scriptराजारहाट में एक रुपये की जमीन पर बनेगा हाईकोर्ट का नया भवन | Calcutta High Court's New Building at Rajarhat | Patrika News

राजारहाट में एक रुपये की जमीन पर बनेगा हाईकोर्ट का नया भवन

locationकोलकाताPublished: Sep 14, 2018 08:38:50 pm

Submitted by:

Prabhat Kumar Gupta

राजारहाट न्यूटाउन में कलकत्ता हाईकोर्ट का नया भवन बनने जा रहा है। पश्चिम बंगाल सरकार ने महज एक रुपया में हाईकोर्ट के नए भवन के लिए जमीन उपलब्ध कराई है।

kolkata west bengal

राजारहाट में एक रुपये की जमीन पर बनेगा हाईकोर्ट का नया भवन


– मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की सरकार ने दी जमीन
कोलकाता.
राजारहाट न्यूटाउन में कलकत्ता हाईकोर्ट का नया भवन बनने जा रहा है। पश्चिम बंगाल सरकार ने महज एक रुपया में हाईकोर्ट के नए भवन के लिए जमीन उपलब्ध कराई है। राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पिछले दिनों नए भवन की आधारशिला रखी। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि हर रोज मुकदमे की संख्या बढऩे के साथ साथ वकीलों की संख्या भी तेजी से बढ़ रही है। फलस्वरूप हाईकोर्ट में बुनियादी ढांचे की आवश्यकता बढ़ गई थी। वह चाहती थी कि हाईकोर्ट की ओर से राज्य सरकार के समक्ष प्रस्ताव आए। मुख्य न्यायाधीश ज्योतिर्मय भट्टाचार्य के साथ हाल ही में उनकी मुलाकात के दौरान यह प्रसंग उठा। मात्र आधे घंटे के अंदर हुई बातचीत के दौरान मुख्यमंत्री ने राज्य सरकार की संस्था हिडको को जमीन तलाशने का निर्देश दिया था। मुख्यमंत्री ने कहा कि हिडको ने तत्परता दिखाते हुए जमीन की पहचान कर राज्य सरकार को सूचित किया। हाईकोर्ट की टीम ने प्राथमिकता के साथ उक्त जमीन का मुआयना करने के बाद हरी झंडी दे दी।
कोर्ट और ट्रायब्यूनल एक जगह-
मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान दौर में हाईकोर्ट में मुकदमे का अंबार लगा हुआ है। यही नहीं समय के साथ-साथ वकीलों की संख्याएं भी बढ़ती जा रही है। वह चाहती हैं कि कोर्ट और ट्रायब्यूनल एक ही जगह बने। ताकि लोगों को न्याय पाने के लिए परेशानी का सामना नहीं करना पड़े। मुख्यमंत्री ने कहा कि कलकत्ता हाईकोर्ट देश का सबसे पुराना अदालत है। इसकी गरिमा और मर्यादा की रक्षा करना राज्य सरकार का परम कत्र्तव्य है। कलकत्ता हाईकोर्ट की इमारत वर्षों पुरानी है। इसकी रखरखाव भी अत्यंत जरूरी हो गई है। कोर्ट का नया भवन तैयार हो जाने पर वर्तमान उच्च अदालत में ना केवल लोगों की भीड़ कम होगी बल्कि मुकदमों की संख्या भी घट जाएगी। इस अवसर राज्य के विधि मंत्री मलय घटक, हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश भट्टाचार्य, पश्चिम बंगाल विधानसभा के स्पीकर विमान बनर्जी सहित कई अन्य अतिथि उपस्थित थे।

ट्रेंडिंग वीडियो