scriptकोलकाता की सडक़ों पर शीघ्र दौड़ेगी इलेक्ट्रिक बसें | Eco-friendly Electric Buses ply in Kolkata soon | Patrika News

कोलकाता की सडक़ों पर शीघ्र दौड़ेगी इलेक्ट्रिक बसें

locationकोलकाताPublished: Oct 21, 2018 09:26:12 pm

Submitted by:

Prabhat Kumar Gupta

पश्चिम बंगाल सरकार महानगर में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए बैटरी चालित इलेक्ट्रिक बस सेवा का आगाज करने जा रही है। परिवहन विभाग ने प्रथम चरण में इस तरह की 20 बसें उतारने का निर्णय किया है।

kolkata west bengal

कोलकाता की सडक़ों पर शीघ्र दौड़ेगी इलेक्ट्रिक बसें

– बढ़ते प्रदूषण पर सरकार की नजर
कोलकाता.

पश्चिम बंगाल सरकार महानगर में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए बैटरी चालित इलेक्ट्रिक बस सेवा का आगाज करने जा रही है। परिवहन विभाग ने प्रथम चरण में इस तरह की 20 बसें उतारने का निर्णय किया है। माना जा रहा है कि दीपावली से पहले यह सेवा कोलकातावासियों को उपलब्ध करा दी जाएगी। परिवहन विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि ये बसें उत्तर में श्यामबाजार और दक्षिण में टॉलीगंज तथा न्यूटाउन से हावड़ा के बीच चलाई जाएंगी। उल्लेखनीय है कि विधानसभा में परिवहन बजट के दौरान विभागीय मंत्री शुभेन्दू अधिकारी ने इसकी घोषणा की थी।
80 बसों की योजना-
राज्य के परिवहन मंत्री अधिकारी ने रविवार को पत्रिका से बातचीत में कहा कि फिलहाल 80 बसें उतारने की सरकार की योजना है। टाटा समूह को इसका वर्क ऑर्डर भी दिया जा चुका है। उन्होंने कहा कि इस साल के अंत तक ये बसें कोलकाता और उससे सटे इलाकों में दौडऩे लगेगी। राज्य के लोगों को उत्तम सडक़ परिवहन मुहैया कराने के प्रति सरकार वचनवद्ध है।
———-

आजाद हिन्द के फौजियों को ममता की श्रद्धांजलि

कोलकाता.

तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो तथा पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने रविवार को आजाद हिन्द सरकार की स्थापना की 75वीं सालगिरह पर आजाद हिन्द फौज (आईएनए) के वीर फौजियों को श्रद्धांजलि दी। सोशल नेटवर्क ट्वीटर पर ममता ने कहा कि आजाद हिन्द सरकार की ७५ वें स्थापना दिवस पर मैं आईएनए के उन सभी जाबांज फौजियों को श्रद्धांजलि देना चाहती हूं, जिन्होंने नेताजी सुभाष चंद्र बोस के नेतृत्व में भारत की आजादी के लिए लड़ाई लड़ी थी। जय हिंद। दूसरी ओर, पुलिस स्मारक दिवस पर सभी पुलिस बलों को शुभकामनाएं देते हुए ममता ने ट्वीट किया। उन्होंने अपने संदेश में लिखा कि इस ऐतिहासिक दिवस पर मैं पश्चिम बंगाल पुलिस, कोलकाता पुलिस और सभी अन्य राज्यों के पुलिस बल को राष्ट्र सेवा के लिए शुभकामनाएं देना चाहती हूं। दुर्घटनाओं से लेकर उत्सवों तक हर समय वे हमें सुरक्षित रखने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो