न्यूटाउन में तैयार हुआ चार्जर स्टेशन

Vanita Jharkhandi

Publish: Sep, 12 2018 11:00:00 PM (IST)

- 10 बैटरी वाहन किए जा सकेंगे चार्ज

- बैटरी चालित वाहनों को बढ़ावा देने के लिए न्यूटाउन में चार्जर स्टेशन तैयार किया गया है


कोलकाता. पश्चिम बंगाल हाउसिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कार्पोरेशन (हिडको) की ओर से न्यूटाउन को प्रदूषण से मुक्त करने के लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। इसी क्रम में अब बैटरी चालित वाहनों को बढ़ावा देने के लिए न्यूटाउन में चार्जर स्टेशन तैयार किया गया है। जहां बैटरी चालित वाहन चार्ज किए जा सकेंगे।

सूत्रों के अनुसार मुख्यमंत्री ममता बनर्जी न्यूटाउन को ग्रीन सिटी बनाना चाहती हैं। इसलिए वहां लगातार नए-नए प्रयास किए जा रहे हैं। कार्बन उत्सर्जित करने वाले वाहनों की जगह बैटरी चालित वाहनों को न्यूटाउन में अधिक से अधिक चलाए जाने की प्रवृत्ति को प्रोत्साहित किया जा रहा है।
हिडको सूत्रों के मुताबिक बैटरी चालित वाहनों की बैटरी का चार्ज खत्म हो जाने की आशंका के कारण लोग उनके चालक दूर की यात्रा नहीं कर पाते। अमूमन एक बार चार्ज होने के बाद बैटरी वाले वाहन अधिकतम १५० किलोमीटर ही चल पाते हैं। एेसे चालकों की सहूलियत के लिए फैले हुए न्यूटाउन में सार्वजनिक बैटरी चार्जर केन्द्र की आवश्यक्ता महसूस की जा रही थी। इसलिए हिडको प्रशासन ने चार्जर केन्द्र बनाए। एक केन्द्र में एक समय पर 10 वाहनों की बैटरियां एक साथ चार्ज की जा सकेंगी।

बैटरी वाहन चालकों का कहना है कि बैटरी के फुल चार्ज होने पर वाहन अधिकतम 150 किलोमीटर चल जाते हैं। रास्ते में चार्जर केन्द्र की व्यवस्था होने से वाहन चलाने में सहूलियत होगी।

 

बैरकपुर में सेफ ड्राइव सेव लाइफ पर निकली पदयात्रा

कोलकाता . बैरकपुर में सेफ ड्राइव सेव लाइफ अभियान के समर्थन में मंगलवार को पदयात्रा निकाली गई। इसमें बैरकपुर ट्रैफिक गार्ड, स्कूली विद्यार्थी व स्वयंसेवी संस्था के कार्यकर्ता शामिल हुए। पदयात्रा कल्याणी एक्सप्रेस वे के टोल टैक्स काउंटर से शुरू होकर एक्सप्रेस वे में जाकर समाप्त हुई। पदयात्रा में शामिल प्रतिभागियों ने आम लोगों को ट्राफिक कानून मानने व सुरक्षित तरीके से वाहन चलाने की जरूरत समझााई।

More Videos

Web Title "Charger station ready in Newtown"