिस ने ग्रीन कॉरिडोर के माध्यम से मात्र ६ मिनट में दिल के मरीज तक दिल पहुंचाकर महानगर में प्रत्यारोपण को सफल किया। एसएसकेएम में ब्रेन डेड मरीज सैकत लाट्डू (26) के दिल का कलकत्ता मेडिकल कॉलेज में भर्ती राखाल दास (38) को सफल प्रत्यारोपित किया गया। मेडिकल कॉलेज में शनिवार की सुबह 10 बजे हृदय प्रत्यारोपण शुरू हुआ व शाम 4.30 बजे खत्म हुआ। पहली बार किसी सरकारी मेडिकल कॉलेज में हृदय का सफल प्रत्यारोपण किया गया। डॉक्टरों का कहना है कि मरीज राखाल दास पूरी तरह ठीक है। फिलहाल उनको विशेष देखरेख में रखा गया है। जल्द ही उन्हें छोड़ दिया जाएगा। मेडिकल कॉलेज के सूत्रों ने बताया कि मरीज राखाल दास हृदय प्रत्यारोपण की उम्मीद में पिछले 20 दिनों से भर्ती थे। मेडिकल कॉलेज में आने से पहले उन्होंने कई अस्पतालों में चिकित्सा कराई थी। डॉक्टरों ने उसे दक्षिण भारत जाकर ईलाज कराने का परामर्श दिया था।
पैसों की क मी के कारण नहीं हो रहा था इलाज

रानीगंज के निवासी राखाल के परिजनों ने बताया कि दिल के मरीज रखाल का पैसों के कारण इलाज नहीं हो पा रहा था। हृदय की चिकित्सा करने के बाद डॉक्टरों ने बताया कि हृदय प्रत्यारोपण करने में लगभग 16 लाख रुपए का खर्च पड़ेगा। उसके बाद ही राखाल के घरवालों ने उम्मीद थोड़ दी थी कि वह ठीक नहीं होगा। इसके बाद उन्हेंने मेडिकल में हृदय प्रत्यारोपण के लिए आवेदन किया।
ब्रेन डेड सैकत से मिली 3 को नयी जिदंगी

गत ९ नवम्बर को दक्षिण 24 परगना के पुलानी के सैकत लाट्डू (26) को ट्यूमर की जांच के लिए भर्ती करवाया गया था। शुक्रवार रात को डॉक्टरों ने सैक त को ब्रेन डेड घोषित कर दिया। अस्पताल के डॉक्टरों ने सैकत के परिजनों को अंग दान का सुझाव दिया। सैकत के परिजन राजी हो गए। इसकी सूचना स्वास्थ्य विभाग को दी गई। शुक्रवार रात को ही स्वास्थ्य विभाग की ५ सदस्यीय टीम एसएसकेएम पहुंची। वहां से तय किया गया कि दो लोगों को सैकत की किडनी व एक को हृदय दिया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो