राज्य की 28 हजार पूजा कमेटियों को सरकार देगी 10-10 हजार

MANOJ KUMAR SINGH

Publish: Sep, 10 2018 11:21:38 PM (IST)

पूजा की तैयारी बैठक में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने की घोषणा

 

28 करोड़ का अनुदान स्वीकृत, फायर लाइसेंस व बिजली की दरों में भी मिलेगी छूट

कोलकाता.

पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी सरकार राज्य की 28 हजार दुर्गा पूजा कमेटियों को पूजा अनुदान देगी। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार को पूजा कमेटियों को 10 -10 हजार रुपया अनुदान देने की घोषणा की। जिसपर राज्य सरकार का 28 करोड़ रुपए खर्च होगा। इसके अलावा उन्होंने पूजा कमेटियों से लिए जाने वाले फायर लाइसेंस शुल्क की वसूली बंद करने और बिजली की दरों में छूट देने की भी घोषणा की।
दुर्गा पूजा कमेटियों के पदाधिकारियों, पुलिस और सर्वधर्म नेताओं की बैठक को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने इस दिन कहा कि राज्य सरकार महानगर कोलकाता की तीन हजार व राज्य की 25 हजार पूजा कमेटियों को आर्थिक सहायता देगी। महानगर में कोलकाता कोलकाता पुलिस के जरिए कोलकाता नगर निगम (केएमसी) और दमकल विभाग आर्थिक सहायता देगा। राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों की पूजा कमेटियों को उपभोक्ता विभाग, सेल्फ हेल्प ग्रुप विभाग और पर्यटन विभाग पूजा अनुदान देगा। बैठक में राज्य के शहरी विकास मंत्री फिरहाद हकीम, दमकल मंत्री और कोलकाता के मेयर शोभन चटर्जी, डीजीपी बीरेन्द्र, कोलकाता के पुलिस आयुक्त राजीव कुमार और विभिन्न धर्मों के नेता उपस्थित थे।

- 19 से 22 अक्टूबर तक होगा विसर्जन
बैठक में फैसला किया गया कि इस साल 19 से 22 अक्टूबर तक दुर्गा प्रतिमाओं का विसर्जन होगा। 23 अक्टूबर को रेड रोड पर पूजा कॉर्निवल निकाला जाएगा। वर्ष २०१७ में 55 दुर्गा पूजा पण्डालों ने कॉर्निवाल में हिस्सा लिया था। इस साल इसमें हिस्सा लेने वाले पूजा पण्डालों की संख्या बढ़ा कर 75 की जाएगी।

- दिव्यांगों के लिए हो विशेष व्यवस्था - पुलिस आयुक्त
बैठक में उपस्थित कोलकाता पुलिस आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि माझेरहाट ब्रिज गिरने से समस्या पैदा हुई है। लोगों के सहयोग से कोलकाता पुलिस इस समस्या को सुलझाने में सक्षम होगी। उन्होंने पूजा आयोजकों से दिव्यांग बच्चों को प्रतिमा और पण्डाल देखने के लिए दिन में कभी भी एक निर्धारित समय किए जाने की व्यवस्था का आग्रह किया।

सभी हंसी, खुशी मनाएं पूजा

पूजा की तैयारियों को लेकर बैठक में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने अप्रत्यक्ष रूप से भाजपा को निशाने पर लिया। उन्होंने पूजा आयोजकों से कहा कि बाहरी दुष्ट लोगों से पैसे मत लीजिएगा। किसी के सामने भीख लेने के लिए हाथ नहीं फैलाएं। वे दंगा फैलाने के उद्देश्य से लालच देंगे और बहकाएंगे, लेकिन उनके लालच में नहीं आएं। वे अफवाहों के सहारे दंगा फैलाते हैं। दंगा फैलाना आसान है, लेकिन दंगों की आग बुझाना मुश्किल काम है। हिन्दू, मुस्लिम, सिक्ख और ईसाई सभी मिल कर शान्ति से दुर्गा पूजा उत्सव मनाएं। उन्होंने सभी पूजा आयोजकों और क्लबों से दुर्गा पूजा के लिए स्वयं सेवकों की व्यवस्था करने को कहा।

 

More Videos

Web Title "CM Mamata announces Rs 28 crore gift for Durga puja organisers"