script‘निजता’ पर फैसले का सभी ने किया स्वागत | Everyone welcomes decision on privacy | Patrika News

‘निजता’ पर फैसले का सभी ने किया स्वागत

locationकोलकाताPublished: Aug 24, 2017 11:54:00 pm

तृणमूल कांग्रेस प्रमुख तथा पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने निजता पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले का स्वागत किया है।

Mamata Banarji

Mamata Banarji

कोलकाता. तृणमूल कांग्रेस प्रमुख तथा पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने निजता पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले का स्वागत किया है। गुरुवार को सोशल नेटवर्क ट्वीटर पर कोर्ट के ऐतिहासिक फैसले पर उन्होंने लिखा कि निजता के अधिकार को शीर्ष अदालत ने मौलिक अधिकार के रूप में मान्यता दी है, वह स्वागत योग्य है। उल्लेखनीय है कि सुप्रीम कोर्ट की ९ सदस्यीय संवैधानिक पीठ ने गुरुवार को संविधान के अनुच्छेद २१ के तहत निजता के अधिकार को मौलिक अधिकार घोषित किया।

सुप्रीम कोर्ट का फैसला प्रशंसनीय
सुप्रीम कोर्ट की ओर से गुरुवार को निजता के अधिकार को मौलिक अधिकारों का हिस्सा करार देने पर महानगर के विभिन्न तबकों के लोगों ने स्वागत किया है। अधिवक्ता नारायण जैन ने इसे प्रशंसनीय, दूरगामी और एक महत्वपूर्ण फैसला बताया। जैन ने कहा कि नागरिकों की मौलिक अधिकारों की रक्षा की दिशा में यह एक अहम फैसला है।
इसी तरह राजस्थान परिषद के अध्यक्ष शार्दूल सिंह जैन ने भी कोर्ट के फैसले की सराहना करते हुए कहा कि इससे अब नागरिकों की निजता सुरक्षित रहेगी। किसी के जीवन के अंतरंग पहलुओं का खुलासा करना गलत है।

 मुख्यमंत्री से मिले पोर्ट ट्रस्ट के चेयरमैन
कोलकाता पोर्ट ट्रस्ट (केपीटी) के चेयरमैन एमटी कृष्ण बाबू ने पिछले दिनों पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से मुलाकात की। उन्होंने कोलकाता और हल्दिया बंदरगाह की वस्तुस्थिति से मुख्यमंत्री को अवगत कराया। सचिवालय नवान्न में करीब एक घंटे तक इनके बीच बैठक हुई। सूत्रों ने बताया कि केपीटी चेयरमैन के मुलाकात में मुख्यमंत्री ने प्रस्तावित ताजपुर पोर्ट निर्माण को लेकर प्रगति के बारे में जानकारी हासिल की। जवाब में केपीटी चेयरमैन ने मुख्यमंत्री को बताया कि केंद्र सरकार ने टेक्नो इकोनॉमिक फिजिविलिटी रिपोर्ट (टीईएफआर) के लिए एक अनुभवी व्यक्ति को बतौर सलाहकार नियुक्त किया है।

केपीटी चेयरमैन के अनुसार अगले तीन-चार महीनों के भीतर रिपोर्ट तैयार हो जाने पर केपीटी केंद्रीय मंत्रिमंडल की स्वीकृति की दिशा में पहल करेगा। मुख्यमंत्री ने हल्दिया में ड्रेजिंग का काम गंभीरता से करने के लिए केपीटी चेयरमैन से अनुरोध किया। ताकि कारोबार में वृद्धि हो सके। मुख्यमंत्री ने नयाचर आईलैंड में ड्रेजिंग को लेकर केपीटी चेयरमैन के साथ बैठक करने का निर्देश मुख्य सचिव मलय दे को दिया है।

बैठक में उपस्थित परिवहन मंत्री शुभेन्दू अधिकारी ने हल्दिया पोर्ट इलाके में बस स्टैण्ड और जन सुविधाएं विकसित के लिए केपीटी की अनुमति में देरी होने का मुद्दा उठाया। केपीटी ने इस मामले में शीघ्र कार्रवाई होने का भरोसा दिलाया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो