scriptकेन्द्र सरकार की विकास योजनाओं को गंभीरता से ले बंगाल सरकार-चौधरी | development plans are seriously taken by the Government of Bengal | Patrika News

केन्द्र सरकार की विकास योजनाओं को गंभीरता से ले बंगाल सरकार-चौधरी

locationकोलकाताPublished: Oct 16, 2017 10:28:56 pm

केन्द्रीय उपभोक्ता खाद्य, जनवितरण, व्यापार और वाणिज्य राज्य मंत्री सीआर चौधरी ने अप्रत्यक्ष रूप से निशाना साधते हुए

कोलकाता. केन्द्रीय उपभोक्ता खाद्य, जनवितरण, व्यापार और वाणिज्य राज्य मंत्री सीआर चौधरी ने अप्रत्यक्ष रूप से निशाना साधते हुए रविवार को कहा कि केन्द्र की जनकल्याणकारी योजनाओं को बंगाल सरकार गंभीरता से ले। चौधरी ने कहा कि हालांकि उन्हें किसी भी राज्य से कोई शिकायत नहीं है, पर केन्द्रीय सामाजिक न्याय-कल्याण मंत्रालय की योजनाओं का लाभ सभी को मिलना चाहिए और दिव्यांगों के विकास के लिए केंद्र सरकार कृत संकल्प है।

महानगर के इकबालपुर लेन स्थित महावीर सेवा सदन में एसएम नाहटा फाउंडेशन के सौजन्य से महावीर सेवा सदन में कनक नाहटा हॉल के लोकार्पण समारोह के बाद चौधरी ने कहा कि दिव्यांगों और जरूरतमंदों की सेवा ही सही मायने में मानव सेवा है। मानव की सेवा परमात्मा की सेवा है।

उन्होंने कहा कि सरकार ने दिव्यांगों के लिए कई योजनाएं शुरू की है। इसी तरह से जो कोई भी सांसद अपने-अपने इलाके में दिव्यांगों के लिए शिविर लगाएंगे, केंद्र सरकार पूरी सहायता करेगी। उन्होंने कहा कि महावीर सेवा सदन गत 32 वर्षों से दिव्यांगों के लिए काम कर रही है, जो सराहनीय है।

सदन में अत्याधुनिक तकनीक से कृत्रिम अंग लगाए जा रहे हैं। जोका में ८.३५ क_ा जमीन पर विशाल विकलांगों के परिजनों के लिए प्रशिक्षण केन्द्र बनाया जाएगा। इसके लिए इमामी फाउंडेशन की ओर से समाजसेवी व उद्योगपति सुशील गोयनका ने एक करोड़ का चेक दिया। इस केन्द्र को बनाने में 10 करोड़ खर्च होने की संभावना है। मंत्री ने इसमें हरसंभव सहयोग देने का आश्वासन दिया। यह केन्द्र पूर्वोत्तर में अपने-आप में अलग तरह का होगा।


दानदाताओं को किया नमन
चौधरी ने पूर्वोत्तर भारत में राजस्थान का नाम रोशन करने के लिए कोलकाता के प्रवासी राजस्थानियों की सराहना कर कहा कि समाज का हम सभी पर ऋण है। उन्होंने कहा कि जिन दानदाताओं ने अपने पसीने की कमाई से स्कूल-कॉलेज खोले उन सभी को वे सच्चे दिल से नमन करते हैं।


ऐसा है महावीर सदन
१९८५ में स्थापित महावीर सेवा सदन में कृत्रिम पैर-हाथ तैयार कर दिव्यांगों को दिए जाते हैं। सदन के वर्कशॉप इंचार्ज गौतम राय और पी एंड ओ शशमिता ओझा ने बताया कि यहां निशुल्क होम्योपैथी उपचार सहित सर्जरी (दिव्यांगों के लिए) भी की जाती है।


उन्होंने बताया कि साथ ही सदन में दिव्यांगों के लिए निशुल्क पैथोलोजी टेस्ट, एक्स-रे और सीटी स्कैन आदि की भी व्यवस्था उपलब्ध है।


४४ कृत्रिम अंग, 11 कैलिपर्स बांटे
समारोह के दौरान ४४ कृत्रिम अंग, 11 कैलिपर्स वितरित करने के साथ 44 रिप्लेसमेंट किए गए। बंगाल के मुर्शिदाबाद, झाडग़्राम, दक्षिण 24 परगना, नादिया और मिदनापुर सहित बांग्लादेश, असम, ओडिशा, उप्र, झारखंड और बिहार आदि स्थानों से आए दिव्यांगों को कृत्रिम अंग दिए गए।


बतौर अतिथि ये थे मौजूद
समारोह के मुख्य अतिथि समाजसेवी, उद्योगपति और इमामी ग्रुप के चेयरमैन राधेश्याम अग्रवाल थे। इसके अलावा महावीर सेवा सदन के संस्थापक अध्यक्ष जसवंत सिंह मेहता, अध्यक्ष विजय सिंह चोरडिय़ा, सचिव रणजीत सिंह सिंघी, सदन के मेडिकल डायरेक्टर डॉ. वीके नेवटिया, समाजसेवी व उद्योगपति सुशील गोयनका सहित अनेक मुख्य हस्तियां समारोह में मौजूद थीं। संचालन निर्मल भूतोडिय़ा और आभार हमीरमल सेठिया ने व्यक्त किया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो