script

बंगाल में भी ‘ब्लू व्हेल’ गेम का हुआ शिकार

locationकोलकाताPublished: Aug 14, 2017 10:01:00 pm

दुनिया भर बच्चों के लिए जानलेवा बना ऑनलाइन गेम ब्लू व्हेल ने पश्चिम बंगाल में भी एक बच्चे की जान ले ली है

blue whale game

blue whale game

कोलकाता. दुनिया भर बच्चों के लिए जानलेवा बना ऑनलाइन गेम ब्लू व्हेल ने पश्चिम बंगाल में भी एक बच्चे की जान ले ली है। पश्चिम मिदनापुर जिले के आनंदपुर शहर में शनिवार को 10वीं कक्षा के छात्र अंकन दास का शव बाथरूम में अजीबों-गरीब हालत में मिला। उसका सिर एक प्लास्टिक बैग से ढका था और गर्दन के पास उसने उसे कसकर बांध रखी थी। गले में कार्टून कार्ड लटक रहा था।

उसे ब्लू व्हेल खेलने की लत लग गई थी। वह अपने पिता के डेस्कटॉप पर इस गेम को खेलता था। अंकन के एक दोस्त ने भी इसकी पुष्टि की है।

मुंबई में सातवीं मंजिल से कूद गया था बच्चा
कुछ दिन पहले मुंबई में भी एक मामला सामने आया था। अंधेरी इलाके में सातवीं कक्षा के छात्र ने ब्लू व्हेल गेम के अंतिम चैलेंज को पूरा करने के लिए सातवीं मंजिल से छलांग लगा दी थी। घटनास्थल पर ही उसकी मौत हो गई थी। बच्चे ने खुदकुशी से पहले अपने इरादे के बारे में दोस्तों को सोशल साइट पर बताया भी था। उसने अपने दोस्तों को ये भी बताया था कि एक अंकल उसे हटने के लिए बोल रहे हैं। जैसे ही वे हटेंगे, वह कूद जाएगा। और हुआ भी यही।

100 से अधिक बच्चे समा चुके हैं काल के गाल में
आत्महत्या प्रेरक ब्लू व्हेल गेम के चक्कर में चीन,अमरीका समेत विश्व के विभिन्न देशों में 100 से अधिक बच्चे काल के गाल में समा चुके हैं। केरल के मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र लिखकर इस गेम पर प्रतिबंध लगाने की मांग की है।

जेल में बंद है गेम निर्माता फिलिप
ब्लू व्हेल गेम रूस के 22 वर्षीय युवक फिलिप बुदेइकिन ने बनाया था। फिलहाल वह जेल में बंद है। पिछले साल एक साक्षात्कार में फिलिप ने कहा था समाज से ‘कचरा’ साफ करने के लिए उसने ब्लू व्हेल गेम बनाया है। जो समाज के लिए कचरा है वहीं ब्लू व्हेल गेम खेलता, गेम चैलेन्ज स्वीकार करता है।

क्या है ब्लू व्हेल गेम
यह खेल चैलेंजर्स ( खिलाड़ी) और प्रशासकों के बीच के रिश्ते पर आधारित होता है। इसमें व्यवस्थापकों द्वारा दिए गए कर्तव्यों की एक श्रृंखला शामिल होती है, जिसे खिलाडिय़ों को पूरा करना होता है, आमतौर पर प्रति दिन एक कार्य करना होता है, जिनमें से कुछ आत्म विकृति से जुडे होते हैं। कुछ कार्य अग्रिम में दिया जा सकता है, इस खेल के अन्तिम कार्य में आत्महत्या करने को कहा जाता है। चैलेंज की सूची को 50 दिनों में पूरा करना होता है।

बच्चों को खेलने से रोकें ऐसे गेम
ब्लू व्हेल के साथ और भी कई गेम हैं जो दुनिया भर में बच्चे के लिए मौत का खेल साबित हो रहे हैं। अपने बच्चों को इस तरह के गेम के चक्कर में फंसने से बचाएं।

पोकेमॉन गो
इस गेम को खेलने वाले लोग दुनिया से बेखबर अपने मोबाइल पर पोकेमॉन को ढूंढ़ते रहते हैं। इस गेम को खेलने वालो में इसका नशा इस कदर हावी होता है कि वे कई बार नदी तालाबों, ऊंची चट्टानों इमारतों आदि से कूद जाते हैं। इस गेम्स के शौकीन पोकेमॉन ढूंढ़ते हुए सडक़ हादसे का शिकार हो जाते हैं। दुनिया में इस गेम ने कई बच्चों की जान ले ली है।

वैंपायर बिटिंग
यह एक ऐसा गेम है जिसमें खिलाडी को गेम खेलते वक्त अपनी रियल लाइफ में वैंपायर की तरह से हाव- भाव अपनाने होते हैं। इसमें खिलाड़ी को लोगों को अपने दांतों से काटना होता है। काटने की वजह से खून का संपर्क सीधे मुंह से होता है और इसलिए इसमें संक्रमण जैसी जानलेवा बीमारी से मौत भी हो जाती है।

ट्रेंडिंग वीडियो