scriptकोलकाता में होगा द्रविड़ सभ्यता और कला का दर्शन | Dravir civilization and art in Kolkata durga puja Pandal | Patrika News

कोलकाता में होगा द्रविड़ सभ्यता और कला का दर्शन

locationकोलकाताPublished: Oct 07, 2018 10:06:12 pm

Submitted by:

Manoj Singh

एकडलिया पार्क में बन रहा है तमिलनाडू का वृहदेश्वर शिव मंदिर का मॉडल, पण्डाल में विराजमान होंगी परम्परागत बंगाली शैली की दुर्गा प्रतिमा

kolkata

कोलकाता में होगा द्रविड़ सभ्यता और कला का दर्शन

दक्षिण कोलकाता में द्रविड़ सभ्यताकालीन भव्य शिव मंदिर का मॉडल तैयार किया जा रहा। दूर से सोने के पिरामिड जैसे दिखने वाली विशालकाय प्रतिकृति भारतीय सभ्यता, संस्कृति और मूर्तिकला के संगम की कहानी करने को तैयार हो रही है। इसके अंदर प्राचीन कालीन शैली में बनी विभिन्न देवी-देवताओं की मूर्तियां हैं। यह 11 सदी के दौरान द्रविड़ सभ्यता युग में तमिलनाडू के चिरुचिरापल्ली से करीब 65 किलो मीटर दूर स्थित वृहदेश्वर मंदिर का मॉडल है, जिसे एकडलिया एवरग्रीन क्लब इस साल अपने दुर्गा पूजा पण्डाल के रुप में सजा रहा है।
कोलकाता
दक्षिण कोलकाता की जानी पहचानी सडक़ अब तमिलनाडू की एक हिस्से के रुप में बदलने की तैयारी होने लगी है। यहां द्रविड़ सभ्यताकालीन भव्य शिव मंदिर का मॉडल तैयार किया जा रहा। दूर से सोने के पिरामिड जैसे दिखने वाली विशालकाय प्रतिकृति भारतीय सभ्यता, संस्कृति और मूर्तिकला के संगम की कहानी करने को तैयार हो रही है। इसके अंदर प्राचीन कालीन शैली में बनी विभिन्न देवी-देवताओं की मूर्तियां हैं। यह 11 सदी के दौरान द्रविड़ सभ्यता युग में तमिलनाडू के चिरुचिरापल्ली से करीब 65 किलो मीटर दूर स्थित वृहदेश्वर मंदिर का मॉडल है, जिसे एकडलिया एवरग्रीन क्लब इस साल अपने दुर्गा पूजा पण्डाल के रुप में सजा रहा है। द्रविड़ सभ्यता युग में बने होने के कारण वृहदेश्वर मंदिर पर द्रविड़ सभ्यता और कला की छाप है। ग्रेनाईट पत्थर से बने मूल मंदिर के मुख्य स्तूप की ऊंचाई 216 फिट है। मंदिर के अंदर पत्थरों पर विभिन्न देवताओं की मूर्तियां उकेरी गई हैं। मूल मंदिर के अनुरूप एकडालिया पार्क के पूजा पण्डाल को तैयार किया जा रहा है। वृहदेश्वर मंदिर की अनुकृति तैयार करने के कलाकार पण्डाल के निर्माण में फाइबर का इस्तेमाल कर रहे हैं।
kolkata
पूजा कमेटी के अध्यक्ष और राज्य के पंचायत मंत्री सुब्रत मुखर्जी ने बताया कि एकडालिया एवरग्रीन क्लब के पूजा पण्डाल द्रविड़ कला शैली में बने दक्षिण भारत के वृहदेश्वर मंदिर की प्रतिकृति है। पंडाल में विराजने वाली मां दुर्गा की प्रतिमा बंगाल की परम्परागत शैली में बनी होंगी और उनका पहनावा भी बंगाली होगा। वे बनारसी साड़ी में सजी होंगी। मुखर्जी बताते हैं कि कमेटी के पूजा मंडप को प्रत्येक साल देश के किसी न किसी मंदिर की प्रतिकृति के रूप में तैयार किया जाता है। मां दुर्गा की प्रतिमा में कोई परिवर्तन नहीं किया जाता है। पिछले साल क्लब ने चेन्नई के अष्ठलक्ष्मी मंदिर का मॉडल तैयार किया था। दुर्गा की प्रतिमा बंगाल की परम्परागत शैली में बनी थी।
पूजा कमेटी के कोषाध्यक्ष स्वपन महापात्र ने कहा कि वे अपनी परम्परा नहीं तोड़ेंगे। कोलकाता के लोग हमारी दुर्गा मां की प्रतिमा देखने आते हैं। इस लिए हम कभी भी थीम पूजा नहीं करेंगे। चण्डीपाठ में मां के रूप का जिस तरह का वर्णन है हमारे पण्डाल में हमेशा वैसी ही रूप में मां दुर्गा विराजमान होती रहेंगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो