script

‘अब तुम्हारे हवाले वतन साथियों …’

locationकोलकाताPublished: Feb 18, 2019 04:56:06 pm

Submitted by:

Shishir Sharan Rahi

प्रदेश के विभिन्न स्थानों में श्रद्धांजलि सभा —-कैंडल मार्च, तत्काल जवाबी कार्रवाई की मांग

kolkata

‘अब तुम्हारे हवाले वतन साथियों …’

कोलकाता. जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में आतंकी हमले में शहीद सीआरपीएफ जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए लगातार रविवार को भी प्रदेश के विभिन्न स्थानों में श्रद्धांजलि सभा हुई। कहीं जांबाज जवानों के सम्मान में ‘कर चले हम फिदा जान-ओ-तन साथियों अब तुम्हारे हवाले वतन साथियों’….आदि देशभक्ति गीत गाए गए, तो कहीं कैंडल मार्च निकाल कर पाकिस्तान मुर्दाबाद के नारे लगाकर केंद्र सरकार से तत्काल जवाबी कार्रवाई की मांग की गई। दमदम में रैली निकालकर श्रद्धांजलि दी गई। बांगड़ एवेन्यू के श्याम मंदिर से वीआईपी रोड सर्विस लाइन होते हुए लेकटाउन, एसके देव रोड, श्रीभूमि होते हुए रैली वीआईपी रोड नेताजी की मूर्ति के पास पहुंची। स्थानीय विधायक और दमकल मंत्री सुजीत बोस ने इस मौके पर मौजूद होकर रैली में शामिल देशभक्तों का हौसला बढ़ाया और श्रद्धांजलि अर्पित की। बांगड़ एवेन्यू, अवनी कॉम्प्लेक्स, क्लब टाउन ग्रीन, श्याम रेसीडेंसी, तुलसी धाम, लेकटाउन और श्रीभूमि निवासियों ने रैली में भाग लिया, जिसमें बड़ी संख्या में बच्चे और महिलाएं थीं। भाजपा उत्तर कोलकाता जिला की ओर से बड़ाबाजार के कलाकार स्ट्रीट में श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया। 2 घंटे की सभा में प्रभात जैन ने साथियों के साथ देशभक्ति गीत गाया। जिलाध्यक्ष दिनेश पांडेय ने आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई जारी रखते हुए एकता और अखंडता की बात कही। संजय मंडल के संचालन में हुई सभा में राजेश राय, दिलीप राम, आलोक पईक, सोमित्रा घोष, चंदा खरवार, आशीष त्रिवेदी, सुनील हर्ष, सुनीता यादव, श्वेता सिन्हा, पंकज नाहटा, यशवंत सिंह, लक्ष्मी ओझा, पंकज सिन्घानिया, अमृता घोष आदि ने आतंकी हमले की निंदा की। सभा के अन्त में 2 मिनट का मौन रखा गया। वास्कर गुईन, प्रमोद दुबे, आशीष जैन, सुनील सक्सेना, गोपाल मिश्रा, महेश कडिया, उत्तम माली आदि उपस्थित थे। गिरीश पार्क मेट्रो स्टेशन के निकट श्रद्धांजलि सभा राजीव जायसवाल, सूरज चोखानी, नितिन अग्रवालस कनक दुगड़ के सामूहिक नेतृव में हुई। विकास लोहिया, मनोज पगरिया, दीपक बंका, मानव शर्मा, विनीत जायसवाल, मनोज जायसवाल, संजय जायसवाल, अशोक गुप्ता, शैलेश जायसवाल सहित सैकड़ौ छात्र-छात्राओं, व्यवसायी और आम लोगों ने मोमबत्ती जलाकर शहीद जवानों को भावपूर्ण श्रद्धांजलि दी और केंद्र सरकार से कड़ी कार्रवाई कारवाई करने का आह्वान किया।
उत्तर २४ परगना के टीटागढ़ के पुरानी बाजार ग्लासकल से ब्रह्मस्थान तक मौन जुलूस निकाला गया। शहीद जवानों को भावपूर्ण श्रद्धांजलि देकर शहीदों के परिजनों के साथ खड़े रहने का नारा लगाया। इस मौके पर पीयूष मिश्रा, परशुराम पांडे, राजीव वर्मा, विकास वर्मा, अजीत महतो, ग्लासकल शिव मंदिर समिति के कई लोग मौजूद थे। उधर श्याम मंदिर घुसुड़ीधाम में बारस के दिन बाबा श्याम की भक्ति में झूमने-नाचने वाले श्याम भक्त भी रविवार को गमगीन नजर आए। श्याम मंदिर घुसुड़ीधाम परिवार की ओर से शहीदों के सम्मान में सुबह घुसुड़ीधाम में श्रद्धांजलि सभा हुई। सुबह की नियमित आरती के बाद सैकड़ों श्याम भक्तों की उपस्थिति में जब ‘कर चले हम फिदा जान-ओ-तन साथियों अब तुम्हारे हवाले वतन साथियों… और ‘ए मेरे वतन के लोगों जरा आंखों में भर लो पानी जो शहीद हुए हैं उनकी जरा याद करो कुर्बानी…’ जैसे गीत गाए गए, तो उपस्थित श्रद्धालुओं के नेत्र सजल हो गए। इस अवसर पर मंदिर के प्रबंध न्यासी विनोद टिबड़ेवाल, सुरेन्द्र अग्रवाल, संजय अग्रवाल, मनोज अग्रवाल, सांवरमल अग्रवाल, पवन गर्ग, पप्पू जमालपुरिया, राजेश सिंघानिया, हंसा अग्रवाल, सरोज अग्रवाल, ममता भुवालका व अन्य उपस्थित थे। आयोजन का संचालन मंदिर के मीडिया प्रभारी सुरेश कुमार भुवालका ने किया। शहीदों के सम्मान में 2 मिनट का मौन भी रखा गया।
–इनकम टैक्स के सेमिनार में दी श्रद्धांजलि
चूरू नागरिक परिषद के अध्यक्ष नारायण जैन के सान्निध्य में हुए इनकम टैक्स के सेमिनार में भी शहीद जवानों को श्रद्धांजलि दी गई। साथ ही शहीदों के सम्मान में एक मिनट का मौन भी रखा गया। जैन ने इस दौरान आयकर छूट सीमा ५ लाख तक करने के प्रावधानों की जानकारी भी दी। इस दौरान पूर्व आयकर आयुक्त एएलकेबी चांद, सीए रंजीत अग्रवाल, विकास पारख, सीएस ममता बिन्नानी, बीएल दुगड़, कन्सर्न फॉर कोलकाता के अध्यक्ष पवन पहाडिय़ा, प्रतिभा कोठारी और डॉ. एसके शर्मा आदि मौजूद थे। —ढाकपट्टी में कैंडल मार्च वार्ड 23 बड़ाबाजार के ढाकपट्टी में पवन शर्मा की उपस्थिति में कैंडल मार्च निकाला गया। सुशील कोठारी, सुनीता नाहटा, नरेश लाटा, संदीप सिंह, रेखा पांडे, पीयूष गुप्ता, आनंद साहा, अशोक यादव, पप्पू साव, प्रवीण सिन्हा, रीता लाटा, अमित साहा और राधेश्याम अग्रवाल आदि मौजूद थे। —हाजीनगर में गूंजे भारतमाता के जयकारे हाजीनगर में कला निकेतन आर्ट स्कूल के बच्चों ने न्यू लाइफ सोसाइटी क्लब के प्रांगण में शहीदों को भावभीनी श्रद्धांजलि दी। हाथों में तिरंगा लिए जुलूस निकाला और भारतमाता के जयकारे सहित पाकिस्तान मुर्दाबाद के नारे भी लगाए। जुलूस में विजेंद्रनाथ यादव, प्रदीप साव, आकाश साव और रतन चौधरी सहित काफी संख्या में स्थानीय निवासी शामिल थे। —-बांधाघाट में भी कैंडल मार्चबांधाघाट में शहीद जवानों को श्रद्धांजलि देने के लिए कैंडल मार्च निकाला गया, जो 112 बाजलपाड़ा लेन से होते हुए पूरे नगर की परिक्रमा करने के बाद वापस यहीं आकर संपन्न हुआ। समाजसेवी विकास कुमार गुप्ता के नेतृत्व में निकाले गए कैंडल मार्च में सैकड़ों स्थानीय निवासी मौजूद थे, जिसमें सज्जन केडिया, पवन गुप्ता, विकास शर्मा, विशाल चकरा, गायत्री गुप्ता, मीना और शगुन गुप्ता सहित काफी संख्या में महिलाएं भी मौजूद थीं।————–

ट्रेंडिंग वीडियो