script

पश्चिम बंगाल में छात्र संसद का चुनाव पर क्या बोले शिक्षा मंत्री

locationकोलकाताPublished: Nov 29, 2018 06:36:30 pm

Submitted by:

Prabhat Kumar Gupta

पश्चिम बंगाल के विभिन्न कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में छात्र संसद के चुनाव को लेकर अनिश्चयता बरकरार है। राज्य विधानसभा में कांग्रेस सदस्य असित मित्रा ने प्रश्नकाल में राज्य के शिक्षा मंत्री डॉ. पार्थ चटर्जी से इस बारे में सवाल किया। जवाब में शिक्षा मंत्री ने कहा कि फिलहाल यह पता नहीं है कि छात्र संसद का चुनाव कब हो सकेगा लेकिन जब भी होगा तब सभी लोकतांत्रिक नियमों को मानकर ही होगा।

kolkata west bengal

पश्चिम बंगाल में छात्र संसद का चुनाव पर क्या बोले शिक्षा मंत्री

– विधानसभा में शिक्षा मंत्री ने दिए संकेत
कोलकाता.
पश्चिम बंगाल के विभिन्न कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में छात्र संसद के चुनाव को लेकर अनिश्चयता बरकरार है। राज्य विधानसभा में कांग्रेस सदस्य असित मित्रा ने प्रश्नकाल में राज्य के शिक्षा मंत्री डॉ. पार्थ चटर्जी से इस बारे में सवाल किया। जवाब में शिक्षा मंत्री ने कहा कि फिलहाल यह पता नहीं है कि छात्र संसद का चुनाव कब हो सकेगा लेकिन जब भी होगा तब सभी लोकतांत्रिक नियमों को मानकर ही होगा। वर्तमान में कॉलेजों में छात्रों के संघर्ष की घटनाओं को देखते हुए उन्होंने कहा कि छात्रों की समस्याओं को लेकर तमाम तरह की चर्चा की जा रही है। कई दौर की बैठकें होनी हैं और कई तरह का परिवर्तन किया जाना है। इसलिए फिलहाल नहीं बताया जा सकता कि छात्र संसद का चुनाव कब होगा। माना जा रहा है कि लोकसभा चुनाव से पहले सरकार छात्र संसद का चुनाव कराने के पक्ष में नहीं है। शिक्षाकर्मियों के लिए बनेंगे नियम-चटर्जी ने विधानसभा में बताया कि राज्य सरकार कॉलेज और विश्वविद्यालयों में शिक्षाकर्मियों के लिए नया नियम बनाएगी। इसके लिए विभिन्न स्तर पर चर्चा चल रही है। एक कमेटी का गठन किया गया है। अभी तक कमेटी की रिपोर्ट नहीं मिली है। जैसे ही रिपोर्ट मिलेगी उसके अनुसार आवश्यक कार्रवाई होगी।
————-
कन्याश्री विवि. और हरिचंद-गुरुचंद विवि. विधेयक पारित
– नारी शिक्षा को बढ़ावा देना उ²ेश्य
कोलकाता.
पश्चिम बंगाल सरकार नारी शिक्षा को बढ़ावा देने के उ²ेश्य से राज्य में एक के बाद एक नया विश्वविद्यालय बनाने की दिशा में अग्रसर है। विधानसभा ने बुधवार को कन्याश्री विवि. और मतुआ सम्प्रदाय के मशहूर कवि हरिचंद और गुरुचंद के नाम से एक नया विश्वविद्यालय खोलने के सरकार के प्रस्ताव को मंजूरी दी। राज्य के शिक्षा मंत्री डॉ. पार्थ चटर्जी ने दो अलग-अलग विधेयक सदन में पेश किया। करीब दो घंटे की चर्चा के बाद इसे पारित कर दिया गया। प्रमुख विपक्ष कांग्रेस और वाममोर्चा सदस्य सदन से बाहर थे। भाजपा के दिलीप घोष और मनोज तिग्गा के अलावा कांग्रेस की शबिना यास्मिन ने विधेयक पर अपना वक्तव्य पेश किया। जवाब में शिक्षा मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की घोषणा और सरकार की करनी में सामंजस्य का नतीजा है कि कन्याश्री विश्वविद्यालय नदिया के कृष्ननगर में और हरिचंद-गुरुचंद विवि. उत्तर 24 परगना के बनगांव में स्थापित होगी।

ट्रेंडिंग वीडियो