scriptडॉ. श्यामा प्रसाद की पुण्यतिथि पर शामिल हुए राज्य सरकार के मंत्री | Bengal Ministers honoured Dr. Shyama Prasad Mukherjee | Patrika News

डॉ. श्यामा प्रसाद की पुण्यतिथि पर शामिल हुए राज्य सरकार के मंत्री

locationकोलकाताPublished: Jun 23, 2018 09:45:29 pm

Submitted by:

Prabhat Kumar Gupta

डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी की पुण्यतिथि पर शनिवार को केवड़तला श्मशान परिसर में ममता बनर्जी सरकार के मंत्री शामिल हुए।

kolkata west bengal

डॉ. श्यामा प्रसाद की पुण्यतिथि पर शामिल हुए राज्य सरकार के मंत्री

-केवड़ातला श्मशान परिसर में चढ़ाए श्रद्धा के फूल

कोलकाता.

जनसंघ के संस्थापक डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी की पुण्यतिथि पर शनिवार को केवड़तला श्मशान परिसर में आयोजित कार्यक्रम में ममता बनर्जी सरकार के मंत्री फिरहाद हकीम, शोभनदेव चट्टोपाध्याय और कोलकाता नगर निगम की चेयरपर्सन माला राय सरीखे तृणमूल कांग्रेस के नेता शामिल हुए। बंगाल की राजनीति और भाजपा के लिए यह दिन काफी अहम रहा। कारण यह कि ममता बनर्जी सरकार पहली बार इतनी सक्रियता दिखाई थी। कार्यक्रम में हिस्सा लेने के बाद शहरी विकास मंत्री हकीम ने कहा कि देश में ऐसे कई महापुरुष हैं जिनके विचारों से हम सहमत नहीं हो पाते पर वे देश के महासपूत और स्वतंत्रता सेनानी हैंं। इसलिए उन्हें सम्मानित करना देश और राज्य की संस्कृति रही है। उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी ऐसी संस्कृति के विरोधी और विभाजन की राजनीति करने वालों के खिलाफ है। हम निर्माण के पक्षधर हैं। राज्य के बिजली मंत्री शोभनदेव चट्टोपाध्याय ने कहा कि डॉ. मुखर्जी देश के महान सपूतों में एक हैं। उनकी पुण्यतिथि पर उन्हें श्रद्धांजलि देने के पीछे कोई राजनीति नहीं होनी चाहिए। कोलकाता नगर निगम की चेयरपर्सन माला रॉय ने कहा कि देश के महान विचारों वाले महापुरुषों को सम्मान देना हमारी परम्परा रही है। हम किसी विचारधारा और दलगत राजनीति से उठकर महान लोगों का सम्मान करते आए हैं। यह हमारी संस्कृति रही है और इसी बात पर हम विश्वास भी रखते हैं।
तोडफ़ोड़ हुई तो ममता सरकार ने लगवायी नई मूर्ति-

त्रिपुरा में पहली बार भाजपा की सरकार बनने के उपरांत लेनिन की दो मूर्तियां गिराये जाने के विरोध में वामपंथी पार्टियों के कुछ कार्यकर्ताओं ने कोलकाता में श्यामा प्रसाद मुखर्जी की मूर्ति के साथ तोडफ़ोड़ कर दी थी। इसके बाद राज्य सरकार ने कुछ आरोपियों को गिरफ्तार भी किया था। ममता सरकार ने श्यामा प्रसाद मुखर्जी की नई मूर्ति लगवायी है। इसी का अनावरण शनिवार को किया गया।
तृणमूल और भाजपा ने एक-दूसरे पर उठाये सवाल-
तृणमूल नेता तथा राज्य के बिजली मंत्री शोभनदेब चट्टोपाध्याय ने कहा कि श्यामा प्रसाद मुखर्जी भाजपा के साम्प्रदायिक एजेंडे को कभी स्वीकार नहीं किया था। भाजपा धर्म से राजनीति को जोडऩे में लगी है। इस पर भाजपा नेता प्रताप बनर्जी ने कहा कि तृणमूल हमसे डर गई है। उसे हर तरफ भाजपा का भूत नजर आ रहा है, इसलिए सरकार अब श्यामा प्रसाद मुखर्जी को याद करने में लगी है। माकपा ने इसे तृणमूल और भाजपा की मिलीभगत करार दिया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो