बंगाल में भूकम्प के झटके, 1 की मौत

Ashutosh Kumar Singh

Publish: Sep, 12 2018 06:44:31 PM (IST)

- सिलीगुड़ी में भागते वक्त सीढ़ी से गिरने से युवक की गई जान

कोलकाता

पश्चिम बंगाल की धरती बुधवार सुबह करीब 10:20 बजे अचानक कांप उठी। सिलीगुड़ी शहर में भागते वक्त सीढ़ी से गिरने से एक युवक की मौत हो गई। मृतक की पहचान सम्राट दास के रूप में हुई है। कोलकाता, मालदह, मुर्शिदाबाद आदि जिलों में हल्के झटके महसूस किए गए। दार्जिलिंग और जलपाईगुड़ी जिले में इक्का-दुक्का घरों में दरार पडऩे की खबर है। सूत्रों के अनुसार रिक्टर पैमाने पर भूकम्प की तीव्रता ५.५ थी। भूकम्प का केन्द्र असम के कोकराझार शहर से दो किलोमीटर दूर उत्तर में बताया जा रहा है।
उत्तर बंगाल के दार्जिङ्क्षलग, जलपाईगुड़ी, कलिम्पोंग, कूचबिहार तथा उत्तर एवं दक्षिण दिनाजपुर जिले में झटके महसूस किए गए। लगभग 20-30 सेकेण्ड तक झटके लगे। जान बचाने के लिए लोग अपने घरों एवं दफ्तरों से बाहर भाग निकले। शांतिनगर के बहूबाजार इलाके का युवक सम्राट दास भूकंप के समय अपने घर में दूसरे तल्ले पर था। परिवार के लोगों से साथ वह घर से बाहर भाग रहा था, तभी सीढ़ी पर गिर पड़ा। जख्मी हालत में उसे अस्पताल ले जाया गया, जहां उसकी मौत हो गई। डॉक्टरों के अनुसार सिर में गंभीर चोट लगने से उसकी मौत हुई है। हालांकि कहीं से किसी प्रकार की बड़ी अप्रिय घटना की खबर नहीं है। बिहार, झारखंड और पूर्वोत्तर के असम, नागालैंड, मणिपुर में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप से अभी तक किसी के हताहत होने की खबर नहीं।

इससे पहले आज सुबह को जम्मू कश्मीर में भूकंप के झटके महसूस किए गए। अधिकारियों ने बताया कि किसी के हताहत होने या संपत्ति के नुकसान की कोई खबर नहीं है। आपदा प्रबंधन विभाग के एक अधिकारी ने यहां बताया कि आज तड़के 5.15 बजे रिक्टर स्केल पर 4.6 तीव्रता का भूकंप आया। अधिकारी ने बताया कि भूंकप का केन्द्र राज्य में सीमांत लद्दाख क्षेत्र में करगिल शहर से 199 किलोमीटर उत्तर में 174 किलोमीटर गहराई में था।

 

More Videos

Web Title "Earthquake shocks in Bengal, 1 dead dead"