scriptWest Bengal: Cinema Lovers के लिए यह है खुशखबरी | Good News for Cinema Lovers in West Bengal | Patrika News
कोलकाता

West Bengal: Cinema Lovers के लिए यह है खुशखबरी

पश्चिम बंगाल सरकार के सकारात्मक आश्वासन के बाद राज्य के सिनेमा हॉल मालिकों ने 19 जुलाई हो प्रस्तावित अपनी हड़ताल को टाल दिया है। महानगर समेत राज्य के सभी सिनेमा हालों में टिकट पर सर्विस चार्ज बढ़ाने की मांग पर सिनेमाघरों में हड़ताल बुलाई गई थी।

कोलकाताJul 12, 2019 / 07:54 pm

Prabhat Kumar Gupta

kolkata west bengal

West Bengal: Cinema Lovers के लिए यह है खुशखबरी


– सिनेमाघरों में 19 को नहीं होगी हड़ताल

– राज्य सरकार के आश्वासन के बाद मान गए सिनेमा हॉल मालिक
कोलकाता.

पश्चिम बंगाल सरकार के Positive Assurance के बाद राज्य के सिनेमा हॉल मालिकों ने 19 जुलाई हो प्रस्तावित अपनी strike को टाल दिया है। महानगर समेत राज्य के सभी सिनेमा हालों में टिकट पर सर्विस चार्ज बढ़ाने की मांग पर Cinema House में हड़ताल बुलाई गई थी। ईस्टर्न इंडिया मोशन पिक्चर्स एसोसिएशन (ईम्पा) के बैनर तले सिनेमा हॉल मालिकों ने हड़ताल पर जाने की घोषणा की थी। सिनेमाघरों में प्रस्तावित हड़ताल को देखते हुए West Bengal Govt. हरकत में आई। राज्य के सूचना और संस्कृति विभाग ने ईम्पा के प्रतिनिधियों के साथ बातचीत में यह भरोसा दिलाया कि सरकार सिनेमा हॉल मालिकों को सिंगल स्क्रीन सिनेमा हॉल टिकट पर सर्विस चार्ज बढ़ाने की अनुमति देते हुए जल्दी एक विज्ञप्ति जारी करेगी। सरकार की ओर से आश्वासन मिलने के बाद ईम्पा ने हड़ताल नहीं करने की घोषणा कर दी।
इधर, राज्य सरकार के सूत्रों ने बताया कि आधिकारिक तौर पर विज्ञप्ति जारी हो जाने के बाद एसी हॉल में 05 रु और नॉन एसी हॉल में 03 रु सर्विस चार्ज प्रति टिकट बढ़ाया जा सकता है। Eastern India Motion Pictures Association की अध्यक्ष पिया सेनगुप्ता ने शुक्रवार को बताया कि राज्य के सूचना और संस्कृति विभाग ने उनकी मांगों को देखते हुए एसी और नॉन एसी सिनेमा घर के टिकटों पर सर्विस चार्ज बढ़ाने का संकेत दिया है। फलस्वरूप ईम्पा ने अस्थाई तौर पर हड़ताल टालने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि हालांकि राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने इस बारे में मौखिक आश्वासन दिया है। इसकी वजह से हिन्दी और अंग्रेजी फिल्म रिलीज करने वाले, सिंगल स्क्रीन सिनेमा हॉल मालिकों को सर्विस चार्ज नहीं देते हैं। ईम्पा लंबे समय से यह मांग करती रही है कि नॉन एसी सिनेमा हॉल में प्रत्येक टिकट पर कम से कम 5 रु और एसी सिनेमा हॉल में प्रत्येक टिकट पर कम से कम 10 रु सर्विस चार्ज वसूला जाना चाहिए। वर्तमान में यह अंक क्रमश: दो और तीन रुपए है। सिनेमा हॉलों के रखरखाव तथा अन्य खर्च को वहन करने करने के लिए यह जरूरी हो गया है।
राज्य में घटी सिनेमाघरों की संख्या-
सूचना और तकनीक का हाथ पकडक़र तेजी से विकसित होती दुनिया के साथ सिनेमा हॉल भी मल्टीप्लेक्स हो गए हैं। ऐसे में सिंगल स्क्रीन सिनेमा हॉल को चालू रखना मालिकों के लिए मुश्किल हो गया है। ईम्पा की अध्यक्ष सेनगुप्ता ने बताया कि पश्चिम बंगाल में पहले 900 सिंगल स्क्रीन सिनेमा हॉल थे जो अब घटकर केवल 200 रह गए हैं। भविष्य में राज्य सरकार से सहयोग नहीं मिला तो सिंगल स्क्रीन सिनेमा हॉल का अस्तित्व ही खत्म हो जाएगा।

Home / Kolkata / West Bengal: Cinema Lovers के लिए यह है खुशखबरी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो